विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

सुकमा : 1 लाख के इनामी कमांडर समेत 6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, नर्कोम अभियान की बड़ी कामयाबी

शासन की पुनर्वास नीति के साथ सुकमा पुलिस क्षेत्र के नक्सलियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अलग से विशेष अभियान संचालित कर रही है, जिसका नाम पूना नर्कोम रखा गया है. इसका मतलब नई सुबह, नई शुरुआत है.

Read Time: 3 min
सुकमा : 1 लाख के इनामी कमांडर समेत 6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, नर्कोम अभियान की बड़ी कामयाबी
एक लाख के इनामी समेत 6 नक्सलियों ने पुलिस और CRPF अधिकारियों के सामने सरेंडर किया.
सुकमा:

छत्तीसगढ़ सरकार की नक्सलवाद उन्मूलन नीति और सुकमा पुलिस द्वारा संचालित पूना नर्कोम अभियान के तहत सुकमा पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. यहां एक लाख के इनामी समेत 6 नक्सलियों ने पुलिस और CRPF अधिकारियों के सामने सरेंडर कर दिया. ये नक्सली सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न नक्सली घटनाओं में शामिल थे. आत्मसमर्पित नक्सलियों ने माओवाद संगठन पर बाहरी कैडर द्वारा अत्याचार और शोषण करने का भी आरोप है. 

इन नक्सलियों ने किया सरेंडर

पुलिस के अनुसार नक्सली संगठन में सक्रिय एक लाख का इनामी मिलिशिया कमांडर और एलमागुण्डा क्षेत्र का आरपीसी सुक्का, आरपीसी मंगा समेत अन्य मिलिशिया सदस्य सन्ना, लखमा, नंदा द्वारा सोमवार को नक्सल ऑपरेशन कार्यालय सुकमा में CRPF 131 वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी मौली मोहन कुमार और डीएसपी उत्तम प्रताप सिंह के समक्ष बिना हथियार के आत्मसमर्पण किया गया. इनके साथ ही डीएकेएमएस सदस्य और एलमागुंडा क्षेत्र का आरपीसी कोसा ने भी आत्मसमर्पण किया है. सभी आत्मसमर्पित नक्सली थाना चिंतागुफा क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न नक्सली गतिविधियों में सम्मिलित रहे हैं. इन नक्सलियों को शासन की पुनर्वास योजना के तहत सहायता राशि व अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.

ये भी पढ़ें - सुकमा : नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए 5 किलो आईईडी को सुरक्षाबलों ने किया नष्ट

क्या है पूना नर्कोम अभियान

शासन की पुनर्वास नीति के साथ सुकमा पुलिस क्षेत्र के नक्सलियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अलग से विशेष अभियान संचालित कर रही है, जिसका नाम पूना नर्कोम रखा गया है. इसका मतलब नई सुबह, नई शुरुआत है. गोंडी बोली से लिया गया शब्द 'पूना नर्कोम' स्थानीय आदिवासी लोगों को ज्यादा प्रभावित कर रहा है. पूना नर्कोम अभियान के तहत सुकमा पुलिस द्वारा नक्सल प्रभावित इलाकों में लोगों को सरेंडर करने के अलावा विकासात्मक कार्यों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके साथ ही घोर नक्सल प्रभावित इलाकों में खोले गए कैंपों में आदिवासी बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जा रहा है.

ये भी पढ़ें - पाकिस्तानी गाने से चुनाव प्रचार कर रही कांग्रेस... MP BJP का बड़ा आरोप, इमरान से क्या है कनेक्शन?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close