विज्ञापन

School Holiday: मौज ही मौज! छत्तीसगढ़ में दशहरा-दिवाली पर इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, यहां चेक करें लिस्ट

School Holiday on Dussehra and Diwali 2024: छत्तीसगढ़ में शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. इस बार दशहरा और दीपावली जैसे बड़े त्योहार पर स्कूल और कॉलेजों में 6 दिन की छुट्टी दी गई है. ऐसे में त्योहार से पहले यहां चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

School Holiday: मौज ही मौज! छत्तीसगढ़ में दशहरा-दिवाली पर इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, यहां चेक करें लिस्ट

Chhattisgarh School Holiday News: भारत का सबसे बड़े और खास त्योहार दशहरा और दीपावली के अब कुछ दिन बचे हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार स्कूल-कॉलेजों में दशहरा, दीपावली, शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन की छुट्टी (Chhattisgarh School Holiday on Dussehra and Diwali 2024) की सूचना जारी कर दी है. इस बार दशहरा और दीपावली जैसे बड़े त्योहार पर स्कूल और कॉलेजों में 6 दिन की छुट्टी दी गई है. 

दशहरा और दीपावली पर 6 दिन की मिलेगी छुट्टी

इसके साथ ही शीतकालीन अवकाश और ग्रीष्मकालीन अवकाश भी घोषित कर दिया गया है. इस बार छह दिन शीतकालीन अवकाश होगा, जबकि  46 दिन का ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा.

दशहरा पर कब से कब तक रहेगी छुट्टी

लोक शिक्षण संचालनालय के प्रस्ताव पर स्कूल-, बीएड-डीएड अन्य कॉलेजों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने आदेश जारी किया है. अधिकारिक  सूचना के मुताबिक, स्कूलों में दशहरा के मौके पर 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर, 2024 तक 6 दिनों की छुट्टी रहेगी. हालांकि इससे पहले और इसके बाद रविवार का दिन पड़ रहा है. ऐसे में इन स्कूलों में कुल आठ दिन की छुट्टी मिलेगी. 

दीपावली पर कब से कब तक रहेगी छुट्टी

दीपावली के मौके पर 28 अक्टूबर से 2 नवंबर, 2024 तक 6 दिनों की छुट्टी दी जाएगी. वहीं 27 अक्टूबर और 3 नवंबर को रविवार है. ऐसे में दीपावली के अवसर पर भी 8 दिन की छुट्टी रहेगी. 

शीतकालीन छुट्टी 23 दिसंबर से 28 दिसंबर, 2024 तक 6 दिनों का होगा, जबकि ग्रीष्माकालीन अवकाश 1 मई से 15 जून, 2024 तक कुल 46 दिनों का प्रस्तावित है. अधिकारिक  सूचना के मुताबिक, कुल 64 दिन स्कूल बंद रहेंगे.

ये भी पढ़े: Parivartini Ekadashi 2024: परिवर्तिनी एकादशी का व्रत आज? कैसे करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

छत्तीसगढ़ में  64 दिन का रहेगा अवकाश

1. दशहरा: 07 से 12 अक्टूबर, 2024 तक 

2. दीवाली: 28 अक्टूबर से 2 नवंबर, 2024 तक

3. शीतकालीन अवकाश: 23 से 28 दिसंबर, 2024 तक

4. ग्रीष्मकालीन अवकाश: 01 मई से 15 जून, 2025 तक

ये भी पढ़े: Shardiya Navratri 2024: कब से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि? इस वाहन से आएंगी मां दुर्गा, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Dawood Ibrahim के नाम की महादेव सट्टा ऐप पर चर्चा! छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में अब इस दिन होगी सुनवाई
School Holiday: मौज ही मौज! छत्तीसगढ़ में दशहरा-दिवाली पर इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, यहां चेक करें लिस्ट
Jashpur Teacher creating ruckus in the village under the influence of alcohol villagers took school 
Next Article
शर्मनाक! ड्यूटी छोड़ शराब के नशे में गांव में उत्पात मचा रहा था शिक्षक, ग्रामीणों ने कंधे का सहारा देकर पहुंचाया स्कूल 
Close