विज्ञापन
Story ProgressBack

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर होंगे छत्तीसगढ़ के 15 योग ट्रेनर, 16 स्वच्छता दीदियां भी देखेंगी परेड

Republic Day Parade 2024: केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस परेड में विशेष अतिथि के रूप में गंडई नगर पंचायत की दो, कुम्हारी नगर पालिका की दो, खैरागढ़ नगर पालिका की एक, बिलासपुर नगर निगम की तीन तथा राजनांदगांव, दुर्ग, अंबिकापुर और कोरबा नगर निगम की दो-दो स्वच्छता दीदियों को आमंत्रित किया है.

Read Time: 5 min
Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर होंगे छत्तीसगढ़ के 15 योग ट्रेनर, 16 स्वच्छता दीदियां भी देखेंगी परेड

Kartavya Path Republic Day Parade 2024: इस साल 26 जनवरी 2024 को देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस (75th Republic Day of India) मनाएगा, जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं. नई दिल्ली के कर्तव्य पथ (Kartavya Path) गणतंंत्र दिवस को लेकर परेड की रिहर्सल (Rehearsal for Republic Day Parade) पिछले कई दिनों से की जा रही है. इस बार गणतंत्र दिवस के दिन यानी 26 जनवरी, 2024 को कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस की परेड में महिलाओं को केंद्र में रखा जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ के शहरों को स्वच्छ बनाने में लगीं 16 स्वच्छता दीदियां 26 जनवरी को नई दिल्ली के कर्तव्यपथ पर अपने परिजन के साथ गणतंत्र दिवस परेड देखेंगी. इसके अलावा दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में छत्तीसगढ़ के 15 योग प्रशिक्षक भी शामिल होंगे, इनको विशेष के रूप में आमंत्रित किया गया है.

स्वच्छता दीदियां को विशेष अतिथि के रूप में किया गया है आमंत्रित

भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय (Ministry of Housing and Urban Affairs, Government of India) ने इन महिलाओं को गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. ये स्वच्छता दीदियां अपने परिजन के साथ 24 जनवरी को रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गई हैं. उप मुख्यमंत्री तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री अरुण साव ने  हरी झंडी दिखाकर इन महिलाओं, उनके परिजनों और नगरीय प्रशासन विभाग की टीम को रवाना किया है.

कहां से कितनी दीदियां जा रही हैं? 

केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस परेड में विशेष अतिथि के रूप में गंडई नगर पंचायत की दो, कुम्हारी नगर पालिका की दो, खैरागढ़ नगर पालिका की एक, बिलासपुर नगर निगम की तीन तथा राजनांदगांव, दुर्ग, अंबिकापुर और कोरबा नगर निगम की दो-दो स्वच्छता दीदियों को आमंत्रित किया है. इन महिलाओं के साथ इनके एक-एक परिजन को भी आमंत्रित किया गया है. ये स्वच्छता दीदियां 25 जनवरी को नई दिल्ली में केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात भी करेंगी.

इनको मिल रहा है कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह देखने का मौका

केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के विशेष आमंत्रण पर स्वच्छता दीदी के रूप में काम कर रही बिलासपुर नगर निगम की किरण सिंह, पुष्पा कटरे और लक्ष्मी अय्यर, दुर्ग नगर निगम की किरण साहू और लक्ष्मी जांगड़े, अंबिकापुर नगर निगम की शशि सिन्हा और कुसुम मिंज, कोरबा नगर निगम की गीता तोमर और विजय लक्ष्मी तिवारी, राजनांदगांव नगर निगम की अनिता फ्रांसिस और वीणा टंडन नई दिल्ली जा रही हैं. गंडई नगर पंचायत की गायत्री देवांगन और राखी खान, कुम्हारी नगर पालिका की शोभा चक्रधारी और बिमला साहू तथा खैरागढ़ नगर पालिका की जयश्री ताम्रकर को भी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह देखने के लिए आमंत्रित किया गया है.

छत्तीसगढ़ के योग प्रशिक्षक

छत्तीसगढ़ के योग प्रशिक्षक

15 योग प्रशिक्षक को भी मिली है विशेष आमंत्रण

आयुष मंत्रालय भारत सरकार की योजना के तहत प्रदेश में संचालित आयुष्मान आरोग्य मंदिर (आयुष हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर्स) के योग प्रशिक्षकों को दिल्ली में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष के रूप में आमन्त्रित किया गया है. इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रदेशों के योग प्रशिक्षकों को बुलाया गया है, जिसमें छत्तीसगढ़ केे 15 योग प्रशिक्षक भी शामिल हैं. आयुष विभाग द्वारा चयनित सभी 15 योग प्रशिक्षकों को सपरिवार आयुष विभाग की ओर से डॉ. परमानंद सोनकर (सहायक संचालक) बतौर नोडल अधिकारी गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. डॉ. सोनकर ने बताया कि वे सभी 15 योग प्रशिक्षक उत्साहित हैं, जिन्हें अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. बाकी के योग प्रशिक्षक भी इस बात से हर्षित हैं कि उन्हें भी भविष्य मे उन्हें भी यह सुअवसर प्राप्त होगा.

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस 2024: कर्तव्य पथ पर 'अनंत सूत्र', टिकट्स की कीमत-झांकी, बीटिंग रीट्रीट तक जानिए सब कुछ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close