विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर की थीम पर हीरे का हार, जानिए 40 कारीगरों ने 35 दिनों में कैसे किया तैयार?

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की थीम पर बनाया गया यह हीरों का हार गुजरात के सूरत में तैयार किया गया है. इस पूरे डिजाइन में 5000 अमेरिकी हीरों का इस्तेमाल किया गया है. यह 2 किलो चांदी से बना है, 40 कारीगरों ने 35 दिनों में इस डिजाइन को पूरा किया है. हीरा व्यापारी का कहना है कि, "यह किसी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए तैयार नहीं किया गया है. हम इसे राम मंदिर को उपहार देना चाहते हैं." 

Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर की थीम पर हीरे का हार, जानिए 40 कारीगरों ने 35 दिनों में कैसे किया तैयार?

Ram Mandir Inauguration : जैसे-जैसे अयोध्या में आकार ले रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) के उद्घाटन की तारीख नजदीक आ रही है वैसे-वैसे इस मंदिर को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह भी देखने को मिल रहा है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक विधायक शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान अपने साथ राम मंदिर की प्रतिकृति लेकर गए. वहीं सूरत में राम मंदिर की थीम पर हीरे का हार (Diamond Necklace on The Theme of Ram temple) बनाया गया है.  बता दें कि अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि (Shri Ram Janmbhoomi) स्थल पर भव्य राम मंदिर में पांच वर्ष के राजकुमार रामलला की प्रतिमा का चुनाव तीन मूर्तियों में से किया जायेगा जिसका प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को किया जाएगा, इस ऐतिहासिक आयोजन से देश-दुनिया के करोड़ों राम भक्त जुड़ेंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय (Champat Rai General Secretary of Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra) का कहना है कि तीन लोगों में से जो भी मूर्तिकार पांच वर्ष के बालक की कोमलता को उकेरने में सफल होगा उसी की मूर्ति चुनी जाएगी.

पहले देखिए राम मंदिर वाला हीरे का हार

राम मंदिर की थीम पर बनाया गया यह हीरों का हार गुजरात के सूरत में तैयार किया गया है.

इस पूरे डिजाइन में 5000 अमेरिकी हीरों का इस्तेमाल किया गया है. यह 2 किलो चांदी से बना है, 40 कारीगरों ने 35 दिनों में इस डिजाइन को पूरा किया है. हीरा व्यापारी का कहना है कि, "यह किसी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए तैयार नहीं किया गया है. हम इसे राम मंदिर को उपहार देना चाहते हैं." 

इन प्रमुख लोगों को किया गया है आमंत्रित

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का पूजन 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा. इस अदभुद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री, सेना के अधिकारी, एलएण्डटी., टाटा, अंबानी, अडानी समूह के शीर्ष लोगों को भी बुलाया गया है. कार्यक्रम में कई अन्य देशों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. सभी परम्पराओं के साधु-सन्त के साथ ही किसी भी क्षेत्र में देश का सम्मान बढ़ाने वाले सभी प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है.

ऐसी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा व्यवस्था पर अयोध्या रेंज IG प्रवीण कुमार ने कहा, "अयोध्या में हमेशा सुरक्षा व्यवस्था पुख़्ता रहती है, इसमें CRPF, UPSSF, PSE और सिविल पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था रहती है. नई सिक्योरिटी प्लान के तहत आवाजाही करने वाले व्यक्ति को सिक्योरिटी चेकअप से गुजरना होगा, CCTV कैमरे रहेंगे, बिना अनुमति के ड्रोन उड़ते हैं तो कार्रवाई होगी. नदी तट के माध्यम से भी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी. 37 पार्किंग स्थल को केंद्र किया गया है वहां तैयारी की गई है.

यह भी पढ़ें : 'राममंदिर' के साथ सदन में पहुंचे विधायक अभिलाष पांडे, संस्कृत में ली शपथ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh News: दो भाईयों ने मिलकर चचेरे भाई की कर दी हत्या, फिर पुलिस से बचने के लिए शव नदी में फेंका...हुए गिरफ्तार
Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर की थीम पर हीरे का हार, जानिए 40 कारीगरों ने 35 दिनों में कैसे किया तैयार?
Is there a delay in cabinet expansion due to factionalism in Chhattisgarh BJP? Know what CG CM said?
Next Article
CG Cabinet Expansion: क्या छत्तीसगढ़ भाजपा में गुटबाजी के कारण मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है? जानिए CG CM ने क्या कहा?
Close
;