विज्ञापन
Story ProgressBack

'राममंदिर' के साथ सदन में पहुंचे विधायक अभिलाष पांडे, संस्कृत में ली शपथ

मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार यानी 18 दिसंबर को 207 विधायकों ने शपथ ली. जिसमें से 12 विधायकों ने संस्कृत भाषा में शपथ ली...इन्हीं में से एक थे जबलपुर के उत्तर मध्य से विधायक डॉ. अभिलाष पांडे अभिलाष चर्चा में सिर्फ संस्कृत भाषा में शपथ लेने की वजह से नहीं रहे बल्कि वे लकड़ी से बने राम मंदिर की प्रतिकृति लेकर विधानसभा में पहुंचे थे.

Read Time: 3 min
'राममंदिर' के साथ सदन में पहुंचे विधायक अभिलाष पांडे, संस्कृत में ली शपथ

Madhya Pradesh Assembly: मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार यानी 18 दिसंबर को 207 विधायकों ने शपथ ली. जिसमें से 12 विधायकों ने संस्कृत भाषा में शपथ ली...इन्हीं में से एक थे जबलपुर के उत्तर मध्य से विधायक डॉ. अभिलाष पांडे (Dr. Abhilash Pandey). अभिलाष चर्चा में सिर्फ संस्कृत भाषा (oath in Sanskrit) में शपथ लेने की वजह से नहीं रहे बल्कि वे लकड़ी से बने राम मंदिर की प्रतिकृति लेकर विधानसभा में पहुंचे थे. जिसे उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) को भेंट किया. अभिलाष भगवा धोती-कुर्ता पहन कर सदन में पहुंचे थे.

मंदिर की प्रतिकृति को मुख्यमंत्री को भेंट करते हुए उन्होंने कहा की हमारा विधान भवन भी राम मंदिर की तरह ही पूजनीय है. एनडीटीवी से बात करते हुए अभिलाष पांडे ने कहा कि हमारे मन में यह विश्वास है कि हम विधान सभा भवन को भी मंदिर की तरह पवित्र मानते हुए इसकी गरिमा बनाए रखेंगे. इससे पहले वे सनातनी वेशभूषा में  भगवा धोती कुर्ता पहनकर सदन में पहुंचे. उनका कहना है कि  सनातन परंपरा में सभी श्लोक संस्कृत में ही मैं ही लिखे और बोले जाते हैं. शपथ भी एक पवित्र वाक्यांश है,

संस्कृत ही सबसे पवित्र भाषा है जिसका भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व है. हमने विधानसभा में संस्कृत में इसलिए शपथ ली ताकि शब्दों की शुद्धता और पवित्रता बनी रहे , हम वचनबद्ध हैं की जो शपथ हमने विधानसभा में ली है उसका हम पालन करेंगे.

अभिलाष के मुताबिक अब संस्कृत का प्रचलन कम होता जा रहा है. बच्चों को संस्कृत के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से उन्होंने आज विधानसभा में संस्कृत में शपथ ली है. युवा मोर्चे मप्र के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विधायक डॉ अभिलाष पांडे नर्मदा भक्त और गौ सेवक है.वे प्रतिदिन प्रतिदिन गौ सेवा के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं. अभिलाष  के विधानसभा क्षेत्र में महाकोशल का एकमात्र संस्कृत विद्यालय है जिसका जीणोद्धार कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: बीजेपी ने जो शिवराज के साथ किया, मुझे बहुत बुरा लगा... दिग्विजय सिंह के बेटे ने जताया दुख!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close