विज्ञापन

Raksha Bandhan पर इन राखियों को देखकर कहेंगे वाह.. क्या बात है, जानें किसने बनाई

Rakshabandhan Special 2024: रक्षाबंधन के मौके पर छत्तीसगढ़ के एक पर्यावरण प्रेमी ने कुछ अलग करके सबका ध्यान खींचा है. इन दिनों जहां एक ओर बाजार में कई तरह की राखियां बिक रही हैं, तो वहीं पर्यावरण प्रेमी भोज साहू ने कबाड़ से जुगाड़ करके ऐसी राखियां बना दी है कि आप भी कहेंगे वाह...

Raksha Bandhan पर इन राखियों को देखकर कहेंगे वाह.. क्या बात है, जानें किसने बनाई
Rakshabandhan पर इन राखियों को देखकर कहेंगे वाह.. क्या बात है, जानें किसने बनाया.

Raksha Bandhan Special News: नाम और पहचान बनाने के लिए कुछ अलग काम करना पड़ता है, जो खास भी हो और लोगों का ध्यान भी आर्षित करे. कुछ ऐसा ही खास काम करके दिखाया है रक्षाबंधन के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के पर्यावरण प्रेमी भोज साहू ने. इन्होंने ऐसी राखी बना दी है कि अब उसकी हर जगह तारीफ हो रही है.

तिरंगा रंग की राखी से वो रही वाह-वाही

रक्षाबंधन के त्योहार पर जहां भाई अपनी कलाई पर बहन से राखी बंधवाकर उसकी रक्षा का वचन लेते हैं, वहीं बालोद जिले के पर्यावरण प्रेमी भोज साहू ने इस अवसर पर एक अनोखी मिसाल पेश की है. भोज साहू ने कबाड़ और पुराने कपड़ों का उपयोग करके 5 फीट लंबी और 5 फीट चौड़ी तिरंगा रंग की राखी तैयार की है. इस राखी पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी लिखा गया है, जिसे सड़क किनारे नीम के पेड़ पर लटकाया गया.

पर्यावरण को बचाने की दिशा में करें काम

ग्रीन राखियों के साथ सेव नेचर का संदेश देते हुए नेचर लवर भोज साहू.

ग्रीन राखियों के साथ सेव नेचर का संदेश देते हुए नेचर लवर भोज साहू.

भोज साहू ने बताया, "जिस तरह बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी सुरक्षा का वचन लेती है, वैसे ही हमें अपने पेड़ पौधों की रक्षा करने की आवश्यकता है. बढ़ती जनसंख्या और घटते जंगलों के कारण वन्य जीव जंतु संकट में हैं. हमें पेड़ पौधे लगाकर और उनकी रक्षा करके पर्यावरण को बचाने की दिशा में प्रयास करना चाहिए."

ये भी पढ़ें- गौरक्षा को लेकर नए कानून के तहत आरोपियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, 7 साल की सजा का भी प्रावधान

दिया बड़ा संदेश..

भोज साहू ने इस मिशन के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण की ओर प्रेरित करने का प्रयास किया है. इस पहल से राहगीर भी पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझने और अपनाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं. भोज साहू पहले भी गांव में नीम कॉरीडोर और सीड्स बॉल के साथ-साथ महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान करने जैसे पर्यावरण संरक्षण के कई कार्य कर चुके हैं. अब रक्षाबंधन पर पेड़ों की सुरक्षा के नाम पर वे एक नया संदेश दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मोहन भइया के लिए बहनों का बरसा प्रेम, दिया ऐसा गिफ्ट कि हक्के-बक्के रह गए मध्य प्रदेश CM

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एडिशनल एसपी पर गिरी कवर्धा हिंसा की गाज, IPS अफसर को सरकार ने किया सस्पेंड
Raksha Bandhan पर इन राखियों को देखकर कहेंगे वाह.. क्या बात है, जानें किसने बनाई
BJP and Congress came face to face over women safety in Chhattisgarh targeted each other's statements like this
Next Article
Chhattisgarh में महिला सुरक्षा को लेकर आमने-सामने आई भाजपा और कांग्रेस, एक-दूसरे के बयानों पर ऐसे साधा निशाना
Close