विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी ने शुरू की 'ग्रामीण आवास न्याय योजना', 10.76 लाख परिवारों को मिलेगा घर

वायनाड सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सोमवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे. जहां पर उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) से मुलाकात की. जिसके बाद राहुल गांधी बिलासपुर के लिए रवाना हुए और आवास न्याय सम्मेलन में शामिल हुए.

छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी ने शुरू की 'ग्रामीण आवास न्याय योजना', 10.76 लाख परिवारों को मिलेगा घर
राहुल गांधी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में अगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Elections Chhattisgarh) को देखते हुए सियासी हलचल जारी है. इसी कड़ी में तमाम पार्टियां रैलियां और यात्राएं भी निकाल रही हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं. वायनाड सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सोमवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे, जहां पर उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) से मुलाकात की. इसके बाद राहुल गांधी बिलासपुर के लिए रवाना हो गए और आवास न्याय सम्मेलन में शामिल हुए.


छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल गांधी 

मालूम हो कि कुछ महीने बाद राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक गलियारों में सियासत भी तेज हो गई है. सभी पार्टियां मतदाताओं को रिझाने में लगी हैं. सोमवार को वायनाड सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी तीसरी बार छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं. राहुल गांधी सोमवार को बिलासपुर में 'आवास न्याय सम्मेलन' में शामिल हुए. जहां उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ मिलकर 'छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना' की शुरूआत की. यह सम्मेलन बिलासपुर के परसदा में आयोजित किया गया था. 


ग्रामीण आवास न्याय योजना की शुरुआत 

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत पहले चरण में 47,090 बेघर परिवारों को शामिल किया गया है. इस योजना की पहल बेघरों को आवास दिलाने के मकसद से की गई है. दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में करीब 10.76 लाख परिवारों को इस योजना में शामिल किया जाएगा. इस योजना के तहत कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. पक्के घरों के निर्माण के लिए लाभार्थियों को वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी. 


500 लोगों को दी 1-1 लाख की राशि 

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की वेटिंग लिस्ट में बचे 6,99,439 पात्र परिवारों को भी आवास मुहैया कराने का फैसला लिया है. वहीं इस मौके पर राहुल गांधी और CM बघेल ने 'मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना' के तहत 500 लोगों को एक-एक लाख रुपए की धनराशि वितरित की. साथ ही, सोमवार को बिलासपुर जिले के लिए 669.69 करोड़ रुपए की लागत वाले 414 विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया. बता दें कि उप-मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने इस दौरान कहा, 'सभी को स्वास्थ्य और पक्के आवास का अधिकार मिलना चाहिए. राहुल गांधी भी ऐसा सोचते हैं. आज राहुल गांधी की सोच हकीकत में बदल रही है. जिसके तहत आज 47 हजार से ज्यादा लोगों को पक्के घर के लिए पैसे वितरित किए गए हैं.' 

यह भी पढ़ें : सिंधिया के बेटे महाआर्यमन क्रिकेट में एक्टिव, कहा- ''राजनीति में आने का फिलहाल प्लान नहीं''

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: सरकार ने की बड़ी कार्रवाई, इस विभाग के 6 ईई निलंबित और 4 को थमाया नोटिस
छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी ने शुरू की 'ग्रामीण आवास न्याय योजना', 10.76 लाख परिवारों को मिलेगा घर
Jagannath Rath Yatra 2024 Lord Jagannath will be seated in a tent in Kanker, this will happen for the first time in 92 years
Next Article
Jagannath Rath Yatra: कांकेर में भगवान जगन्नाथ टेंट में होंगे विराजमान, 92 साल में ऐसा होगा पहली बार
Close
;