विज्ञापन
Story ProgressBack

नक्सल कमांडर हिड़मा के गांव के लोगों को CM ने दिखाया 'जनताना सरकार'

नक्सल समस्या को खत्म करने के प्रयास में जुटी विष्णुदेव साय सरकार ने बुधवार को एक और पहल की. सरकार ने टाप नक्सली कमांडर हिड़मा के गांव पूवर्ती और उसके आसपास के लोगों को राजधानी रायपुर में बुलाया और विधानसभा की कार्यवाही दिखाई. दो दिनों के राजधानी प्रवास पर आए ग्रामीणों ने न सिर्फ सदन की कार्यवाही देखी बल्कि वे राजिम कुंभ का दर्शन करने के अलावा कृषि महाविद्यालय में उन्नत खेती भी देखेंगे.

Read Time: 3 min
नक्सल कमांडर हिड़मा के गांव के लोगों को CM ने दिखाया 'जनताना सरकार'

Chhattisgarh News: नक्सल समस्या को खत्म करने के प्रयास में जुटी विष्णुदेव साय सरकार ने बुधवार को एक और पहल की. सरकार ने टाप नक्सली कमांडर हिड़मा के गांव पूवर्ती और उसके आसपास के लोगों को राजधानी रायपुर में बुलाया और विधानसभा की कार्यवाही दिखाई. दो दिनों के राजधानी प्रवास पर आए ग्रामीणों ने न सिर्फ सदन की कार्यवाही देखी बल्कि वे राजिम कुंभ का दर्शन करने के अलावा कृषि महाविद्यालय में उन्नत खेती भी देखेंगे. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के आमंत्रण पर रायपुर पहुंचे ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से अपने इलाके की समस्या भी बताई और अपनी मांगे भी रखी. जिस पर मुख्यमंत्री ने इसके समाधान का भरोसा भी दिया. 

रायपुर में पूवर्ती और टेकलगुडेम गांव के ग्रामीण आए हैं. इन ग्रामीणों ने अब तक  नक्सली बंदूकों की आवाज सुनी है लेकिन बुधवार को उन्होंने सदन में लोकतंत्र की आवाज भी सुनी. उन्होंने मुख्यमंत्री से देर तक अपने गांव के बारे में बताया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल आतंकवाद की वजह से बरसों आपके इलाकों में विकास प्रभावित रहा. बस्तर के विकास के बगैर और आप लोगों तक विकास पहुंचाये बगैर छत्तीसगढ़ का विकास संभव नहीं. हमने इसके लिए नियद नेल्लानार योजना आरंभ की है.

न केवल हम आप लोगों को सुरक्षा प्रदान करने वहां नये कैंप लगा रहे हैं अपितु कैंप के 5 किमी के दायरे में इस योजना के अंतर्गत 25 तरह की मूलभूत सुविधाएं 32 तरह की व्यक्तिमूलक योजनाओं के माध्यम से दे रहे हैं. CM ने बताया कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष रूप से बस्तर के विकास का ध्यान रखते हैं. उन्होंने हमें निर्देश दिये कि संवेदनशील इलाकों में सारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी को भटकना नहीं है. अपने प्रदेश और देश के विकास के लिए अपनी ऊर्जा लगानी है. आपके गांव के विकास के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. हम हमेशा आपके साथ खड़े हैं. हम सभी सुविधाएं सुनिश्चित करेंगे. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने भी ग्रामीणों से चर्चा की. इस मौके पर .मुख्यमंत्री  साय के साथ ही उप मुख्यमंत्री  विजय शर्मा, वन मंत्री केदार कश्यप एवं वित्त मंत्री ओपी चौधरी एवं अन्य विधायकों की मौजूदगी में ग्रामीणों के साथ समूह तस्वीर भी ली गई.

रायपुर यात्रा से ग्रामीण भी बेहद खुश दिखे. उन्होंने बताया कि पहली उन्होंने पहली बार विधानसभा देखी और उनका अनुभव यादगार रहा. दोनों ही गांवों के निवासियों ने मुख्यमंत्री से स्कूल और अस्पताल की मांग रखी. मुख्यमंत्री ने कहा कि नियद नेल्लानार के माध्यम से हम इन्हीं कार्यों के लिए आगे बढ़ेंगे। इन गांवों की नई पीढ़ी विकास का उजाला देखेगी। हम सब मिलकर नियद नेल्लनार के माध्यम से अच्छा गांव तैयार करेंगे. CM ने ग्रामीणों को यहां तक आश्वासन दिया कि वे अपनी समस्याएं सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय में आप फोन कर बता सकते हैं. इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक फोन नंबर की व्यवस्था भी की जाएगी जो केवल आप लोगों के फीडबैक के लिए होगा. 

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: सीएम विष्‍णुदेव साय की सुरक्षा में बड़ी चूक ! हटाए गए तीन सुरक्षाकर्मी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close