विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 Event : भोपाल में बाइक रैली, रायपुर में IND Vs AUS टी20 मुकाबला

टीकमगढ़ में तीन दिवसीय टीकमगढ़ रंग महोत्सव की शुरुआत शुक्रवार से होगी. वहीं रतनपुर भैरब बाबा मंदिर में 1 से 9 दिसंबर तक भैरव जयंती महोत्सव व रुद्र महायज्ञ चलेगा. 5 दिसंबर को भैरव बाबा जयंती पर विशेष पूजन होगा.  9 दिसंबर को भिक्षुक भोजन, सम्मान, नेत्र परिक्षण व चश्मा वितरण के साथ समापन होगा.

Read Time: 6 min
MP-CG Top-10 Event : भोपाल में बाइक रैली, रायपुर में IND Vs AUS टी20 मुकाबला

MP-CG Top-10 Event News : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एड्स जागरूकता पखवाड़े की शुरुआत आज बाइक रैली के साथ होगी. वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज वीर नारायण स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सीरीज का चौथा मैच खेला जाएगा. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. भोपाल : बाइक रैली के साथ होगी एड्स जागरूकता की शुरुआत

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर शुक्रवार 1 दिसंबर को सुबह 8:45 बजे एआरटी सेंटर, एम्स भोपाल से जिला स्वास्थ्य समिति भोपाल द्वारा एचआईवी / एड्स जागरूकता के लिए मेगा बाइक रैली का आयोजन किया जाएगा. बाइक रैली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के एआरटी सेंटर से शुरू होगी. इस बाइक रैली को एम्स भोपाल के अध्यक्ष, निदेशक और जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके साथ ही विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एक दिसंबर को दोपहर 2:30 बजे एम्स चिकित्सालय में संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया है. कार्यशाला में 'पीपल लिविंग विथ एचआईवी' को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है.

2. रायपुर : वीर नारायण स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को शाम 7 बजे से शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले टी20 सीरीज के चौथे मैच की तैयारी पूरी कर ली गई. 2-1 से आगे रहने वाली भारतीय टीम सीरीज जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी. इससे पहले गुरुवार को दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने स्टेडियम में प्रैक्टिस की.

3. नर्मदापुरम : नर्मदेश्वर चंद्रमौलेश्वर महादेव के छठवें वार्षिक उत्सव पर महाआरती

नर्मदेश्वर चंद्रमौलेश्वर महादेव के छठवें वार्षिक उत्सव के अवसर पर हरदा नाक हनुमान मंदिर में महाआरती और महाप्रसादी का वितरण शुक्रवार को सुबह 9 बजे से किया जाएगा. सभी भक्त इस धर्म वेला में शामिल होकर धर्म लाभ अर्जित करें.

4. उज्जैन : मतगणना के बाद सीलिंग की प्रक्रिया का प्रशिक्षण

विधानसभा चुनाव की मतगणना पश्चात ईवीएम मशीनों की सीलिंग की प्रक्रिया की जानी हैं. इसके संबंध में सीलिंग की कार्रवाई के लिए प्रशिक्षण शुक्रवार दोपहर एक बजे से पॉलीटेक्निक कॉलेज में दिया जाएगा. उप जिला निर्वाचन अधिकारी एमएस कवचे ने संबंधित कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे एक बजे मौजूद रहे.

5.  रतनपुर : भैरव जयंती महोत्सव

रतनपुर भैरब बाबा मंदिर में 1 से 9 दिसंबर तक भैरव जयंती महोत्सव व रुद्र महायज्ञ चलेगा. 5 दिसंबर को भैरव बाबा जयंती पर विशेष पूजन होगा.  9 दिसंबर को भिक्षुक भोजन, सम्मान, नेत्र परिक्षण व चश्मा वितरण के साथ समापन होगा.

6. मुरैना : विश्व एड्स दिवस पर जन जागरूकता रैली

विश्व एड्स दिवस पर एक दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग शहर समेत ब्लॉक मुख्यालय पर जन जागरुकता रैली का आयोजन करेगा. विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिले में रैली का आयोजन किया जाएगा.मानव श्रृंखला, कैंडल मार्च, रंगोली प्रतियोगिता, हस्ताक्षर अभियान आदि गतिविधियां आयोजित की जाएंगी.

7. राजनांदगांव : संत संताजी जगनाड़े महाराज जयंती उत्सव

महाराष्ट्रीयन तेली समाज के द्वारा संत संताजी जगनाड़े महाराज का 339वीं जयंती उत्सव मनाया जाएगा. एक दिसंबर से आयोजन की शुरुआत होगी. कार्यक्रम आठ दिसंबर तक चलेगा. रोज सुबह 4.30 बजे हनुमान मंदिर स्वर्गधाम इंदिरा सरोवर से नगर भ्रमण कर प्रभात फेरी निकाली जाएगी. महाराष्ट्रीयन तेली समाज के भवन में 8 दिसंबर को सुबह 11 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा. शाम 4 बजे हमाल पारा हनुमान मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाएगी. शाम 7 बजे महाआरती के बाद रात 8.30 बजे प्रसादी का वितरण होगा.

8. टीकमगढ़ :  कवि सम्मेलन और नाटक का मंचन

टीकमगढ़ में तीन दिवसीय टीकमगढ़ रंग महोत्सव की शुरुआत शुक्रवार से होगी. नाट्य समारोह शहर के एक निजी गार्डन में आयोजित किया जा रहा है. टीकमगढ़ में छठवें रंग महोत्सव का आयोजन होगा. पहले दिन कवि सम्मेलन में जिले के ख्याति प्राप्त कवि अपनी कविताओं की प्रस्तुति देंगें. वहीं सुमन कुमार के लिखे नाटक भेड़िए का मंचन किया जाएगा. साथ ही नाटक में थिएटर कलाकार श्रीवास्तव की एकल प्रस्तुति होगी.  2 दिसंबर को निर्देशक सादात भारती के नाटक गांधी ने कहा था का मंचन होगा.

9. खरगोन : आज खुलेगी कपास मंडी

कपास मंडी में शुक्रवार से कपास नीलामी फिर शुरू होगी. हालांकि मौसम में बदलाव बना होने से आवक कम रहने के आसार है. मंडी सचिव लक्ष्मणसिंह ठाकुर ने बताया खराब मौसम के चलते कपास व्यापारियों ने 29 व 30 नवंबर को नीलामी कार्य बंद रखने को लेकर पत्र दिया था. शुक्रवार को नीलामी शुरू की जाएगी.

10. आगर मालवा : मतगणनाकर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण

विधानसभा निर्वाचन-2023 की मतगणना 3 दिसंबर को सुव्यवस्थित एवं सुचारू संपन्न करवाने के लिए विधानसभा सुसनेर एवं आगर की मतगणना के लिए प्रत्येक मतगणना टेबल पर नियुक्त होने वाले मतगणना सुपरवाइजर, गणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वरों का द्वितीय प्रशिक्षण 1 दिसंबर को सुबह 11 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित होगा. प्रशिक्षण में मतगणना सुपरवाइजर, गणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर को अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ में लाना अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश में आज भी जारी रहेगा बारिश का दौर, तेजी से लुढ़का पारा, जानिए मौसम का हाल
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close