विज्ञापन
Story ProgressBack

MCB: इन तीन ब्लॉक में शुरू होंगे ब्लड बैंक, दो लाख से अधिक लोगों को मिलेगा लाभ

Blood Bank in MCB: एमसीबी जिले के लोगों को अब स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा. विभाग ने दो वार्ड में ब्लड बैंक खोलने के लिए लाइसेंस को मंजूरी दे दी है.

Read Time: 3 min
MCB: इन तीन ब्लॉक में शुरू होंगे ब्लड बैंक, दो लाख से अधिक लोगों को मिलेगा लाभ
एमसीबी के लोगों को मिलेगी ब्लड बैंक की सुविधा

MCB News: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग (Chhattisgarh Health Department) की तरफ से मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur) जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. यहां के मरीजों को अब पास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center) में ही ब्लड बैंक (Blood Bank) की सुविधा मिलेगी. स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल (Shyam Bihari Jaiswal) के प्रयास के बाद खाद्य एवं औषधि प्रसंस्करण विभाग के कंट्रोलर की तरफ से एमसीबी जिले के तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ब्लड बैंक खोलने की औपचारिक घोषणा कर दी गई है. जल्द ही जिले के मनेंद्रगढ़, चिरमिरी और जनकपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ब्लड बैंक शुरू हो जाएंगे. इससे मरीजों को राहत मिलने के साथ-साथ उन्हें खून की कमी होने पर बाहर जिलों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. एमसीबी जिले के लगभग दो लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

लंबे समय से थी ब्लड बैंक की मांग

बता दें कि एमसीबी जिले में लोग लंबे समय से ब्लड बैंक की मांग कर रहे थे. अब तक लोगों को ब्लड डोनेशन और ब्लड चढ़ाने की सुविधा के लिए कोरिया जिले के शासकीय और निजी ब्लड बैंकों की ओर जाना पड़ता था. लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, छत्तीसगढ़ के कंट्रोलर की ओर से ब्लड बैंकों को लाइसेंस दे दिया गया. लाइसेंस मिल जाने के बाद अब मरीजों को राहत मिलेगी. घायल और गंभीर मरीजों को समय पर ब्लड मिलेगा.  

सेंट्रल हॉस्पिटल मनेंद्रगढ़ होगा मुख्य सेंटर

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, छत्तीसगढ़ के कार्यालय से बीएमओ को पत्र जारी किए गए. इसमें एमसीबी जिले के बड़ा बाजार, चिरमिरी, मनेंद्रगढ़ और जनकपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लड स्टोर करने के लिए स्वीकृति दी गई. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए सेंट्रल हॉस्पिटल एसईसीएल, मनेंद्रगढ़ को मुख्य ब्लड सेंटर बनाया गया.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024: 'बिलासपुर से निर्वाचित सभी सांसदों को Open Debate के लिए खुली चुनौती', कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए ये बड़े आरोप

ब्लड स्टोरेज सेंटर के लिए निर्धारित है नियम

जिले के तीन ब्लॉक में ब्लड स्टोरेज सेंटर को दो साल के लिए लाइसेंस जारी किया गया है. यह लाइसेंस अवधि 4 अप्रैल 2024 से लेकर 3 अप्रैल 2026 तक की होगी. ब्लड सेंटर का लाइसेंस रिन्यूअल के लिए 3 महीने पहले आवेदन देना होगा. वहीं, ब्लड सेंटर के टेक्निकल स्टाफ बदलने की स्थिति में उन्हें लाइसेंस अथॉरिटी को सूचना देनी होगी.

ये भी पढ़ें :- Baloda Bazar: मरीज की जगह Ambulance में हो रही थी गांजे तस्करी, पुलिस ने किया दो तस्करों से 752 किलो गांजा जब्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close