विज्ञापन
Story ProgressBack

69 लाख महिलाओं ने महतारी वंदन योजना के लिए किया आवेदन, आप नहीं करा पाए हैं रजिस्ट्रेशन, तो आज आखिरी दिन ऐसे भरे फॉर्म

Mahtari Vandana Yojana Online Apply: 5 फरवरी से ही महतारी वंदन योजना के फॉर्म भरवाने शुरू कर दिए थे. इस योजना के तहत फॉर्म भरने यानी रजिस्ट्रेशन कराने की मंगलवार यानी 20 फरवरी आखिरी दिन है. आज शाम 6 बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे.

Read Time: 3 min
69 लाख महिलाओं ने महतारी वंदन योजना के लिए किया आवेदन, आप नहीं करा पाए हैं रजिस्ट्रेशन, तो आज आखिरी दिन ऐसे भरे फॉर्म

Mahtari Vandana Yojana: विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में किए गए वादों के मुताबिक छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) प्रदेश के प्रत्येक 21 वर्ष से ज्यादा उम्र के विवाहित महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना (Mahtari vandana Scheme) शुरू करने जा रही है. इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आज यानी मंगलवार को आखिरी तारीख है. अगर आपने अब तक आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से आवेदन कर लें, वरना योजना का लाभ लेने से वंचित हो जाएंगे.

दरअसल, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने सत्ता में आने पर प्रत्येक महिलाओं को प्रति महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता देने का वादा किया था. लोकसभा चुनाव सिर पर है, ऐसे में सरकार अपने वादों को पूरा कर लोकसभा चुनाव के लिए जनता के बीच जाना चाहती है, ताकि आगे के वादों पर लोगों का भरोसा जीता जा सके. यही वजह है कि सरकार ने 5 फरवरी से ही महतारी वंदन योजना के फॉर्म भरवाने शुरू कर दिए थे. इस योजना के तहत फॉर्म भरने यानी रजिस्ट्रेशन कराने की मंगलवार यानी 20 फरवरी आखिरी दिन है. आज शाम 6 बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे. विभाग की ओर से साफ कर दिया गया है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए फॉर्म भरने की तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी.

अब तक भरे गए 69 लाख 39 हजार 125 फॉर्म

फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया 5 फरवरी से शुरू की गई थी. इस योजना के लाभ लेने के लि अब तक 69 लाख 39 हजार 125 महिलाओं ने फॉर्म भरे हैं.  21 फरवरी 2024 को योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की अंतिम सूची जारी की जाएगी. इसके बाद 21 से 25 फरवरी 2024 तक अंतिम सूची पर आपत्ति की जा सकती है. आपत्ति का निराकरण 26 से 29 फरवरी 2024 तक किया जाएगा. फाइनल अंतिम सूची का प्रकाशन एक मार्च 2024 को होगा और स्वीकृति पत्र 5 मार्च को जारी किया जाएगा. पात्र महिला हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च 2024 को राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

ऐसे पता करें अपने आवेदन की स्थिति

महतारी वंदन योजना के हितग्राही अब अपने आवेदन की स्थिति और उस पर की गई कार्यवाही के बारे में भी जान सकते हैं, यह जानकारी महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आवेदन करने वाली महिलाएं mahtarivandan.cgstate.gov.in लिंक की सहायता से अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर अपने आवेदन पर की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 'मिस्ट्री' क्यों है एक करोड़ का इनामी नक्सली माडवी हिड़मा ? 27 वारदातों में है मोस्ट वांटेड
 

ऐसे करें आवेदन

अगर आपने अब तक आवेदन नहीं किया है, तो जल्दी करें. इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाएं. इसके अलावा योजना के लिए बनाए गए मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना कार्यालय और नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों के लॉगिन आईडी से भी इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी आज IIT भिलाई का करेंगे लोकार्पण, 1090 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है  400 एकड़ में फैला यह कैंपस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close