विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: वोटिंग के दिन इस सीट के वोटर होंगे कन्फ्यूज! एक ही नाम के 5 उम्मीदवार, जोगी की सीट पर थे 11 नाम

Lok Sabha Election 2024 News: तमिलनाडु की 39 संसदीय सीटों में से एक रामनाथपुरम सीट भी है. इस समय यह सीट सुर्ख़ियों में बनी हुई है, यहां पर एक ही नाम के 5 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Election: वोटिंग के दिन इस सीट के वोटर होंगे कन्फ्यूज! एक ही नाम के 5 उम्मीदवार, जोगी की सीट पर थे 11 नाम

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 (LokSabha Election 2024) की तारीखों की घोषणा हो गई है, राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतार रही हैं. कई सीटों पर उमीदवार (Lok Sabha Candidate) घोषित हो चुके हैं जबकि कुछ सीटों पर मंथन होना बाकी है. इसी बीच एक बेहद रोचक स्थिति तमिलनाडु (Tamil Nadu) में बन रही है, जहां एक ही सीट पर एक ही नाम के 5 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. ये सीट कोई और नहीं बल्कि वीआईपी सीट (VIP Seat) रामनाथपुरम (Ramanathapuram Lok Sabha Seat) है, जहां से पूर्व सीएम (Former Chief Minister of Tamil Nadu) ओ पनीरसेल्वम (O Panneerselvam) चुनाव लड़ रहे हैं. आइए एक नजर डालते हैं इस पूरे मामले पर...

यहां मुकबला OPS vs OPS vs OPS vs OPS vs OPS का है

तमिलनाडु की 39 संसदीय सीटों में से एक रामनाथपुरम सीट भी है. इस समय यह सीट सुर्ख़ियों में बनी हुई है, यहां पर एक ही नाम के 5 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है.

यहां से तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरे हैं. उन्होंने हाल ही में अपना नामांकन दाखिल किया है. उसके बाद ओ पनीरसेल्वम नाम के ही 4 अन्य प्रत्याशियों ने भी अपना नामांकन दाखिल किया है. ये पांचों उम्मीदवार अलग-अलग शहर से आते हैं.

मदुरै जिले के उसिलामपट्टी के रहने वाले ओ पन्नीरसेल्वम ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. वहीं, दक्षिण कट्टूर से ओ पन्नीरसेल्वम, मदुरै जिले के तिरुमंगलम तालुका वागैकुलम से ओ पन्नीरसेल्वम और मदुरै चोलाई अजाकुपुरम से ओ पन्नीरसेल्वम ने अपना नामांकन दाखिल किया.  

वोटर्स के बीच हो सकता है कन्फ्यूजन, इसलिए चुनाव चिन्ह का हो रहा टेंशन

एक ही लोकसभा सीट पर एक ही नाम के 5 उम्मीदवार होने से वोटर्स में कन्फ्यूजन पैदा हो सकता है, जिसकी वजह से पूर्व मुख्यमंत्री के समर्थक चिंतित भी हैं. पूर्व सीएम ने आग्रह किया था कि उन्हें अंगूर, बाल्टी या कटहल चुनाव चिन्ह (Election Symbol) दिया जाए, लेकिन 2 अन्य उम्मीदवारों ने भी इसी तरह के चुनाव चिन्ह की मांग की है. हालांकि उनका कहना है कि चुनाव चिन्ह से ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता, चुनाव में चिन्ह से ज़्यादा महत्वपूर्ण उम्मीदवार होता है.

जब एक नाम के 11 प्रत्याशी थे मैदान में

भारतीय राजनीति के इतिहास में ये पहली बार नहीं है जब एक ही नाम के कई उम्मीदवार एक ही सीट से चुनाव लड़ रहे हो. इसके पहले 2014 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2014) में एक ही नाम के 4 या 5 नहीं बल्कि 10 उम्मीदवार एक ही सीट से मैदान में उतरे थे.

छत्तीसगढ़ की महासमुंद सीट से चंदू लाल साहू नाम के 11 उम्मीदवार थे. कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की इस सीट से अपना प्रत्याशी बनाया था और उनके सामने भारतीय जनता पार्टी (BJP) से चंदू लाल साहू उम्मीदवार थे. लेकिन बीजेपी के चंदू लाल साहू के अलावा 10 अन्य चंदू लाल साहू ने भी यहीं से पर्चा भरा था. जिसके बाद भाजपा ने अजीत जोगी पर फर्ज़ी उम्मीदवार उतारने का आरोप भी लगाया था और चुनाव आयोग (Election Commission) से मामले की जांच करने की मांग की थी.

हालांकि इसके बावजूद भाजपा के चंदू लाल साहू इस चुनाव को जीते थे. बाकि के अन्य सभी चंदू लाल साहू को भी 60 हजार के करीब वोट मिले थे. बीजेपी की जीत के बाद अजीत जोगी ने यहां बीजेपी पर ईवीएम (EVM) से छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे.

यह भी पढ़ें: 

**MP के इन नर्सिंग कॉलेजों की 'सर्जरी' जरूरी, जानिए हाईकोर्ट में CBI ने किन खामियों को बताया

**EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कांग्रेस का प्लान! पूर्व CM भूपेश बघेल का देखिए ये बयान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close