विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

बलरामपुर : लाखों की लागत से बने सामुदायिक शौचालयों में कई साल से लटक रहे ताले, जिम्मेदार हैं मौन

सामुदायिक शौचालय के बंद होने से स्थानीय लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है, जबकि सरकार की इस योजना का उद्देश्य लोगों को सुलभ प्रसाधन का लाभ पहुंचाना है.

Read Time: 3 min
बलरामपुर : लाखों की लागत से बने सामुदायिक शौचालयों में कई साल से लटक रहे ताले, जिम्मेदार हैं मौन
ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच और सचिव के द्वारा जैसे-तैसे शौचालय भवन बनवा दिया गया और शौचालय की बाकी राशि को डकार गए.
बलरामपुर:

Chhattisgarh News : जनपद पंचायत बलरामपुर (District Panchayat Balrampur) के अंतर्गत आने वाले कई ग्राम पंचायतों में लाखों की लागत से सामुदायिक शौचालय भवनों का निर्माण तो कर दिया गया लेकिन इन शौचालयों (Public Toilets) में सिर्फ ताले लगे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक सामुदायिक शौचालय को बने हुए तीन से चार साल बीत गए हैं, लेकिन आज भी कई ग्राम पंचायतों के शौचालयों (Community Toilets) के दरवाजे पर ताले लटक रहे हैं. वहीं कई सामुदायिक शौचालय का अधूरा निर्माण कर यथा स्थिति छोड़ दिया गया है.

2020-21 में साढ़े तीन लाख रुपए की लागत से बना था शौचालय

सामुदायिक शौचालय के बंद होने से स्थानीय लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है, जबकि सरकार (Chhattisgarh Government) की इस योजना का उद्देश्य लोगों को सुलभ प्रसाधन का लाभ पहुंचाना है. इसके लिए सरकार द्वारा लाखों रुपए खर्च कर हर पंचायत क्षेत्र में सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया गया है. आपको बता दें जनपद पंचायत बलरामपुर के कई ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत वर्ष 2020-21 में साढ़े तीन लाख रुपए की लागत से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया था. 

ग्राम पंचायत बरदर में सामुदायिक शौचालय के अंदर सिर्फ कूड़ा-करकट भरा हुआ है.

ग्राम पंचायत बरदर में सामुदायिक शौचालय के अंदर सिर्फ कूड़ा-करकट भरा हुआ है.

ये भी पढ़ें - Petrol-Diesel Price Today MP-CG: अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल के रेट, जानें एमपी-छत्तीसगढ़ के शहरों में क्या हैं कीमत

कहीं कूड़ा तो कहीं लगे हैं ताले

बलरामपुर जनपद मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत ओबरी में आज भी सामुदायिक शौचालय भवन अधर में लटका हुआ है. जबकि ग्राम पंचायत सुर्रा के साप्ताहिक बाजार मैदान पर बने सामुदायिक शौचालय भवन को बने तीन वर्ष हो गए लेकिन आज भी दरवाजे पर ताले लटके हैं. वहीं ग्राम पंचायत बरदर में सामुदायिक शौचालय बना तो दिया लेकिन शौचालयों के अंदर सिर्फ कूड़ा-करकट भरा हुआ है. संतोषी नगर ग्राम पंचायत में बना शौचालय भवन बाजार आने वाले व्यवसाइयों का सामान रखने का गोदाम बना पड़ा है. वहीं शौचालय में पानी के साथ-साथ किसी भी तरह की कोई व्यवस्था नहीं है.

अधिकारी शिकायत सुनने को तैयार नहीं

ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच और सचिव के द्वारा जैसे-तैसे शौचालय भवन बनवा दिया गया और शौचालय की बाकी राशि को डकार गए. तब से शौचालय जस का तस पड़ा हुआ है. इसका लोगों को कोई फायदा नहीं मिल रहा है. ग्रामीण दर्जनों बार शौचालय सुचारू रूप से संचालित कराने को लेकर संबंधित विभाग के आला अधिकारियों के पास गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कोई भी सुनने को तैयार नहीं है. जिससे साप्ताहिक बाजार में आने जाने वाले ग्रामीणों के साथ स्थानीय लोगों को सुलभ प्रसाधन का लाभ नहीं मिल पा रहा है.

शौचालय में पानी के साथ-साथ किसी भी तरह की कोई व्यवस्था नहीं है.

शौचालय में पानी के साथ-साथ किसी भी तरह की कोई व्यवस्था नहीं है.

ये भी पढ़ें - Madhya Pradesh में आफत की बारिश! Dewas में अनाज को तरसे बाढ़ पीड़ित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close