विज्ञापन
Story ProgressBack

krishak unnati yojana: आज छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा

Krishak Unnati Yojana: छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ होगा. ये शुभारंभ बालोद के सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम से होगा. इस कार्यक्रम की अध्यक्षत सीएम विष्णु देव साय करेंगे. वहीं इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी शामिल होंगे.

Read Time: 3 min
krishak unnati yojana: आज छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा

छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता कभी भी लग सकती है. हालांकि इससे पहले बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारी में जुट गई हैं. इधर बीजेपी भी छत्तीसगढ़ में चुनावी घोषणाओं को पूर्ण करने में जुटी हुई है. दरअसल, सत्तारूढ़ सरकार मंगलवार, 12 मार्च को छत्तीसगढ़ के बालोद के सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम से किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ करेगी.

किसान सहित हजारों ग्रामीणों की मौजूदगी में छत्तीसगढ़ सरकार योजना का शुभारंभ करेगी. वहीं इस कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुण्डा मौजूद रहेंगे. साथ ही मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में राज्य के लगभग 24 लाख 75 हजार किसानों को इस योजना के तहत 13 हजार 320 करोड़ रुपये की सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में वितरित करेगी. वहीं इस योजना के तहत बालोद जिले के 1 लाख 44 हजार से अधिक किसानों के खातों में 686 करोड़ रुपये से अधिक राशि दी जाएगी.

कृषक उन्नति योजना के शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री विष्णु देव साय करेंगे. इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री द्वय अरुण साव व विजय शर्मा, मंत्री रामविचार नेताम, दयालदास बघेल, केदार कश्यप, सांसद कांकेर मोहन मंडावी मौजीद रहेंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रुपये क्विंटल की दर से धान खरीदी की गारंटी दी थी. इस गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की कृषक उन्नति योजना का प्रदेशव्यापी शुरूआत 12 मार्च से हो रही है. 

कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान के मूल्य के मान से अंतर की राशि दी जाएगी. राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में राज्य के 24.72 लाख किसानों से 144.92 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई, जिसके एवज में किसानों को 31 हजार 914 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है.

किसानों को धान के मूल्य में अंतर की राशि 13 हजार 320 करोड़ रुपये का भुगतान किए जाने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की किसानों से की गई उक्त गारंटी भी पूरी हो जाएगी. 

ये भी पढ़े: Lok Sabha Elections 2024: 'मैं छिंदवाड़ा नहीं छोडूंगा', जबलपुर सीट से चुनाव लड़ने की अटकलों पर कमलनाथ ने लगाया विराम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close