विज्ञापन
Story ProgressBack

माओवादियों पर कहर बनकर टूटेगा CRPF का नया वाहन, जानें व्हील्ड आर्मर्ड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म की ताकत

व्हील्ड आर्मर्ड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म (whap) व्हीकल पूरी तरह माइन प्रोटेक्टेड है. विस्फोटों से इसे नुकसान नहीं पहुंचता, बारूदी सुरंगों का भी इस पर असर नहीं होता. वाहन पूरी तरह बुलेटप्रूफ और ब्लास्ट प्रूफ है.

Read Time: 3 min
माओवादियों पर कहर बनकर टूटेगा CRPF का नया वाहन, जानें व्हील्ड आर्मर्ड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म की ताकत
जानें व्हील्ड आर्मर्ड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म की ताकत

Sukma News : माओवादियों से निपटने के लिए बस्तर में सुरक्षाबलों के खेमे में अब नया वाहन शामिल हो गया है. बस्तर के दुर्गम भौगोलिक हालातों में इसका इस्तेमाल करना फोर्स के लिए बेहद मददगार साबित होगा. व्हील्ड आर्मर्ड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म (whap) व्हीकल को बेहद एडवांस टेक्नोलॉजी एवं फीचर्स के साथ डिजाइन किया गया है. 

यह अत्याधुनिक वाहन व्हील्ड आर्मर्ड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म जमीन पर, दलदली क्षेत्रों और नदियों में भी तेजी के साथ काम करने में सक्षम है. मंगलवार को टेकलगुड़ा मुठभेड़ में माओवादियों के घेराबंदी को तोड़ने में इस वाहन ने बड़ी भूमिका निभाई है. घटनास्थल से माओवादियों को मारने के साथ खदेड़ने में जवानों को बड़ी कामयाबी मिली है.

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh News: अब वाहन के कागज रखने की जरूरत ही नहीं! अगर आपके पास है ट्रैफिक कार्ड...

वाहन से 6 जगह से की जा सकती है फायरिंग

दक्षिण बस्तर में माओवादियों के पीएलजीए बटालियन के अभेद किले को तोड़ने के लिए दो वाहनों की तैनाती की गई है. इस वाहन से 6 जगह से फायरिंग करने की सुविधा दी गई है. टेकलगुड़ा में खोले गए नए पुलिस कैंप में इन वाहनों को रखा गया है. माओवादियों के साथ हुए भीषण फायरिंग में सुरक्षाबलों को बड़ी मदद मिली है.

यह भी पढ़ें : MP के लाखों मनरेगा मजदूरों के ₹600 करोड़ बकाया, 2 महीने से नहीं मिला मेहनताना, पंचायतों के लगा रहे चक्कर

माइन प्रोटेक्टेड है व्हीकल

व्हील्ड आर्मर्ड एम्फीबियस प्लेटफॉर्म (whap) व्हीकल पूरी तरह माइन प्रोटेक्टेड है. विस्फोटों से इसे नुकसान नहीं पहुंचता, बारूदी सुरंगों का भी इस पर असर नहीं होता. वाहन पूरी तरह बुलेटप्रूफ और ब्लास्ट प्रूफ है. जमीन के साथ यह वाहन पानी में तैरने में भी सक्षम है.

इस वाहन में रिमोट कंट्रोल वेपन स्टेशन है, जहां से आसानी के साथ मशीन गन, ग्रेनेड लांचर को लॉन्च किया जा सकता है. यह वाहन ड्राइवर सहित 12 सैनिकों को हथियारों समेत ले जा सकता है. उच्च सुरक्षा फीचरों वाला 25 टन का यह वाहन, अधिक ऊंचाई वाले अभियानों के लिए बहुत उपयुक्त है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close