विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

Jashpur जिले में सरकारी स्कूल का हाल बेहाल, 5 साल से किराए के कमरे में संचालित हो रही कक्षाएं

जशपुर जिले में ग्रामीण क्षेत्र झक्कड़पुर के शिक्षक तीन साल से मिसाल पेश कर रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्र में अशिक्षा के अंधकार को मिटाने के लिए अपने निजी पैसे से किराए पर मकान लेकर स्कूल का संचालन कर रहे हैं. दरअसल, पांच साल से सरकारी स्कूल का भवन पूरी तरह जर्जर हो चुका है.

Read Time: 4 min
Jashpur जिले में सरकारी स्कूल का हाल बेहाल, 5 साल से किराए के कमरे में संचालित हो रही कक्षाएं
5 साल से भवन जर्जर.
जशपुर:

एक तरफ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार 'स्कूल जतन योजना' (School Jatan Yojana) के तहत स्कूल, आश्रम स्कूल, छात्रावास के भवनों की मरम्मत और नए अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रही है. वहीं जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखंड से सटा झक्कड़पुर के जंगलपारा प्राथमिक शाला भवन जर्जर हालत में है. दरअसल, ये भवन 5 साल से जर्जर हालत में, लेकिन कोई इसकी सुध तक नहीं लेने आया.

5 साल पहले ही जर्जर हो चुकी थी विद्यालय की भवन

5 साल पहले ही जर्जर हो चुकी थी विद्यालय की भवन

तीन साल से निजी पैसे खर्च कर शिक्षक किराए पर लिए भवन

यहां के शिक्षकों ने भवन मरम्मत के लिए अधिकारियों से गुहार लगाते लगाते थक गए, लेकिन किसी अधिकारी ने इस स्कूल की मरम्मती में मदद नहीं की और आखिरकार ये भवन उपयोग करने के लिए खतरनाक हो गया. जिसके बाद शिक्षकों ने इस भवन में छात्रों को पढ़ाना छोड़ दिया और अपने निजी पैसों से किराए का मकान लेकर स्कूल संचालन का कार्य कर रहे हैं. बता दें कि शिक्षक तीन साल से किराए का कमरा लेकर बच्चों को पढाते आ रहे हैं. 

school

सरकार की ओर से फंड नहीं मिलने कारण भवन की मरम्मत नहीं हो सकी.

शिक्षक लंबोदर प्रसाद लहरे बताते हैं कि पत्थलगांव विकासखंड से सटा झक्कड़पुर के जंगलपारा प्राथमिक शाला भवन जर्जर स्थिति में है. स्कूल संचालित करने के लिए शिक्षकों को किराए पर कमरा लेकर पढ़ाना पड़ रहा है, लेकिन किराए के कमरे में स्कूल संचालित तीन साल से ज्यादा का समय व्यतीत होने के बावजूद अब तक इस भवन की मरम्मत नहीं हो सकी.

लंबोदर प्रसाद लहरे ने बताया कि कई बार इसकी शिकायत की गई, लेकिन स्कूल की स्थिति जस की तस है. छग में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना का बजट भले ही करोड़ का है, लेकिन इसका उपयोग जमीनी स्तर पर कितना हो रहा है, इसकी तस्वीर आप देख सकते हैं. जहां कई सालों से छतिग्रस्त स्कूल होने के कारण एक निजी कमरे को किराए पर लेकर उसमें कार्य संचालित करने की नौबत आई.

कमरे को किराए पर लेकर शुरू की गई कक्षाएं

सहायक शिक्षक प्रदीप साहू ने बताया कि झक्कड़पुर के जंगलपारा प्राथमिक शाला तीन साल पहले ही पूरी तरह छतिग्रस्त हो गया था, जिसको लेकर कई बार स्कूल के शिक्षकों द्वारा शिक्षा विभाग को पत्राचार के माध्यम से जानकारी दी गई, लेकिन जब कोई सुनवाई नहीं हुई तो स्कूल के शिक्षकों ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पास के ही एक कमरे को किराए पर लेकर कक्षाएं लगानी शुरू कर दी.

किराए पर भवन लेकर शिक्षक कर रहे स्कूल का संचालन

किराए पर भवन लेकर शिक्षक कर रहे स्कूल का संचालन

बारिश के दिनों में पूरे भवन में पानी भर जाता था

बता दें कि शासकीय प्राथमिक शाला भवन की न सिर्फ दीवारों में दरारें हैं, बल्कि उसके छज्जे का प्लास्टर भी गिरना शुरू हो गया है. हालांकि, स्कूल में बच्चों के लिए टेबल कुर्सी से लेकर सभी व्यवस्था मौजूद थी, लेकिन समय के साथ-साथ स्कूल जर्जर होता चला गया और बारिश में पूरे भवन में पानी भर जाता है.

हालांकि इस मामले में जब एनडीटीवी की टीम विकास खंड शिक्षा अधिकारी धजीराम भगत से बात की तो उन्होंने जल्द मरम्मत करवाने की बात कही है. 

ये भी पढ़े: अम्मा ने मोपेड चलाकर पूरी की 600 किमी की यात्रा, बुजुर्ग महिला की एनर्जी देख लगेगा 440 वोल्ट का झटका

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close