विज्ञापन
Story ProgressBack

Illegal Plotting: भू-माफिया और रेवेन्यू इंस्पेक्टर के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, लगाए अवैध प्लॉटिंग के आरोप

Chhattisgarh News: अवैध प्लॉटिंग को लेकर ग्रामीण लोगों ने अपनी आवाज बुलंद की. इसपर कार्रवाई करते हुए कलेक्टर ने इलाके के नायब तहसीलदार का तबादला कर दिया.

Illegal Plotting: भू-माफिया और रेवेन्यू इंस्पेक्टर के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, लगाए अवैध प्लॉटिंग के आरोप
ग्रामीणों ने की कलेक्टर से शिकायत

Land Mafias in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मनेंद्रगढ़ (Manendragarh) जिले में अवैध प्लॉटिंग (Illegal Land Plotting) की लगातार शिकायतों के बाद कलेक्टर ने कार्रवाई की. यहां के नायब तहसीलदार का ट्रांसफर कोटाडोल कर दिया गया. असल में चैनपुर इलाके में अवैध प्लॉटिंग कर बड़े-बड़े मकान बनाए जा रहे थे. जिसकी स्थानीय लोगों ने कई बार कलेक्टर से शिकायत की थी. कई शिकायतों के बाद कलेक्टर ने नायब तहसीलदार का ट्रांसफर कर दिया. 

कलेक्टर ने लिया मामले का संज्ञान

कलेक्टर ने लिया मामले का संज्ञान

राजस्व अधिकारियों पर उठ रहे थे सवाल

मनेन्द्रगढ़ में राजस्व अमले की कार्यप्रणाली को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे थे. चैनपुर लालपुर के ग्रामीणों ने आरआई और भू-माफिया के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. ग्रामीणों ने एसडीएम को लिखे शिकायत में कहा कि ग्राम लालपुर में महेश सिंह के पैतृक भूमि पर राजस्व निरीक्षक द्वारा हल्का पटवारी की गैर मौजूदगी में नाप किया जा रहा था. हेश सिंह और अन्य ग्रामीणों के पूछे जाने पर भू-माफिया ने कहा कि उसकी जमीन का नाप किया जा रहा है. भूमाफियों के साथ मिलकर आदिवासियों के हक की भूमि पर जबरन अतिक्रमण से ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था.

ग्रामीण है परेशान

ग्रामीणों ने भू माफियाओं के खिलाफ अपनी शिकायत में कहा कि नजूल राजस्व निरीक्षक प्रीतम बेक द्वारा शाहिद रजा खान और कुछ अन्य भू-माफिया द्वारा पटवारी की गैरमौजूदगी में 13 जून को करीब 11 बजे ग्राम लालपुर के महेश सिंह की पैतृक भूमि का नाप किया जा रहा था. ग्रामीणों ने नामजद शिकायत में कहा कि इस तरह भू-माफिया के साथ मिलकर आदिवासियों के हक की भूमि पर जबरन अतिक्रमण किया जा रहा था. 

ये भी पढ़ें :- शहीद जवान नितेश एक्का का पार्थिव शरीर पहुंचा जशपुर, पैतृक गांव में किया जाएगा अंतिम संस्कार, सीएम ने दी श्रद्धांजलि

रेवेन्यू इंस्पेक्टर ने किया आरोप से इंकार

इलाके के रेवेन्यू इंस्पेक्टर प्रीतम बेक ने अपने बयान में कहा कि ग्रामीणों का आरोप गलत है. उन्होंने कहा कि तहसील न्यायालय से सीमांकन के लिए आदेश होने पर जमीन का सीमांकन करने गए थे. हलका पटवारी के छुट्टी पर होने के कारण चौघड़ा के पटवारी दीपेंद्र पाल सिंह को साथ लेकर जमीन की नापी की जा रही थी, लेकिन विवाद होने की वजह से सीमांकन नहीं हो पाया है. वहीं मामले में नगर पालिका मनेंद्रगढ़ के पूर्व अध्यक्ष राजकुमार केशरवानी ने कहा कि छोटी कार्रवाई करके प्रशासन बड़े लोगों को बचाने का कार्य किया जा रहा है. मुझे लगता है कि प्रशासन को छोटी कार्रवाई न करके बड़े भू माफियाओं पर कार्रवाई करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: ट्रेन के कोच में धूल, डस्ट और जंग... अनदेखी के चलते कबाड़ हो रहा स्टेशन यार्ड में लगे ये 5 ट्रेन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में की लूट, सुबह मिली लाश ! बेटे की मौत के बाद माँ ने कहा- "पुलिस वालों की... "
Illegal Plotting: भू-माफिया और रेवेन्यू इंस्पेक्टर के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, लगाए अवैध प्लॉटिंग के आरोप
Baloda Bazar Big action by the government's food department, substandard food items chicken found in shops and hotels notice issued to shopkeepers, awareness campaign started
Next Article
Baloda Bazar में बड़ा एक्शन, दुकानों-होटलों में मिली अमानक खाद्य सामग्री, Food डिपार्टमेंट से नोटिस जारी
Close
;