विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 13, 2024

बेमेतरा में कबीर संत समागम मेले की हुई भव्य शुरूआत, उपमुख्यमंत्री और खाद्य मंत्री ने लिया जायजा

इस मेले की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रोजाना एक लाख से अधिक लोग इस मेले में प्रवचन सुनने के लिए पहुंचते हैं. आयोजन समिति की ओर से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए, 3 एकड़ में विशाल डम लगाया गया है, वहीं गुरु के प्रवचन के लिए मुख्य मंच को फूलों से सजाया गया है.

बेमेतरा में कबीर संत समागम मेले की हुई भव्य शुरूआत, उपमुख्यमंत्री और खाद्य मंत्री ने लिया जायजा
मेले स्थल का जायजा लेने उपमुख्यमंत्री भी पहुंचे

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में चार दिवसीय कबीर संत समागम मेले की शुरूआत हो गई. ये मेला जिला मुख्यालय से 4 किलोमीटर दूर स्थित लोलेसरा में चल रहा है. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और मंत्री दयाल दास बघेल ने मेले स्थल का जायजा लिया. यह मेले का आयोजन कबीर पंथ के अनुयायी पंत श्री उग्र मुनि नाम साहेब स्मृति में किया जाता है.

गुरु पंत श्री प्रकाश मुनि नाम साहेब की अगुवाई के लिए हजारों की संख्या में कबीरपंथी दामाखेड़ा पहुंचेंगे. यहां से बाइक रैली निकाली जाएगी, जो लगभग 30 किलोमीटर लंबी रहेगी. गुरु इस काफिले के साथ जिला मुख्यालय पहुंचते हैं जहां पर मंत्री राजनेता सहित सभी भक्त उनका भव्य स्वागत करते हैं.

800 महिलाएं कलश यात्रा में होंगी शामिल

जिला मुख्यालय के ऐतिहासिक पुराना बस स्टैंड में जब गुरु की रैली पहुंचती है तो यहां पर 800 महिलाएं कलश यात्रा निकालती हैं और कलश यात्रा के साथ गुरु आगे बढ़ते हैं. छत्तीसगढ़ के पारंपरिक नृत्य, कर्मा,पंथी,राउत नाचा ,और भजन मंडली के साथ निकाली गई शोभायात्रा में देश विदेश से आए हुए हजारों की संख्या में कबीर पंथी शामिल होते हैं. संत समागम मेले का आयोजन कबीरपंथीयों के चौदवे पन्थ श्री उग्रनाम साहेब की स्मृति में किया जाता है. पहले दिन भव्य शोभा यात्रा निकल जाती है जो लगभग शहर से होते हुए मेला स्थल में पहुंचकर समाप्त होती है. जहां पर सभी लोग गुरु का आशीर्वाद लेते हैं.

मेले में देश-विदेश के लाखों लोग रोजाना होते हैं शामिल

कबीर पंथ को मानने वाले लोग छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ विदेश में भी हैं. जो इस मेले में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं. इस मेले में लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, नेपाल, अर्जेंटीना व  इंग्लैंड के अलावा भारत के विभिन्न राज्यों के लोग होते हैं. मेले की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रोजाना एक लाख से अधिक लोग इस मेले में प्रवचन सुनने के लिए पहुंचते हैं. आयोजन समिति की ओर से इसकी तैयारी पूर्ण कर ली गई है. इसके लिए, 3 एकड़ में विशाल डम लगाया गया है, वहीं गुरु के प्रवचन के लिए मुख्य मंच को फूलों से सजाया गया है. मेला स्थल पर पहुंचने वाले सभी अनुयायियों के ठहरने और भोजन करने के लिए विशाल भंडारा का आयोजन भी किया जाता है. आने वाले सभी भक्तों को निशुल्क भोजन की व्यवस्था और ठहरने की व्यवस्था रहती है. 

rcrv

मेले में भोजन और ठहरने की व्यवस्था की जाती है

ये भी पढ़ें भोपाल में सात महीने के बच्चे को कुत्तों ने नोच-नोचकर मार डाला, अब जागा प्रशासनिक अमला, जिम्मेदार कौन?

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री व कैबिनेट मंत्री ने लिया मेले स्थल का जायजा

मेले की तैयारी को लेकर छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के साथ ही खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल ने मेला स्थल का जायजा लिया. छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री दयाल दास बघेल भी इसी जिले से विधायक हैं. वह इस मेला स्थल का तीन बार दौरा कर चुके हैं साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं. मंत्री बघेल ने कहा कि मेले में लाखों लोग शामिल होते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए ठहरने, खाने, पीने के पानी, यातायात, सुरक्षा सहित अन्य विषयों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं.

 ये भी पढ़ें 17 दिनों में बेमेतरा के तीन कांग्रेस समर्पित अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को गवानी पड़ी कुर्सी, जानें वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छत्तीसगढ़ में कैसे होगा शिक्षा का विकास ? जब बिना टीचर के चलेंगे स्कूल
बेमेतरा में कबीर संत समागम मेले की हुई भव्य शुरूआत, उपमुख्यमंत्री और खाद्य मंत्री ने लिया जायजा
Chhattisgarh  Weather Updates today less than average water fall in 20 districts when Badra will rain heavily rains have increased the worries of farmers
Next Article
बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता... छत्तीसगढ़ के 20 जिलों में औसत से कम गिरा पानी, जानें कब तेज बरसेगा बदरा?
Close
;