विज्ञापन
Story ProgressBack

Gaurela Pendra : हाथियों से बचना होगा अब आसान, वन विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन

वन अधिकारी ने बताया कि हाथियों से आमना-सामना होने की स्थिति में पहाड़ी की ढ़लान की तरफ दौड़ें, ऊपर की तरफ बिल्कुल नहीं दौडें नहीं क्योंकि हाथी ढ़लान में तेज गति से नहीं उतर सकता, परन्तु चढ़ाई में वह निपुण होता है.

Read Time: 3 min
Gaurela Pendra : हाथियों से बचना होगा अब आसान, वन विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन
गाइडलाइन की महत्वपूर्ण बातें थी जिन्हें अगर सही से फॉलों किया जाए तो हाथियों के हमले से काफी हद तक बचा जा सकता है.
गौरेला पेंड्रा:

Chhatisgarh News: गौरेला पेंड्रा (Gaurela Pendra) में हाथियों के लगातार आने-जाने से क्षेत्र के ग्रामीण और किसान बुरी तरह परेशान हैं. जंगली हाथी (Wild Elephant) वन क्षेत्र (Forest Area) से लगे हुए गांव में घुस आते हैं और उनके आवासों और फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं साथ ही कई बार जनहानि भी हो जाती है. इससे बचने के लिए वन अधिकारी ने एक गाइडलाइन जारी की है. इस Guideline को फॉलो करके हाथियों के हमलों (Elephant Attacks) से काफी हद तक बचा जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV


जारी हुई गाइडलाइन

वन अधिकारी शशि कुमार ने बताया कि बीते दिनों जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में इंसान और हाथियों के टकराव हो रहे हैं इसके लिए वन विभाग (Forest Department) द्वारा समय समय पर सुरक्षा संबंधित दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं, इस गाइडलाइन के अनुसार हाथियों से बचाव के लिए गांव में हाथी आने पर इसकी सूचना निकटवर्ती वन कर्मचारी को तुरंत दें, सभी घरों के बाहर पर्याप्त रोशनी करके रखें, ताकि हाथी के आने से पहले ही दूर से पता चल जाए, हाथियों से सामना होने की स्थिति में उससे ज्यादा से ज्यादा दूरी बना कर रखें. 

ये भी पढ़ें; Gwalior : गुर्जर महाकुंभ हिंसा मामले में यूपी के सपा विधायक और बसपा सांसद हुए नामजद

ढ़लान की तरफ दौड़ें

वन अधिकारी ने कई और महत्वपूर्ण बात बताई, उन्होंने कहा हाथी विचरण क्षेत्र में अपने घर के वृद्ध, अपाहिज और छोटे बच्चों की सुरक्षा का खास ध्यान रखें साथ ही जन-धन हानि होने की स्थिति में बदले की भावना से प्रेरित होकर हाथियों के पास न जाए बल्कि वन विभाग को सूचित करें. हाथियों से आमना-सामना होने की स्थिति में पहाड़ी की ढ़लान की तरफ दौड़ें, ऊपर की तरफ बिल्कुल नहीं दौडें नहीं क्योंकि हाथी ढ़लान में तेज गति से नहीं उतर सकता, परन्तु चढ़ाई में वह निपुण होता है.

शोरगुल बिल्कुल भी ना करे

वन अधिकारी ने बताया कि किसी भी प्रकार का शोरगुल व हल्ला न करें और हाथी वाले क्षेत्र को तुरंत छोड़ दें, सेल्फी एवं फोटो लेने की उत्सुकता में हाथी के नज़दीक बिल्कुल भी न जाएं, क्योंकि ये आपके लिए जानलेवा हो सकता है, अगर आपको पता चले कि हाथी आपके खेत में हैं तो उन्हें खदेड़ने तो उनके पास बिल्कुल ना जाएं और शौच के लिए खुले खेत व जंगल से लगे स्थानों पर न जाएं, घरों में बने शौचालयों का अधिकतम इस्तेमाल करें. ये वन विभाग के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन की महत्वपूर्ण बातें थी जिन्हें अगर सही से फॉलों किया जाए तो हाथियों के हमले से काफी हद तक बचा जा सकता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close