विज्ञापन
This Article is From Dec 25, 2023

छत्तीसगढ़ में किसानों को मिलेगा दो साल से लंबित धान बोनस, 3.7 हजार करोड़ रुपए किए जाएंगे वितरित

छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में भी 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा. बोनस वितरण का कार्यक्रम कवर्धा के पी.जी. कॉलेज ऑडिटोरियम में 1 बजे होगा. इस जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

छत्तीसगढ़ में किसानों को मिलेगा दो साल से लंबित धान बोनस, 3.7 हजार करोड़ रुपए किए जाएंगे वितरित
सांकेतिक फोटो

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर सोमवार को किसानों को दो साल से लंबित 3716.38 करोड़ रुपए का धान का बोनस वितरित करेगी. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को देश में सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. रायपुर जिले के बेंद्री गांव में दोपहर एक बजे आयोजित होने वाले इस समारोह में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मुख्य अतिथि होंगे. उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा भी मौजूद रहेंगे.

एक अधिकारी ने कहा, 'राज्य सरकार ने 3,100 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीद शुरू कर दी है. इसके लिए टोकन भी बांटे गए हैं. जिन किसानों ने अपना धान पूर्व निर्धारित मात्रा के अनुसार सोसाइटियों में बेच दिया है, उन्हें धान की नवीनतम निर्धारित मात्रा के अंतर की राशि भी बेचने की सुविधा दी गई है.' अधिकारी ने कहा, 'पिछले वर्ष राज्य सरकार ने प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान की खरीदी की थी. राज्य सरकार को खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए लगभग 130 लाख टन धान की खरीद करनी है.'

यह भी पढ़ें : MP में कल होगा मोहन कैबिनेट का विस्तार, 3:30 बजे शपथ लेंगे नए मंत्री, तैयारी शुरू

25 दिसंबर को मनाया जाएगा सुशासन दिवस

छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में भी 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा. बीजेपी ने हालिया विधानसभा चुनाव में यह वादा किया था कि 2014-15 में जब छत्तीसगढ़ में उनकी सरकार थी तो किसानों को धान का बोनस नहीं मिल पाया था जिसे इस बार सरकार बनने के बाद दिया जाएगा. बोनस वितरण का कार्यक्रम कवर्धा के पी.जी. कॉलेज ऑडिटोरियम में 1 बजे होगा. इस जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें : जल जीवन मिशन: झर-झर की जगह आ रहा बूंद-बूंद पानी! एक डिब्बा भरने के इंतजार में बीत रहा पूरा दिन

डिप्टी सीएम करेंगे किसानों से सीधा जन-संवाद

कार्यक्रम में जिले के 86 हजार 363 किसानों के बैंक खाते में साल 2014-15 और 2015-16 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान का बोनस 119 करोड़ 23 लाख 7 हजार रुपए हस्तांतरित किए जाएंगे. सरकार की ओर से किसानों के बैंक खाते में धान के बोनस की राशि को 48 घंटे में हस्तातरित करने की नई व्यवस्था बनाई जा रही है. उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा इस अवसर पर कबीरधाम जिले के किसानों से सीधा जनसंवाद भी करेंगे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM मोदी इस दिन देंगे छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात, मंत्री श्याम बिहारी ने कहा ये होंगे लाभ
छत्तीसगढ़ में किसानों को मिलेगा दो साल से लंबित धान बोनस, 3.7 हजार करोड़ रुपए किए जाएंगे वितरित
Inside story of the biggest encounter with Naxalites in Chhattisgarh in Abujhmad
Next Article
नक्सलियों की 'अबूझ राजधानी' में सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक: ग्राउंड जीरो आपको चौंका देगा
Close