विज्ञापन

Chhattisgarh: खाद के लिए दर-दर भटक रहे हैं अन्नदाता, ऐसे में कैसे होगी खरीफ फसलों की बुआई?

Farmers in Problem: खाद के लिए आदिम जाति कल्याण सेवा समितियों का चक्कर काट कर किसान परेशान हो चुके हैं. लेकिन, अब तक उनकी समस्या का हल नहीं हुआ है. 

Chhattisgarh: खाद के लिए दर-दर भटक रहे हैं अन्नदाता, ऐसे में कैसे होगी खरीफ फसलों की बुआई?
किसानों ने जताया अपना विरोध

Farmers of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के सरगुजा (Surguja) जिला प्रशासन के द्वारा किसानों (Farmers) को खाद बीज की कमी ना हो, इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जाने के बाद भी अब ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को खाद नहीं मिल रही है. किसान खेती के समय पर यूरिया खाद (Uria Fertilizer) न मिलने पर फसल को लेकर चिंतित परेशान हाल में नजर आ रहे हैं. ताजा मामला लखनपुर (Lakhanpur) जनपद का है, जिसके अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत लहपटरा, लखनपुर, कुन्नी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के किसान लगातार आदिम जाति सेवा सहकारी मर्यादित कार्यालय में खाद लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं. 

धान की खेती होना मुश्किल

लखनपुर क्षेत्र के कई खाद वितरण समिति में दो जुलाई तक यूरिया खाद नहीं आने से किसान परेशान हैं. जबकि, यूरिया खाद की जरूरत धान की फसल में होती है. अपनी फसलों को लेकर किसान जन प्रतिनिधि अधिकारियों के पास फरियाद कर रहे हैं. उसके बावजूद भी खाद न मिलने से किसान नाराज और आक्रोशित हैं. 

15 दिनों से समिति में नहीं है यूरिया

लखनपुर आदिम जाति सहकारी समिति के प्रबंधक जगदीश राजवाड़े का कहना है कि पिछले 15 दिनों से समिति में यूरिया खाद नहीं होने की जानकारी अंबिकापुर मुख्य कार्यालय में दे दी गई है. लेकिन, अभी तक इसको लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है. 

ये भी पढ़ें :- Mahadev Satta Case: दुर्ग के 6 आरोपियों को हैदराबाद से किया गया गिरफ्तार, इतनी चीजें की गई बरामद 

कलेक्टर ने भंडारण के दिए थे आदेश 

बता दें कि एक हफ्ते पहले ही कलेक्टर सरगुजा विलास भोस्कर ने लखनपुर, उदयपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले आदिम जाति सेवा समिति का निरीक्षण करते हुए समिति प्रबंधकों को समय से किसानों को खाद और बीज वितरण करने का निर्देश दिया था. लेकिन, वर्तमान में आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में खेती किसानी के शुरुआती दिनों में ही खाद नहीं मिलना कहीं ना कहीं प्रशासन की सुस्त कार्यप्रणाली की ओर इशारा कर रहा है.

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh News: एनडीटीवी की खबर से जागी सरकार, 660 करोड़ के इस बड़े घोटाले की अब होगी जांच

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM मोदी इस दिन देंगे छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात, मंत्री श्याम बिहारी ने कहा ये होंगे लाभ
Chhattisgarh: खाद के लिए दर-दर भटक रहे हैं अन्नदाता, ऐसे में कैसे होगी खरीफ फसलों की बुआई?
Inside story of the biggest encounter with Naxalites in Chhattisgarh in Abujhmad
Next Article
नक्सलियों की 'अबूझ राजधानी' में सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक: ग्राउंड जीरो आपको चौंका देगा
Close