विज्ञापन

e-Governance: पारदर्शी सुशासन के लिए CM विष्णु देव साय ने लॉन्च किए तीन पोर्टल, जानिए क्या मिलेगा लाभ?

e-office Chhattisgarh: ई-ऑफिस प्रणाली शुरुआती चरण में सामान्य प्रशासन विभाग में लागू किया गया है, जिसे क्रमशः सभी विभागों में लागू किया जाएगा. ई-आफिस प्रणाली में आफिस के दस्तावेज डिजिटल किये जाएंगे. दस्तावेज को एक आफिस से दूसरे आफिस भेजे जाने पर काफी समय लगता था, यह समय अब बच जाएगा. इसके साथ ही दस्तावेज में हेरफेर किये जाने की गुंजाइश समाप्त हो जाएगी.

e-Governance: पारदर्शी सुशासन के लिए CM विष्णु देव साय ने लॉन्च किए तीन पोर्टल, जानिए क्या मिलेगा लाभ?

Good Governance In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में ई-गवर्नेंस (e-Governance) को बढ़ावा देने और शासकीय (Government Work) काम-काज में पारदर्शिता लाने के लिए सभी क्षेत्रों में आईटी (IT) का व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल शुरू हो गया है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने तीन पोर्टलों ई-ऑफिस प्रणाली (e-office System), मुख्यमंत्री कार्यालय ऑनलाइन पोर्टल (Chief Minister's Office Online Portal) और स्वागतम पोर्टल (Swagatham Portal) का शुभारंभ किया. इस पहल से सुशासन (Good Governance) के साथ शासकीय कामकाज में दक्षता और पारदर्शिता (Transparency) बढ़ेगी.

आईटी के उपयोग से भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश

मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार सरकारी काम-काज में अधिक से अधिक पारदर्शिता लाने के लिए अधिकाधिक क्षेत्रों में आईटी का उपयोग किया जा रहा है, ताकि भष्ट्राचार की गुंजाईश न रहे. मुख्यमंत्री  साय के निर्देश पर ये तीनों ऑनलाईन पोर्टल तैयार किए गए हैं, जिसका शुभारंभ आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में बटन दबाकर मुख्यमंत्री ने किया. इस दौरान मुख्यमंत्री  साय ने मुख्य सचिव को सभी विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने के निर्देश देने संबंधी फाइल का डिजिटल अनुमोदन कर ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ किया.

मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय ने इस अवसर पर कहा कि सुशासन के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ई-आफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल का शुभारंभ राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेंस और सरकारी काम में पारदर्शिता के उद्देश्य से सभी विभागों में आईटी के उपयोग को बढ़ावा दे रही है. डिजिटल गवर्नेंस को हर स्तर पर ले जाने के लिए हम काम कर रहे है.

मुख्यमंत्री  साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. आज हम लोगों ने सरकारी कामकाज में अधिक पारदर्शिता और आमजन की सुविधा के लिए एक साथ तीन-तीन ऑनलाइन प्रणाली का शुभारंभ किया है. तीनों पोर्टल का शुभारंभ प्रदेश में सुशासन स्थापित करने में मील का पत्थर साबित होगा. ई-ऑफिस प्रणाली से फाइलों के निराकरण में अनावश्यक देरी नहीं होगी. गलती की गुंजाइश कम होगी. फाइल किस स्तर पर है, इसकी ट्रेकिंग हो सकेगी.

इसी तरह मंत्रालय में मुख्यमंत्री, मंत्रीगणों और अधिकारियों से मिलने जो आंगतुक आते है, उनकी सुविधा के लिए स्वागतम पोर्टल भी शुरू किया गया है. मुख्यमंत्री  साय ने सीएमओ पोर्टल के शुभारंभ की जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों, जनहितैषी फैसलों और काम-काज की जानकारी आम लोगों को मिलेगी.

सामान्य प्रशासन विभाग से हुई ई-ऑफिस की शुरूआत

ई-ऑफिस प्रणाली शुरुआती चरण में सामान्य प्रशासन विभाग में लागू किया गया है, जिसे क्रमशः सभी विभागों में लागू किया जाएगा. ई-आफिस प्रणाली में आफिस के दस्तावेज डिजिटल किये जाएंगे. दस्तावेज को एक आफिस से दूसरे आफिस भेजे जाने पर काफी समय लगता था, यह समय अब बच जाएगा. इसके साथ ही दस्तावेज में हेरफेर किये जाने की गुंजाइश समाप्त हो जाएगी. दस्तावेजों के खोने या गायब होने की दिक्कत नहीं रहेगी. डिजिटल माध्यम में दस्तावेज अधिक सुरक्षित रहेंगे. उन्होंने कहा कि अब तय समय-सीमा पर फाइलों का निराकरण हो सकेगा.

इससे अधिकारियों के कामकाज की मॉनिटरिंग भी आसान हो सकेगी. ई-आफिस सिस्टम आने से आम जनता के लिए भी अपने आवेदनों के निराकरण की स्थिति जानने में आसानी होगी.

इसी प्रकार मंत्रालय में प्रवेश हेतु स्वागतम पोर्टल के माध्यम से आगंतुकों के प्रवेश की व्यवस्था आसान हो जाएगी. आगंतुकों से संबंधित विवरणों के संधारित हो जाने से मंत्रालय परिसर की सुरक्षा सुदृढ़ होगी. इसके साथ ही सीएमओ पोर्टल का भी आज शुभारंभ किया गया. सीएमओ पोर्टल के माध्यम से शासकीय योजनाओं की जानकारी एक क्लिक पर लोगों को मिल सकेगी. इस पोर्टल के माध्यम से छत्तीसगढ़ के कला संस्कृति इतिहास और अन्य विशेषताओं के बारे में लोग जान पाएंगे. छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों और उससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ें : NCB ऑफिस का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, 23 से 25 अगस्त तक को रायपुर में रहकर करेंगे ये काम

यह भी पढ़ें : KYC Update: बैंकों की तरह अब MP के बिजली उपभोक्ताओं को अपडेट करानी होगी KYC, MPEB कराएगी ये काम

यह भी पढ़ें : सीएम मोहन आज 36 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों के खातों में ट्रांसफर करेंगे 115 करोड़ रुपए का बोनस, इन कार्यों का होगा लोकार्पण

यह भी पढ़ें : गुरु घासीदास से लेकर महतारी वंदन योजना तक, CM विष्णु देव साय ने पूरे भाषण में क्या कहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कबीरधाम आगजनी मामले में सियासत तेज ! पूर्व CM बघेल ने लिया घटना स्थल का जायजा
e-Governance: पारदर्शी सुशासन के लिए CM विष्णु देव साय ने लॉन्च किए तीन पोर्टल, जानिए क्या मिलेगा लाभ?
In the accused of rape got such a punishment that the whole village was left watching they had raped an innocent girl
Next Article
Chhattisgarh में दुष्कर्म के आरोपी को मिली ऐसी सजा कि देखता रह गया पूरा गांव, मासूम बच्ची से किया था रेप
Close