विज्ञापन
Story ProgressBack

Korea:  डिजिटल लाइब्रेरी भवन में 6 साल से लटक रहा है ताला, संचालन के लिए एजेंसी नहीं खोज सका प्रशासन 

कोरिया : Public Private Partnership के माध्यम से लाइब्रेरी का संचालन किया जाना था. 49 लाख स्वीकृति कर कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, किताबें, फर्नीचर सहित अन्य आवश्यक सामग्री और सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी थी. लेकिन लाइब्रेरी शुरू नहीं होने के पीछे सबसे बड़ा रोड़ा यह था कि क्रियान्वयन एजेंसी नहीं मिली. प्रशासन तय नहीं कर सका कि एजेंसी किसे बनाई जाए?. 

Read Time: 3 min
Korea:  डिजिटल लाइब्रेरी भवन में 6 साल से लटक रहा है ताला, संचालन के लिए एजेंसी नहीं खोज सका प्रशासन 

Digital library building lock: बैकुंठपुर के झुमका महोत्सव (Jhumka Mahotsav) में पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने विधायक भइयालाल राजवाड़े की मांग पर कोरिया जिले में छात्रों के लिए नालंदा परिसर खुलवाने घोषणा की. लेकिन  भाजपा सरकार में ही बैकुंठपुर में बने डिजिटल लाइब्रेरी भवन निर्माण को शुरू नहीं कराया जा सका है. शासकीय पीजी कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज परिसर के बीच बने डिजिटल लाइब्रेरी भवन में लोकार्पण के बाद से ताला लटक रहा है.

फायदा कॉलेज के छात्रों को नहीं मिल पा रहा

 पिछड़ा क्षेत्र अनुदान कोष योजना अंतर्गत साल 2013 में करीब 40 लाख रुपए की स्वीकृत पर डिजिटल लाइब्रेरी भवन का निर्माण कराया गया था.  भवन बनकर तैयार है, लेकिन अब तक यहां कंप्यूटर, इंटरनेट, किताबें और फर्नीचर की सुविधा तक उपलब्ध नहीं कराई गई है. भवन में 6 साल से ताला लटक रहा है. डिजिटल लाइब्रेरी का फायदा कॉलेज छात्रों को नहीं मिल पा रहा है. बता दें कि मंत्री अमर अग्रवाल ने साल 2017 में डिजिटल लाइब्रेरी भवन का लोकार्पण किया था. लोकार्पण के बाद इसे आज तक शहर के युवाओं व छात्रों के लिए नहीं खोला गया. डिजिटल लाइब्रेरी भवन को कुछ साल श्रम विभाग ने गोदाम बना लिया था, यहां साइकिल, सिलाई मशीनों को रखा गया था. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ : भाजपा संगठन में पदाधिकारियों की नियुक्ति, सीएम विष्णु देव ने कहा- मिलेगी और अधिक मजबूती

कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी थी

डिजिटल लाइब्रेरी के लोकार्पण के अवसर पर जिले में विकास के बड़े-बड़े दावे किए गए थे. हायर एजुकेशन को बढ़ावा देने के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप की बातें कही गई थी.जिसका फायदा आने वाले दिनों में यहां के छात्रों और स्थानीय नागरिकों को मिलता साथ ही लाइब्रेरी में इंटरनेट, किताबें, हिंदी और इंग्लिश अखबार सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जानी थी, लेकिन ये अधूरा रह गया. शानदार फर्नीचर और वाईफाई से लैस डिजिटल लाइब्रेरियां में पढ़ने आने वाले युवा अपना लैपटाप और स्मार्टफोन भी लाते हैं और ठंडे माहौल में वाईफाई से जोड़कर अपनी पढ़ाई करते हैं। युवाओं को आकर्षित करने के लिए कई लाइब्रेरी संचालक टेस्ट सीरीज तक ज्वाइन कराते हैं.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: विष्णु सरकार के मंत्रियों को बांटा गया जिलों का प्रभार, यहां जानिए किसको मिला कौन सा जिला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close