विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

अम्बिकापुर : उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव ने श्री राम वाटिका का किया लोकार्पण, 6.76 करोड़ की मिली सौगात

छत्तीसगढ़ सरकार की राम वनगमन पर्यटन परिपथ योजना के अंतर्गत प्रदेश में प्रभु श्रीराम के पद चिन्हों और पड़ावों की पौराणिक कथाओं को जीवंत करने के लिए 10 स्थानों को चिन्हिंत किया गया है, जिसमें सरगुजा का रामगढ़ भी शामिल है.

Read Time: 3 min
अम्बिकापुर : उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव ने श्री राम वाटिका का किया लोकार्पण,  6.76 करोड़ की मिली सौगात
श्री राम वाटिका के लोकार्पण कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत शामिल हुए.
अम्बिकापुर:

छत्तीसगढ़ को धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन के क्षेत्र में अमिट पहचान देने के उद्देश्य से सरगुजा के रामगढ़ में गुरुवार को उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने श्री राम वाटिका एवं अधोसंरचना विकास कार्यों का लोकार्पण किया. राम वनगमन पर्यटन परिपथ अंतर्गत 6.76 करोड़ रूपये की लागत से टूरिस्ट इनफॉर्मेशन सेंटर, पब्लिक अप्रोच रोड डेवलपमेंट, कॉटेज या डॉरमेट्री सहित अन्य विभिन्न निर्माण कार्य किए गए हैं. ये विकास कार्य छत्तीसगढ़ सरकार की राम वनगमन पर्यटन परिपथ योजना के अंतर्गत किए गए हैं. इसका मुख्य उद्देश्य भगवान राम के चौदह वर्षों के वनवास काल के लगभग दो वर्ष सरगुजा के वनों में बिताए जाने के दौरान उनके पद चिन्हों और पड़ावों को जीवंत रखना है. 

प्रदेश में 10 स्थानों को किया गया है चिन्हिंत

छत्तीसगढ़ सरकार की राम वनगमन पर्यटन परिपथ योजना के अंतर्गत प्रदेश में प्रभु श्रीराम के पद चिन्हों और पड़ावों की पौराणिक कथाओं को जीवंत करने के लिए 10 स्थानों को चिन्हिंत किया गया है, जिसमें सरगुजा का रामगढ़ भी शामिल है. यहां लोग रामगढ़ की पहाड़ियों में स्थित पुरातन काल के भगवान राम, लक्ष्मण व सीता देवी के मंदिर में दर्शन करते हैं.

i38dban8

उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि रामगढ़ को हमारी सरकार लगातार विकसित कर रही है.

ये भी पढ़ें - सूरजपुर: इलाज के दौरान मजदूर की मौत, 2 दिनों से मरच्यूरी में लावारिस पड़ा है शव 

छत्तीसगढ़ सरकार रामगढ़ को बना रही विकसित

कार्यक्रम के दौरान अपने उद्बोधन में उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि रामगढ़ को हमारी सरकार लगातार विकसित कर रही है. पहले नवरात्रि में यहां तक आने के लिए सड़क नहीं होती थी लेकिन आज हर कोई यहां आ जा सकता है. हर कोई रामगढ़ की पहाड़ियों में स्थित पुरातन काल के भगवान राम, लक्ष्मण व सीता देवी के मंदिर में दर्शन कर सकता है. उन्होंने कहा कि अब बाहर के पर्यटक भी सरगुजा के विरासत को देखने आएंगे. उपमुख्यमंत्री सिंह देव ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा मिलने से स्थानीय लोगों को यहां रोजगार भी प्राप्त होगा, जिससे क्षेत्र का विकास होगा. 

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि जहां भगवान राम के चरण पड़े उस जगह को संवारने का मौका मिला है. आने वाले समय में देश-विदेश के लोग प्रभु श्री राम के इस तप स्थल को देखने आएंगे. ऐसे में पर्यटकों को बेहतर सुविधा देना पर्यटन विभाग का मुख्य उद्देश्य है. जिसके तहत ही रामगढ़ क्षेत्र का विकास लगातार हो रहा है.

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने भी तय किए 31 नाम, 8 सितंबर को पहली लिस्ट का ऐलान संभव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close