विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2024

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक लाख का इनामी भी है शामिल, बताई यह वजह

Naxalites surrendered: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा, शोषण, अत्याचार बाहरी नक्सलियों के भेदभाव करने और स्थानीय आदिवासियों पर होने वाले हिंसा से तंग आकर 3 नक्सलियों ने सरेंडर किया है.

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक लाख का इनामी भी है शामिल, बताई यह वजह
सरेंडर नक्सली

Lov Vrratu Abhiyan: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में तीन नक्सलियों (Naxalites)ने सरेंडर किया है. इनमें से एक पर इनाम घोषित है. सरेंडर नक्सलियों में से एक डीएकेएमएस अध्यक्ष है, जबकि दो जनमिलिशिया सदस्य हैं. इन नक्सलियों के सरेंडर की जानकारी गुरुवार को दंतेवाड़ा के SP गौरव राय ने दी है. 

यहां सक्रिय थे नक्सली

नक्सल घटनाओं के बीच दंतेवाड़ा में नक्सलियों का सरेंडर भी जारी है. लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर गुरुवार को 3 नक्सलियों ने सरेंडर किया है. सरेंडर नक्सली कटेकल्याण एरिया कमेटी के तहत ग्राम कमेटी डब्बा और आमदई एरिया कमेटी के तोड़मा पंचायत में सक्रिय थे. सरेंडर नक्सली डीएकेएमएस अध्यक्ष पर एक लाख रूपए का इनाम घोषित है. जबकि मिलिशिया सदस्य पर पुलिस अधीक्षक दन्तेवाड़ा द्वारा 10 हजार रुपए का इनाम घोषित है. 

इन नक्सलियों ने किया है सरेंडर 

जिले के ग्राम डब्बा डीएकेएमएस अध्यक्ष महादेव माड़वी, डीएकेएमएस उपाध्यक्ष देवा मुचाकी और आमदई एरिया कमेटी के तोड़मा पंचायत मिलिशिया सदस्य ईश्वर उर्फ डेंगा पोयामी ने  पुलिस और सीआरपीएफ अफसरों के सामने सरेंडर किया है. आत्मसमर्पण कराने में DRG दन्तेवाड़ा एवं यूआईसी 195वीं वाहिनी CRPF का विशेष योगदान रहा है. 

सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा

एसपी गौरव राय ने बताया कि लोन वर्राटू (घर वापस आइए  अभियान) से प्रभावित होकर, नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा एवं उनके शोषण, अत्याचार और बाहरी नक्सलियों के भेदभाव करने ,स्थानीय आदिवासियों पर होने वाले हिंसा से तंग आकर 3 नक्सलियों ने सरेंडर किया है. सरेंडर करने वाले इन नक्सलियों को छत्तीसगढ़ शासन की पुनर्वास योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के सीएम साय ने कहा, ' उन्हें मिला है खाली खजाना, वादे किए जाएंगे धीरे-धीरे पूरे '

3 साल में 662 नक्सलियों का सरेंडर

पुलिस अफसरों ने बताया कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 662 नक्सली सरेंडर कर चुके हैं. इनमें से 169 नक्सलियों पर इनाम घोषित है. बता दें कि साल 2020 को दंतेवाड़ा पुलिस ने नक्सलियों की घर वापसी के लिए यह अभियान शुरू किया था. इसके बाद से नक्सलियों का सरेंडर लगातार चल रहा है. 

ये भी पढ़ें Exclusive: प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर आई सामने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NIA Raid In CG: जवान की हत्या मामले में बड़ा एक्शन, निशाने पर 11 संदिग्ध, छापे में क्या मिला?
Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक लाख का इनामी भी है शामिल, बताई यह वजह
Raipur CM Vishnu Deo Sai is taking collectors Conference strict instructions given in many cases
Next Article
CG: कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में CM साय के कड़े तेवर! कई मामलों में दी सख्त हिदायद, बोले- भाषा का संयम चूका तो करूंगा कार्रवाई
Close