विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: कांग्रेस ने दो हारे मंत्रियों की सीट बदल खेला ये कार्ड, भूपेश को राजनांदगांव से इसलिए दिया मौका 

Congress LokSabha Elections Candidates List: लोकसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ की 11 सीटों के लिए भाजपा ने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी थी.अब कांग्रेस ने भी अपनी पहली सूची में बडे़ चेहरों पर दांव लगाकर चुनावी मुक़ाबले को रोचक बना दिया है. 

Read Time: 4 min
Chhattisgarh: कांग्रेस ने दो हारे मंत्रियों की सीट बदल खेला ये कार्ड, भूपेश को राजनांदगांव से इसलिए दिया मौका 

Congress Lok Sabha Candidate List: लोकसभा चुनाव  (Loksabha Election) के लिए कांग्रेस ने भी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है. इसमें छत्तीसगढ़ की 6 सीटों पर प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है. इस बार कांग्रेस ने बीजेपी को सीधी टक्कर देने के लिए पूर्व सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel)सहित हारे हुए दो पूर्व मंत्रियों को भी मैदान में उतारकर बड़ा भरोसा जताया है. लेकिन इस बार इनकी सीट को बदलकर जातिवाद का बड़ा कार्ड खेला है.  

इसलिए इस सीट से उतारे गए पूर्व CM

कांग्रेस की लिस्ट में पहला और बड़ा नाम पूर्व सीएम भूपेश बघेल का है. वे दुर्ग के पाटन से विधायक हैं. लेकिन उन्हें राजनांदगांव लोकसभा सीट (Rajnandgaon Loksabha Seat) से चुनाव लड़ाया जा रहा है. ये सीट छत्तीसगढ़ की हॉट सीट में से एक है. इस लोकसभा सीट में OBC वर्ग के वोटर्स की संख्या ज्यादा है. पूर्व सीएम भूपेश बघेल OBC वर्ग से ही आते हैं. इनके सामने बीजेपी से सांसद संतोष पांडेय हैं. BJP ने जिन दो सांसदों को दोबारा टिकट दी है, उनमें से एक संतोष पांडेय हैं. लेकिन इनके सामने अब पूर्व सीएम को मैदान में उतारकर कांग्रेस ने इनके लिए मुश्किल खड़ी कर दी है. इस सीट के लिए अब सबसे बड़ी दिलचस्प बात ये है कि इस क्षेत्र से पूर्व सीएम और विधानसभा के अध्यक्ष डॉ रमन सिंह का क्षेत्र है. सूत्र बताते हैं कि पूर्व सीएम ने इस सीट के लिए अपने बेटे अभिषेक के लिए टिकट मांगा था. लेकिन पार्टी ने परिवारवाद को दूर रख प्रत्याशी का चयन किया.   

दोबारा दिया गया मौका 

कांग्रेस ने डॉ. शिव कुमार डहरिया को दूसरी बार प्रत्याशी बनाकर लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया है. कांग्रेस सरकार में डहरिया नगरीय प्रशासन मंत्री थे. इस बार वे विधानसभा आरंग से भाजपा के खुशवंत साहेब से चुनाव हार गए हैं. इसके बाद भी पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए जांजगीर चाम्पा से मौक़ा दिया है. इनके लिए थोड़ी राहत की बात ये है कि इस लोकसभा सीट की आठों विधानसभा सीटें इस समय कांग्रेस के पास हैं. पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को पार्टी ने महासमुंद सीट पर मैदान में उतारा है. ताम्रध्वज साहू दुर्ग के सांसद रह चुके हैं. लेकिन इस बार यहां विधानसभा चुनाव हार गए थे. उन्हें पार्टी ने दोबारा सांसद का टिकट दिया है. लेकिन इनकी सीट दुर्ग से बदलकर महासमुंद कर दी गई है. यहां इनके सामने बीजेपी से रूपकुमारी चौधरी हैं. ये इलाका साहू बाहुल्य है. सामाजिक वोट बंटोरकर सीट हासिल करने ये सीट भी काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

यहां महिलाएं आमने-सामने 

छत्तीसगढ़ की कोरबा (Korba) लोकसभा सीट भी अब हॉट सीट बन गई है. यहां बीजेपी से सरोज पांडे चुनावी मैदान में हैं. इनके सामने मौजूदा सांसद कांग्रेस की ज्योत्सना महंत चुनाव लड़ेंगी. ज्योत्सना छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष और कद्दावर नेता चरणदास महंत की पत्नी हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की जिन दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, उनमें से ये सीट भी थी. इस सीट पर दोनों ही पार्टियों ने बड़े चेहरों को उतारा है. अब ये दोनों महिला प्रत्याशी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: टैक्स फ्री हुई 'आर्टिकल 370', CM ने मंत्रियों के साथ बैठकर देखी फिल्म, कह दी ये बड़ी बात...

बृजमोहन के सामने विकास लड़ेंगे

रायपुर लोकसभा की सीट भी हॉटसीट बन गई है. यहां से भाजपा ने मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को अपना प्रत्याशी बनाया है तो कांग्रेस ने पूर्व विधायक विकास उपाध्याय को मौका दिया है. विकास इस बार विधानसभा चुनाव में राजेश मूणत से हारे हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार थी. 90 में से 71 सीटें कांग्रेस के पास थीं. एक तरफा सीटों के बाद भी लोकसभा चुनाव में महज 2 सीटों पर ही कांग्रेस ने जीत हासिल की थी.अब छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है. दोनों ही पार्टियों के प्रत्याशियों की घोषणा होने और बड़े नेताओं की सीधी टक्कर ने चुनाव में दिलचस्पी और भी ज्यादा बढ़ा दी है. 

ये भी पढ़ें Ambikapur : रिहायशी इलाके में नजर आए हाथी, खतरे के डर से वन विभाग ने घर से ना निकलने के लिए करवाई मुनियादी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close