विज्ञापन
This Article is From Dec 23, 2023

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले खेला बड़ा दांव, सचिन पायलट को बनाया छत्तीसगढ़ का प्रभारी

राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को महसचिव नियुक्त करने के साथ ही छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है. वहीं महासचिव कुमारी सैलजा को छत्तीसगढ़ से हटाकर उत्तराखंड के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंप गई है.

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले खेला बड़ा दांव, सचिन पायलट को बनाया छत्तीसगढ़ का प्रभारी
सचिन पायलट बने छत्तीसगढ़ के प्रभारी

Sachin Pilot News : विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां में जुट गई है. कांग्रेस ने युवा नेता सचिन पायलट (Sachin Pilot) को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का प्रभारी बनाया है. इससे पहले कुमारी शैलजा (Kumari Selja) के पास छत्तीसगढ़ का प्रभार था. अब उन्हें उत्तराखंड का प्रभारी बनाया गया है. सचिन पायलट को यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपकर कांग्रेस (Congress) ने बड़ा दांव चला है क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 (General Election 2024) की उल्टी गिनती अब शुरू हो गई है और छत्तीसगढ़ वह राज्य है जहां पांच साल सत्ता में रहने के बाद तमाम ओपिनियन पोल्स के अनुमानों के विपरीत कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

सचिन पायलट राजस्थान की टोंक सीट से विधायक हैं. वह राजस्थान में डिप्टी चीफ मिनिस्टर के पद पर भी रह चुके हैं और राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं. हालांकि हालिया हार के बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को दोबारा खड़ा करना सचिन पायलट के सामने एक बड़ी चुनौती होगी. सचिन पायलट के अलावा कांग्रेस में संगठन स्तर पर और भी कई बड़े बदलाव किए गए हैं.

यह भी पढ़ें : कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर 'दंगल', पदक लौटाने वालों में अब मशहूर 'गूंगा' पहलवान भी, देखिए क्या कहा?

प्रियंका गांधी वाड्रा बनी रहेंगी महासचिव

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को अपनी टीम में बड़ा बदलाव करते हुए 12 महासचिवों और 12 प्रदेश प्रभारियों की नियुक्ति की. पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल की और से जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. इनमें सबसे प्रमुख नाम प्रियंका गांधी वाड्रा का है जिन्हें महासचिव के तौर पर बरकरार रखा गया है लेकिन फिलहाल उन्हें किसी प्रदेश का प्रभार या कोई अन्य जिम्मेदारी नहीं दी गई है. वह पिछले करीब पांच वर्षों से उत्तर प्रदेश की प्रभारी की भूमिका निभा रही थीं. 

अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश का प्रभार

प्रियंका गांधी के स्थान पर पार्टी महासचिव अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश का नया प्रभारी नियुक्त किया गया है. वेणुगोपाल संगठन महासचिव बने रहेंगे तथा महासचिव जयराम रमेश भी पार्टी की संचार विभाग के प्रभारी की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे. अजय माकन पार्टी कोषाध्यक्ष की भूमिका निभाते रहेंगे. उनके साथ दो नेताओं मिलिंद देवरा और विजय इंदर सिंघला को संयुक्त कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

यह भी पढ़ें : चप्पलों से मार खाकर भी डॉक्टर ने किया गाय का इलाज, लेकिन संत को भारी पड़ गई गुंडागर्दी!

सुरजेवाला से लिया गया MP का प्रभार

रणदीप सिंह सुरजेवाला से मध्य प्रदेश के प्रभार वापस लिया गया है और अब वह सिर्फ कर्नाटक के प्रभारी बने रहेंगे. उनके स्थान पर जितेंद्र सिंह को मध्य प्रदेश के प्रभारी की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंप गई है. सिंह पहले से ही असम के प्रभारी की भूमिका निभा रहे हैं. राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को महसचिव नियुक्त करने के साथ ही छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है. वहीं महासचिव कुमारी सैलजा को छत्तीसगढ़ से हटाकर उत्तराखंड के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंप गई है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CG: मयाली नेचर कैंप के कायाकल्प के लिए खर्च होंगे 10 करोड़ रुपये, CM साय ने भी खूबसूरती का उठाया लुत्फ़ 
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले खेला बड़ा दांव, सचिन पायलट को बनाया छत्तीसगढ़ का प्रभारी
Mob Lynching Case in Durg District 26 Detained
Next Article
जिस से डरता था गांव, उसी बदमाश को घेरकर दे डाली मौत की सजा, 26 हिरासत में
Close