विज्ञापन
Story ProgressBack

केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने विधायकों से क्यों कहा PR-सोशल मीडिया का खूब उपयोग करें

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ की छठवीं विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को विधानसभा की कार्यप्रणाली और संसदीय प्रक्रियाओं की जानकारी देने के लिए प्रबोधन कार्यक्रम चल रहा है. इसका रविवार को आखरी दिन है. इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने विधायकों से बात करते हुए कहा कि जिसका जनसंपर्क नहीं छूटता, लोगों से मेल-मिलाप नहीं छूटता.

Read Time: 3 min
केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने विधायकों से क्यों कहा PR-सोशल मीडिया का खूब उपयोग करें
प्रबोधन कार्यक्रम को संबोधित करते केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया

छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) में चल रहे प्रबोधन कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया (Dr Mansukh Mandaviya) ने विधायकों से बात करते हुए कहा कि जिसका जनसंपर्क (Public Relation) नहीं छूटता, लोगों से मेल-मिलाप नहीं छूटता, उसकी लीडरशिप पक्की होती है. इसलिए लोगों से खूब मिलिये, जितना संपर्क बढ़ाएंगे, आपको परिस्थितियों के बारे में उतना ही अधिक फीडबैक मिलेगा और आप अपने कार्यों का बेहतर तरीके से संचालन कर सकते हैं.

आप सभी अध्ययनशील हो, खूब पढ़ें, जब अपनी बात रखनी हो तो बहुत से संदर्भ दें. इसके लिए राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय परिस्थितियों पर नजर रखें. हमेशा किसी विषय पर बात रखने के लिए उसके संदर्भ में पढ़ी गई चीजों को उद्धृत करें. सबसे ज्यादा आपका जनसंपर्क बढ़िया होना चाहिए, एक अच्छे लीडर का जनसंपर्क शानदार होता है.

डॉ. मनसुख मांडविया

सोशल मीडिया का यूज जरूरी

सोशल मीडिया के उपयोग के संदर्भ में उन्होंने कहा कि आज के समय में सोशल मीडिया का उपयोग बहुत जरूरी है. इसके माध्यम से आप अपनी बात बहुत से लोगों तक प्रभावी रूप से पहुंचा सकते हैं. योजनाओं की जानकारी की पहुंच का भी यह अच्छा माध्यम है. इसके लिए सोशल मीडिया का खूब उपयोग करें. मंत्री ने कहा कि विधानसभा में आपकी उपस्थिति शत-प्रतिशत होनी चाहिए. इससे विधानसभा में आने वाले सभी मुद्दों की आपको गहरी समझ रहेगी. साथ ही आप विभिन्न वक्ताओं के पक्ष भी इसके माध्यम से जान पाएंगे और किसी भी मुद्दे के बारे में अनेक प्रकार के विचार अथवा अभिव्यक्ति जान सकेंगे.

भारत का लोकतंत्र सबसे पुराना

डॉ. मांडविया ने कहा कि भारत विश्व का सबसे प्राचीन लोकतंत्र है. हम जितना मेहनत करेंगे, हमारा लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा. हमें सोसायटी को भी मजबूत करने की दिशा में काम करना होगा. हमारी सोसायटी जितनी मजबूत होगी, हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा.

उन्होंने कहा कि हम यदि अपने प्राचीन साहित्य का और इतिहास का अध्ययन करें तो लोकतांत्रिक परंपराएं हमारे इतिहास का गहरा हिस्सा रही हैं. साहित्य और इतिहास के अनेक किस्से हमें बताते हैं कि भारत में लोकतांत्रिक परंपराओं की जड़े बहुत गहरी रही हैं. डॉ. मांडविया ने विधायकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जितनी रुचि से वे विधानसभा की कार्यवाही में मन लगाएंगे, वो अपने क्षेत्र का उतना ही बेहतर तरीके से प्रतिनिधित्व कर पाएंगे.

ये भी पढ़े: Chhattisgarh: विधानसभा के प्रबोधन कार्यक्रम का आखिरी दिन आज, अमित शाह भी पहुंचेंगे रायपुर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close