विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

CG News: पांच नक्सिलयों को पकड़कर सुकमा पुलिस ने बड़ी साजिश को किया नाकाम, ये हथियार किए बरामद

Chhattisgarh News: आरोप है कि बस्तर में माओवादी सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नए- नए तरीके अपनाते रहते हैं. सुरक्षाबलों के संभावित मार्गों पर नक्सली अब स्पाईक होल (बूबी ट्रैप) में लोहे की जगह लकड़ी के नुकीले टुकड़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे वो मेटल डिटेक्टर की पकड़ में न आ पाएं.

Read Time: 3 min
CG News: पांच नक्सिलयों को पकड़कर सुकमा पुलिस ने बड़ी साजिश को किया नाकाम, ये हथियार किए बरामद
पुलिस ने 5 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है

Chhattisgarh News:  विधानसभा चुनाव को देखते हुए सुकमा पुलिस (Sukma police) लगातार नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रही है. इसी क्रम में जिला बल और कोबरा 201 वाहिनी की संयुक्त टीम ने जगरगुंडा थाना क्षेत्र के दूरनदरभा के जंगल से 5 नक्सलियों को गिरफ्तार किया. पकड़े गए नक्सलियों के पास 180 लकड़ी से बना नुकीला स्पाइक, दो सब्बल, 28 नक्सली पर्चा, नक्सली साहित्य सहित कुछ अन्य सामग्री भी बरामद की हैं.

बूबी ट्रैप में लगाते हैं लकड़ियों के टुकड़े

पुलिस के अनुसार विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली, सुरक्षाबलों और पोलिंग पार्टी को नुकसान पहुंचाने की नीयत से लकड़ी के नुकीले टुकड़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन लकड़ी के टुकड़ो को नक्सली, जवानों के आने-जाने वाले संभावित मार्गों पर बूबी ट्रैप में गाड़ देते हैं. जानकारी के अनुसार नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत 20 अक्टूबर को थाना जगरगुंडा और कैंप बेदरे से जिला बल और 201 वाहिनी कोबरा की संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन हेतु ग्राम दूरनदरभा व मिसीगुड़ा के आस-पास क्षेत्र की ओर रवाना हुई थी. 

ये भी पढ़ें:Chhattisgarh Congress Third List: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 7 उम्मीदवारों की तीसरी सूची की जारी

संदिग्ध दिखने पर दबोचा

इस दौरान ग्राम दूरनदरभा के पास जंगल में कुछ संदिग्ध व्यक्ति, पुलिस को अपनी ओर आते हुए देख कर भागने और छुपने लगे, जिन्हें घेराबंदी कर पकड़ लिया गया. पुलिस को देखकर भागने का कारण पूछने पर इन लोगों ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया. जिसके बाद चेकिंग करने पर सारी हकीकत सामने आ गई.

बड़े नक्सलियों के इशारे पर कर रहे थे काम

सुकमा एसडीओपी परमेश्वर तिलकवार ने बताया कि सामग्रियों के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर पकड़े गए नक्सलियों ने बताया कि बड़े नक्सली कमाण्डरों के कहने पर आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षाबलों के आने-जाने वाले मार्गों पर मतदान दलों को क्षति पहुंचाने का इरादा लेकर वो निकले हुए थे. पुलिस ने अग्रिम वैधानिक कार्रवाई करते हुए, सभी को न्यायालय के समक्ष पेश किया . जहां से उन्हें न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया.

मेटल डिटेक्टर से बचने के लिए करते थे लकड़ी का इस्तेमाल

बस्तर में माओवादी सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नए- नए तरीके अपनाते रहते हैं. सुरक्षाबलों के संभावित मार्गों पर नक्सली अब स्पाईक होल (बूबी ट्रैप) में लोहे की जगह लकड़ी के नुकीले टुकड़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे वो मेटल डिटेक्टर की पकड़ में न आ पाएं. बूबी ट्रैप आमतौर पर जंगल में छुपा एक या दो फीट तक लंबा गहरा गड्ढा होता है. 

ये भी पढ़ें:CG Election 2023: कांग्रेस के इन किलों में कभी भी सेंध नहीं लगा पाई भाजपा, क्या इस बार बनेगा नया इतिहास ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close