विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh CM: पंच से मुख्यमंत्री तक विष्णु देव साय ने किया है लंबा सफर, जानें पूरी कहानी

Chhattisgarh CM: विष्णु देव साय आदिवासी समुदाय से आते हैं. जशपुर जिले के कुनकुरी विधानसभा से नव निर्वाचित विधायक विष्णु देव साय अब छत्तीसगढ़ ने नए सीएम बन गए.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh CM: पंच से मुख्यमंत्री तक विष्णु देव साय ने किया है लंबा सफर, जानें पूरी कहानी
विष्णु देव साय की गिनती बड़े आदिवासी नेता के रूप में होती है

Chhattisgarh CM: विष्णु देव साई (Vishnu Dev Sai) का जन्म छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर जिले (Jashpur) के बगिया गांव में हुआ था. विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) 1989 में गांव के पंच बने थे. इसके बाद वो राजनीतिक ऊंचाई चढ़ते ही चले गए. पहले वो सरपंच बने इसके बाद वो 1990 से 1998 तक वो विधानसभा के सदस्य रहे. बताया जा रहा है कि इनका जन्म 1964 को हुआ था. इनके पिता राम प्रसाद साई एक किसान थे. इनकी माता का नाम जशमनी देवी था. इनकी उच्च शिक्षा लोयोला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कुनकुरी में हुई थी. साल 1991 में इनकी कौशल्या देवी के साथ शादी हुई. इनके एक बेटा और दो बेटियां हैं. विष्ण देव साय आदिवासी समुदाय से आते हैं. और इनको राजनीति का अच्छा खासा अनुभव है.

उनका राजनीतिक सफर 1989 से हो गया था शुरू

विष्णु देव साय का राजनीतिक सफर 1989 में ही शुरू हो गया था, जब वो अपने गांव में पंच बने थे. इसके बाद में अपने गांव बगिय के सरपंच बने. अब बारी थी गांव या जिले से बाहर निकलकर राजधानी पहुंचने की. इसके लिए भी उन्हें ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. 1990 में वो तपकरा से विधायक बन गए और यहां से वो दो बार विधायक बने. 1990 से 1998 से तक वो विधायक लगे. इसके बाद बारी थी केंद्र में जाने की तो उनको यहां भी कामयाबी मिली. 1999 में वो रायगढ़ लोकसभा से सांसद बन गए.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़े Next CM of MP: बीजेपी को CM चुनने में जब भी लगा 5 दिन से ज्यादा का वक्त, तो नया चेहरा ही आया सामने

2006 में बने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष

इसके बाद साल 2006 में वो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे. इसके बाद2009 में वो फिर रायगढ़ से ही सांसद बने. उनके सांसद बनने का सफर 16वीं लोकसभा में भी जारी रहा. लेकिन इस बार खाली सांसद नहीं बने उन्हें इस बार केंद्रीय राज्यमंत्री, इस्पात, खान, श्रम रोजगार मंत्री का पद भी मिला. 2022 में वो राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य बने. 2020 में एक बार फिर वो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने. वहीं जुलाई 2023 कोबीजेपी ने उन्हें राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य बनाया.

आदिवासी होना और राजनीतिक अनुभव का मिला फायदा

2023 के विधानसभा के चुनावों में बीजेपी को जीत मिली बीजेपी बहुमत के आंकड़े के पार पहुंच गई. कई दिनों के इंतजार के बाद विष्णु देव साय को बीजेपी ने छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बना दिया. उनका आदिवासी और भरपूर राजनीतिक अनुभव होना उनके पक्ष में गया.

ये भी पढ़ें  छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय बनेंगे नए सीएम, बीजेपी विधायक दल की बैठक में लिया गया फैसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close