विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: राजिम त्रिवेणी संगम पर कुम्भ की तैयारियों के लिए बनी ये रणनीति, देशभर से जुटेंगे के साधु संत

Rajim Kumbh: पांच साल बाद राजिम कुंभ की भव्यता लौट रही है. राजिम कुंभ कल्प आयोजन के दौरान तीन पुण्य स्नान होंगे. देशभर से बड़ी संख्या में नागा साधु संत भी कुंभ में शामिल होने राजिम आएंगे. इसके लिए भव्य तैयारियां चल रही हैं. 

Read Time: 4 min
Chhattisgarh: राजिम त्रिवेणी संगम पर कुम्भ की तैयारियों के लिए बनी ये रणनीति, देशभर से जुटेंगे के साधु संत

Rajim Triveni Sangam Kumbh: छत्तीसगढ़ के राजिम के त्रिवेणी संगम पर 24 फ़रवरी से राजिम कुम्भ का आगाज होने जा रहा है. 15 दिनों तक चलने वाले इस मेले में देशभर के साधु-संतों के यहां जुटने की संभावना है. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने राजिम कुंभ के आयोजन को लेकर गरियाबंद, रायपुर और धमतरी जिले के अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान उन्होंने राजिम कुंभ कल्प का आयोजन पूरी भव्यता के साथ करने के लिए सभी विभागों से 7 दिन के अंदर प्लान तैयार करने के लिए कहा है. बता दें कि छत्तीसगढ़ के राजिम को मिनी प्रयागराज भी कहा जाता है. 5 सालों में एक बार यहां महाकुंभ का आयोजन होता है. 

इस कुम्भ में तीन पुण्य स्नान होंगे

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अग्रवाल ने कहा कि राजिम कुंभ कल्प आयोजन के दौरान तीन पुण्य स्नान होंगे. देशभर से बड़ी संख्या में नागा साधु संत भी कुंभ में शामिल होने राजिम आएंगे. उन्होंने कहा कि पांच साल बाद राजिम कुंभ की भव्यता लौट रही है. इसलिए यहां विश्वस्तरीय साधु संतों के अलावा बाबा बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री और सीहोर के पंडित प्रदीप मिश्रा भी आएंगे. मुख्य मंच के अलावा स्थानीय कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए एक अलग मंच बनाने के निर्देश अफसरों को दिए गए हैं. यहां सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक कार्यक्रम चलेगा. संस्कृति मंत्री अग्रवाल ने आम नागरिकों से राजिम कुंभ कल्प को भी रामोत्सव के रूप में मनाने का आह्वान करते हुए कहा कि वर्षों बाद अयोध्या में राम लला की घर वापसी हुई है. इसको पूरे देशभर में उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. एक बार फिर राजिम कुंभ कल्प का आयोजन पूरी भव्यता के साथ होने जा रहा है. 

इन विभागों को मिली ज़िम्मेदारी 

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को राजिम के आसपास के सभी सड़कों की मरम्मत करने, विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को लाइटिंग, ट्रांसफॉर्मर, जेनरेटर की व्यवस्था, सजावट, पुल पुलिया में रोशनी आदि की व्यवस्था, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल की व्यवस्था के साथ-साथ आयोजन स्थल पर लगभग 300 शौचालय बनाने, वन विभाग को यज्ञशाला तथा बेरिकेंटिग आदि के लिए लकड़ी व्यवस्था करने, परिवहन विभाग को राजिम की ओर सभी दिशाओं से लगभग 100 बस अलग अलग टाइमिंग में रात 2 बजे तक चलाने के निर्देश दिए गए हैं.  

ये भी पढ़ें Sukma Naxalites : टेकलगुडेम मुठभेड़, नक्सली बोले- हमारा भी हुआ इतना नुकसान

ये व्यवस्थाएं भी करने के निर्देश 

खाद्य विभाग को 100 से अधिक संख्या में दाल-भात केंद्र संचालित करने को कहा है. स्वास्थ्य विभाग को 24 घंटे चिकित्सा व्यवस्था के लिए डॉक्टर और एंबुलेंस, गृह विभाग के पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था यातायात सुचारू रूप से संचालित करने के लिए जवानों की तैनाती, फायर ब्रिगेड सहित अन्य सभी आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं. इस दौरान बैठक में सांसद चुन्नीलाल साहू, विधायक रोहित साहू, जनक ध्रुव, इंद्र कुमार साहू, पूर्व विधायक चंद्रशेखर साहू, पूर्व सांसद चंदू लाल साहू सहित कमिश्नर डॉ संजय अलंग, गरियाबंद, धमतरी के कलेक्टर, गृह विभाग और पर्यटन विभाग के  अधिकारी सहित अन्य लोग मौजूद थे. 

ये भी पढ़ें EVM News: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने EVM पर उठाए सवाल, दलील सुनकर रह जाएंगे दंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close