विज्ञापन

सरकार के नक्सल विरोधी अभियान को मिली बड़ी सफलता, बीजापुर जिले में 25 माओवादियों ने किया सरेंडर

Naxalites Surrendered In Bijapur:  बीजापुर जिले में एक्टिव 25 नक्सलियों ने जिला पुलिस अधीक्षक और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पुलिस उपमहानिरीक्षक के समक्ष आत्मसमर्पण किया. सरेंडर करने वाले सभी माओवादियों पर कुल 29 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था. सरेंडर करने वालों में 5 नक्सली बेहद खूंखार हैं. 

सरकार के नक्सल विरोधी अभियान को मिली बड़ी सफलता, बीजापुर जिले में 25 माओवादियों ने किया सरेंडर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Anti Naxal Operation:  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिलो में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी मुहिम को सोमवार को बड़ी सफलता मिली जब 25 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर दिया. बता दें, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान ऐलान किया था कि मार्च 2026 तक छत्तीसगढ़ नक्सल मुक्त हो जाएगा.

 बीजापुर जिले में एक्टिव 25 नक्सलियों ने जिला पुलिस अधीक्षक और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पुलिस उपमहानिरीक्षक के समक्ष आत्मसमर्पण किया. सरेंडर करने वाले सभी माओवादियों पर कुल 29 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था. सरेंडर करने वालों में 5 नक्सली बेहद खूंखार हैं. 

मुखबिरी के आरोप में नक्सलियों ने बीजापुर के दो युवकों को उतारा मौत के घाट

गौरतलब है रविवार को बीजापुर जिले में नक्सलियों द्वारा दो युवकों को सरकार की मुखबिरी के आरोप में मौत के घाट उतार दिया गया था. रविवार को नक्सलियों ने एक जन अदालत में दोनों युवकों को सजा-ए-मौत की सजा सुनाया गया और उसके बाद दोनों युवकों की हत्या कर दी गई थी.

सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर चुके नक्सलियों में कुछ पीएलजीए पार्टी के मेंबर

रिपोर्ट के मुताबिक सरेंडर के बाद  नक्सलियों ने कहा कि उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की आत्मसमर्पण-पुनर्वास नीति और बीजापुर पुलिस के ‘नियद नेल्ला नार' योजना से प्रभावित होकर उक्त कदम उठाया है. सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर करने वाले कुछ नक्सली पीएलजीए पार्टी के मेंबर बताए जा रहे है.

राज्य और केंद्र सरकार के नक्सल विरोधी मुहिम की संयुक्त कार्रवाई में छत्तीसगढ़ में अकेले साल 2024 में अभी तक 170 माओवादी सरेंडर कर चुके हैं, जबकि अलग-अलग माओवादी घटनाओं में शामिल 346 नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार किया है.

सरेंडर कर चुके 25 नक्सलियों में से 3 सिर पर घोषित था 8-8 लाख का इनाम

उल्लेखनीय है सरेंडर करने वाले नक्सलियों में 3 नक्सलियों के सिर पर 8-8 लाख रुपए का इनाम घोषित था, जबकि सरेंडर करे वाले डिप्टी कमांडर पर 3 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था.सरेंडर करने वालों में 1-1 लाख रुपए के दो इनामी माओवादी शामिल हैं. 

माओवादियों ने सीआरपीएफ और बीजापुर के संयुक्त अभियान के तहत सरेंडर किया

बीजापुर एसपी ने बताया कि सरेंडर कर चुके नक्सिलयों ने सीनियर माओवादियों की प्रताड़ना से तंग आकर, मानसिक-शारीरिक प्रताड़ना से तंग आकर समाज की मुख्य धारा में लौटने का फैसला किया है. ये सभी सामान्य जीवन जीना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि सभी माओवादियों ने सीआरपीएफ और बीजापुर के संयुक्त अभियान के तहत सरेंडर किया है.

ये भी पढ़ें-Naxal Killed Youth: नक्सलियों ने दो युवकों को उतारा मौत के घाट, जन अदालत में सुनाई गई सजा-ए-मौत

 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Dawood Ibrahim के नाम की महादेव सट्टा ऐप पर चर्चा! छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में अब इस दिन होगी सुनवाई
सरकार के नक्सल विरोधी अभियान को मिली बड़ी सफलता, बीजापुर जिले में 25 माओवादियों ने किया सरेंडर
Action started against careless employees in Chhattisgarh notice sent to 70 such employees in Bilaspur!
Next Article
छत्तीसगढ़ में लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, बिलासपुर में ऐसे 70 कर्मचारियों को भेजा गया नोटिस!
Close