विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

CG Foundation Day: पीएम मोदी ने दी बधाई, बोले- राज्य की संस्कृति को समृद्ध बनाने में आदिवासियों का अहम योगदान

Read Time: 5 mins
CG Foundation Day: पीएम मोदी ने दी बधाई, बोले- राज्य की संस्कृति को समृद्ध बनाने में आदिवासियों का अहम योगदान

Chhattisgarh Foundation Day 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को छत्तीसगढ़ राज्य के स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि राज्य की संस्कृति को समृद्ध बनाने में आदिवासी समुदायों का बहुत ही अहम योगदान रहा है. राज्य के स्थापना दिवस पर छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन (Vishwabhushan Harichandan) और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) और पूर्व मुख्यमंत्री डो. रमन सिंह (Dr. Raman Singh) ने भी लोगों को शुभकामनाएं दीं.

छत्तीसगढ़ राज्य मध्य प्रदेश से अलग होकर एक नवंबर 2000 को अस्तित्व में आया था. लिहाजा, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य स्थापना दिवस पर अपने सभी कार्यालयों और संस्थाओं में छुट्टी की घोषणा की है.

नहीं होगा सांस्कृतिक समारोह

छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को होने वाले मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ राज्य में आचार संहिता लागू है. लिहाजा, इस वर्ष स्थापना दिवस पर कोई सांस्कृतिक या अन्य समारोह आयोजित नहीं किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि राज्य की संस्कृति को समृद्ध बनाने में हमारे आदिवासी समुदायों का बहुत ही अहम योगदान रहा है. सोशल मीडिया हैंडल ‘एक्स' पर प्रधानमंत्री ने पोस्ट कर लिखा कि छत्तीसगढ़ के अपने सभी भाइयों और बहनों को राज्य के स्थापना दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. यहां के लोगों की जीवंतता इसे एक विशेष राज्य बनाती है. इस राज्य की संस्कृति को समृद्ध बनाने में हमारे आदिवासी समुदायों का बहुत ही अहम योगदान है. प्रदेश की गौरवशाली परंपरा और सांस्कृतिक विरासत हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है. मैं प्राकृतिक और सांस्कृतिक वैभव से परिपूर्ण छत्तीसगढ़ के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं.

ये भी पढ़ें- CG Election: टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस के एक और विधायक ने दिखाए बागी तेवर, चिंतामणि महाराज हुए BJP में शामिल
 

राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ के विकास को सराहा

वहीं, राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि राज्य स्थापना के बाद छत्तीसगढ़ हर वर्ष विकास के नए आयाम गढ़ रहा है. राज्यपाल ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया है कि छत्तीसगढ़ राज्य के लिए सभी ने मिलकर जो सपने देखे हैं, उसे पूर्ण करने के लिए एकजुट होकर कार्य करें और प्रदेश और देश की प्रगति में सहभागी बनें.

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ी भाषा में राज्य की जनता को बधाई दी है. बघेल ने अपने पोस्ट में लिखा है कि छत्तीसगढ़ महतारी के जम्मो लइका, सियान, दाई-दीदी, बहिनी अऊ युवा मन ल 24वां राज्य स्थापना दिवस के गाड़ा-गाड़ा बधई अऊ शुभकामना. (छत्तीसगढ़ के सभी बच्चे, बुजुर्ग, माता-बहन और युवाओं को 24वें राज्य स्थापना दिवस की बधाई.)

बघेल ने छत्तीसगढ़ की सेवा जताया फख्र

इसके आगे बघेल ने लिखा कि हमारे पूर्वजों ने समृद्ध छत्तीसगढ़ का सपना देखा था और उसे हासिल करने के संकल्प के साथ संघर्ष किया. हम उनके दिखाए रास्ते पर चल रहे हैं और पांच साल में हर छत्तीसगढ़िया के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम किया है. उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़ के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप अपना स्थापना दिवस मना रहे हैं. इस अवसर पर मैं इन राज्यों के लोगों को भी शुभकामनाएं देता हूं.

https://mpcg.ndtv.in/chhattisgarh-news/chhattisgarh-24th-foundation-day-today-know-how-the-state-got-its-name-4533996

पूर्व सीएम रमन सिंह ने भी छत्तीसगढ़ी में दी बधाई


पूर्व सीएम रमन सिंह ने सोशल साइट एक्स पर बधाई देते हुए लिखा कि जम्मो प्रदेशवासी भाई-बहिनी मन ल छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के गाड़ा गाड़ा बधई. आज हमर छत्तीसगढ़ 23 बछर के युवा छत्तीसगढ़ नव उमंग, अऊ जोश के साथ विकास के रद्दा म आगु बढ़े बर तैयार हरे, आप सब्बो के सहयोग से हमर परदेश खूब तरक़्क़ी करए अईसने कामना हे.

ये बी पढ़ें- Chhattisgarh का 24वां स्थापना दिवस आज, जानें कैसे पड़ा राज्य का 'छत्तीसगढ़' नाम
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MCB News: पति के मौत के बाद सालों भटकती रही पत्नी, फिर कहीं जाकर ऐसे मिली मुआवजे की राशि
CG Foundation Day: पीएम मोदी ने दी बधाई, बोले- राज्य की संस्कृति को समृद्ध बनाने में आदिवासियों का अहम योगदान
Floating Solar Power Plant in Bhilai Steel Plant Foundation Stone laid
Next Article
Bhilai Steel Plant: फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट की रखी गई आधारशिला, एक साल में बनाने लगेगा इतने मेगावाट बिजली
Close
;