विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Election 2023: बस्तर में BJP ने जीती 6 सीटें, दो पर आगे... कांग्रेस को 4 पर करना पड़ेगा संतोष

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक भाजपा ने क्षेत्र के अंतागढ़, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, जगदलपुर और चित्रकोट सीट जीत ली है तथा नारायणपुर और दंतेवाड़ा सीट पर आगे है.

Read Time: 4 min
Chhattisgarh Election 2023: बस्तर में BJP ने जीती 6 सीटें, दो पर आगे... कांग्रेस को 4 पर करना पड़ेगा संतोष
बस्तर में 6 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

Chhattisgarh Election Results 2023: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र की 12 विधानसभा सीटों पर पिछले चुनावों में प्रचंड जीत हासिल करने वाली कांग्रेस को इस बार चार सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है. बस्तर क्षेत्र की 12 सीट में से छह सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत हासिल कर ली है तथा दो सीट पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं इस क्षेत्र में कांग्रेस को चार सीट मिली है. राज्य के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात और 17 नवंबर को मतदान हुआ था. रविवार को मतों की गिनती की जा रही है.

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में भाजपा ने 34 सीटें जीत ली हैं तथा 20 सीटों पर आगे है. कांग्रेस ने 20 सीटें जीत ली है तथा 15 सीटों पर आगे चल रही है जबकि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक सीट पर आगे है. छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए बस्तर क्षेत्र की 12 सीटों को महत्वपूर्ण माना जाता है. राज्य में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस क्षेत्र की 11 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं एक मात्र दंतेवाड़ा सीट पर भाजपा ने विजय हासिल की थी. 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों ने भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या कर दी थी जिसमें बाद हुए उपचुनाव में इस सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें : आज की हैट्रिक ने 2024 में हैट्रिक की गारंटी दे दी... तीन राज्यों में जीत के बाद PM मोदी ने किया संबोधित

बीजेपी ने छह सीटों पर दर्ज की जीत

लोकसभा चुनाव में चित्रकोट से विधायक दीपक बैज के बस्तर क्षेत्र से सांसद चुने जाने और भानुप्रतापपुर क्षेत्र के विधायक और विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी की मृत्यु के बाद हुए उपचुनावों में कांग्रेस ने ही जीत हासिल की थी. लेकिन इस वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में बस्तर की जनता ने भाजपा पर भरोसा जताया है. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक भाजपा ने क्षेत्र के अंतागढ़, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, जगदलपुर और चित्रकोट सीट जीत ली है तथा नारायणपुर और दंतेवाड़ा सीट पर आगे है.

चार सीटें कांग्रेस के खाते में

वहीं कांग्रेस ने भानुप्रतापपुर, बस्तर, बीजापुर और कोंटा सीट जीती है. चुनाव आयोग के अनुसार बस्तर क्षेत्र के सांसद और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज चित्रकोट सीट से चुनाव हार गए हैं. उन्हें चित्रकोट से भाजपा के विनायक गोयल ने 8370 मतों से पराजित किया है. वहीं राज्य सरकार में मंत्री और कोंडागांव के विधायक मोहन मरकाम भी चुनाव हार गए हैं. उन्हें भाजपा प्रत्याशी पूर्व मंत्री लता उसेंडी ने 18,572 मतों से पराजित किया है.

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Election 2023: लोकलुभावन वादों से लड़ गए चुनाव, BJP के सामने अब वादे पूरे करने की चुनौती

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए नीलकंठ नेताम ने केशकाल सीट से विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम को 5,560 मतों से हराया है. बस्तर क्षेत्र में भानुप्रतापपुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी ने भाजपा के गौतम उइके को 30,932 मतों से तथा कोंटा से राज्य सरकार के मंत्री कवासी लखमा ने भाजपा के सोयम मुक्का को 1,981 मतों से हराया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close