विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़: राशनकार्ड नवीनीकरण की डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

Ration card Renewal: खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयालदास बघेल ने राशन कार्ड ऑनलाइन नवीनीकरण के आवेदन के लिए 15 मार्च 2024 तक बढ़ाने का ऐलान करते हुए अफसरों को इस बारे में निर्देश दे दिया है.

Read Time: 2 min
छत्तीसगढ़: राशनकार्ड नवीनीकरण की डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

Date extended for ration card Renewal: छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System) के अंतर्गत राशनकार्डों के नवीनीकरण (Ration Card Renewal) की तारीख बढ़ा दी गई है. अब 15 मार्च तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि लोगों की सुविधा के लिए सीएम विष्णुदेव साय (Vishnudeo sai) ने तारीख बढ़ाने के निर्देश दिए थे. पहले 25 फ़रवरी यानी आज तक ही राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए डेट तय की गई थी. 

इतने कार्डों का होना है नवीनीकरण 

दरअसल, छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के बाद राशनकार्ड भी बदले जा रहे हैं. सरकार के फैसले के बाद राशन कार्ड के नवीनीकरण का काम चल रहा है. 77 लाख परिवारों के कार्डों का नवीनीकरण के लिए आवेदन करना काफी बड़ा टारगेट है.  इसके लिए 25 फ़रवरी तक आखिरी डेट रखी गई थी, लेकिन अब डेट बढ़ा दी गई है. सीएम के निर्देश के बाद खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयालदास बघेल ने ऑनलाइन नवीनीकरण के आवेदन की तारीख 15 मार्च 2024 तक बढ़ाने का ऐलान करते हुए अफसरों को इस बारे में निर्देश दिए हैं.  इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : राजिम कुंभ कल्प 2024 का हुआ शुभारंभ, देशभर के साधु-संतों ने लिया हिस्सा, देखें तस्वीरें

ऐसे कर सकते हैं आवेदन 

खाद्य विभाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने बताया कि राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाइल ऐप तैयार किया गया है. इसे Play Store में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अलावा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. राशन कार्ड धारक अपने मोबाइल में इस ऐप के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं. ऐसे हितग्राही जिनके पास एंड्राइड मोबाइल नहीं है या जहां पर मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है. वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा दी जा रही है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : पहली बार गंगा आरती के साथ हुआ सिरपुर महोत्सव का रंगारंग आगाज, देखें तस्वीरें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close