विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Budget Session: आज से बजट सत्र शुरू, पहले दिन शिव नेताम को दी जाएगी श्रद्धांजलि

Chhattisgarh Budget Session 2024: वित्त मंत्री ओपी चौधरी वित्तीय वर्ष 2023-24 के तृतीय अनुपूरक बजट पेश करेंगे. वित्त मंत्री 9 फरवरी को दोपहर 12:30 बजे बजट पेश करेंगे.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Budget Session: आज से बजट सत्र शुरू, पहले दिन शिव नेताम को दी जाएगी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) का द्वितीय सत्र (Budget Session) सोमवार, 5 फरवरी से शुरू हो रहा है. जो 1 मार्च तक चलेगा. इस सत्र में कुल 20 बैठकें होंगी. पहले दिन की कार्यवाही सुबह 11:05 बजे राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन (Biswabhusan Harichandan) के अभिभाषण से शुरू होगी. इसके बाद विधानसभा सदस्य राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापित करेंगे. इसके बाद मंत्रियों का परिचय होगा.

पहले दिन अविभाजित मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंत्री रहे शिव नेताम (Shiv Netam) को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

9 फरवरी को दोपहर 12:30 बजे प्रस्तुत होगा बजट

वहीं वित्त मंत्री ओपी चौधरी (O. P. Choudhary) वित्तीय वर्ष 2023-24 के तृतीय अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेंगे. वित्त मंत्री 9 फरवरी को दोपहर 12:30 बजे बजट पेश करेंगे. बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सरकार (Vishnu Deo Sai Government) का ये पहला बजट होगा. बजट के 1 लाख 30 हजार करोड़ होने का अनुमान है. इस सत्र में सत्ता पक्ष-विपक्ष दोनों ने ही एक-दूसरे को घेरने की तैयारी में हैं और एक-दूसरे की सरकार के कार्यकाल से संबंधित प्रश्न भी लगाए हैं.

अभिभाषण और बजट का सीधा प्रसारण छत्तीसगढ़ दूरदर्शन और रायपुर आकाशवाणी से किया जाएगा.

ये भी पढ़े: IT Raid: पूर्व कांग्रेसी मंत्री भगत के ठिकानों पर 5 दिन बाद इनकम टैक्स की छापेमारी खत्म, जानिए- कितना खजाना मिला

छत्तीसगढ़ विधानसभा को बनाया जाएगा पेपरलेस

विधानसभा अध्यक्ष डा. रमन सिंह (Raman Singh) ने रविवार, 4 फरवरी को प्रेस वार्ता में बताया था कि तृतीय अनुपूरक अनुमान की मांगों पर चर्चा व पारण के लिए 6 फरवरी की तारीख निर्धारित की गई है और राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा 7 और 8 फरवरी को होगी. 9 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा.

उन्होंने आगे बताया था कि सरकार के बजट से राज्य के विकास की दिशा तय होगी. केंद्रीय वित्तमंत्री ने डिजिटल बजट पेश किया था. हमारा प्रयास है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा भी नई तकनीक से जुड़कर काम करेगी. छत्तीसगढ़ विधानसभा को पेपरलेस बनाया जाएगा. इससे सदन का कामकाज सरल होगा. छत्तीसगढ़ 2025 में अपनी यात्रा के 25 वर्ष पूरा करने जा रहा है. हमारा प्रयास होगा कि छत्तीसगढ़ के युवा कैसे आत्मनिर्भर बने इस पर काम होगा. 

ये भी पढ़े: MP-Chhattisgarh News Live: आज से छत्तीसगढ़ बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगी कार्यवाही

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close