विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

CG Election: 20 सीटों पर 7 नवंबर को होगा मतदान, सुरक्षा होगी ऐसी कि 'परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर'

Chhattisgarh Election 2023: चुनाव शांतिपूर्वक कराने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल के अलावा जिला रिजर्व गार्ड, विशेष कार्य बल, बस्तर फाइटर्स और कोबरा (कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन - सीआरपीएफ की एक विशिष्ट इकाई) जैसे विशेष बलों को मतदान केंद्र और सड़कों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है. 

Read Time: 4 min
CG Election: 20 सीटों पर 7 नवंबर को होगा मतदान, सुरक्षा होगी ऐसी कि 'परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर'

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में मंगलवार को पहले चरण के तहत 20 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इससे पहले नक्सल प्रभावित इन क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी (Sundarraj P.) के मुताबिक बस्तर संभाग में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

केंद्रीय अर्धसैनिक बल के अलावा जिला रिजर्व गार्ड, विशेष कार्य बल, बस्तर फाइटर्स और कोबरा (कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन - सीआरपीएफ की एक विशिष्ट इकाई) जैसे विशेष बलों को मतदान केंद्र और सड़कों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है. 

Add image caption here

Add image caption here

तीन-स्तरीय सुरक्षा घेरे में होंगे 600 से ज्यादा मतदान केंद्र 

उन्होंने बताया कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा जैसे सीमावर्ती राज्यों के विशेष बल भी अंतरराज्यीय सीमा पर मोर्चा संभालेंगे, ताकि राज्य में बाहर से माओवादियों को घुसने से रोका जा सके. नक्सल प्रभावित संवेदनशीलता इलाकों में 600 से ज्यादा मतदान केंद्र तीन-स्तरीय सुरक्षा घेरे में होंगे. चुनाव आयोग के मानदंडों के अनुसार अन्य मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बल और स्थानीय पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था भी की जाएगी.

156 से ज्यादा बूथों के कर्मियों को मिली हेलीकॉप्टर सेवा

राज्य पुलिस के मुताबिक बस्तर के अंदरूनी इलाकों में 156 से ज्यादा मतदान केंद्रों के मतदान कर्मियों और ईवीएम को हेलीकॉप्टरों से उनके बूथों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है.

इसके साथ ही सुरक्षा वजहों से दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, अंतागढ़ और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों के कुल 149 मतदान केंद्रों को नजदीकी पुलिस स्टेशन और सुरक्षा शिविरों में शिफ्ट कर दिया गया है. 

पुलिस की ओर से बताया गया है कि 2018 के विधानसभा चुनावों में 196 मतदान केंद्रों को स्थानांतरित किया गया था, जबकि 2019 के लोकसभा चुनावों में 330 बूथों को स्थानांतरित किया गया था. 2018 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार 126 से ज्यादा स्थानों पर नए मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. इनमें से सिलगेर, मिनपा, गलगाम और चांदामेटा जैसे 40 मतदान केंद्रों को सुरक्षा स्थिति सामान्य होने के बाद उनके मूल गांवों में फिर से स्थापित किया गया था.

बस्तर है सबसे संवेदनशील

पहले चरण की 20 सीटों में से बस्तर संभाग के 12 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुचारू रूप से संचालित करने के लिए लगभग 60,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, जिनमें से 40,000 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और 20,000 राज्य पुलिस के जवान हैं. यहां विशेष नक्सल विरोधी इकाई कोबरा कमांडो और महिला कमांडो भी सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- MP Election: कमलनाथ ने BJP पर साधा निशाना, कहा- 'आय की जगह, किसानों की हाय हो गई दोगुनी'
 

ड्रोन और हेलीकॉप्टर के जरिए नक्सली गतिविधियों पर नजर 

किसी तरह की नक्सली वारदात को रोकने के लिए पुलिस ड्रोन और हेलीकॉप्टर के जरिए नक्सली गतिविधियों पर नजर रख रही है. इसके साथ ही इलाके में बम निरोधक टीम और डॉग स्क्वायड को तैनात किया जाएगा, ताकि कोई बड़ी घटना होने से पहले ही उसे नाकाम किया जा सके. 

दरअसल, 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, उनमें नकिस प्रभावित बस्तर संभाग की बारह विधानसभा सीटें भी शामिल हैं. इन 12 सीटों में से अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. वहीं, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच मतदान होगा. 

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh चुनाव में खुला वादों का पिटारा, किसके घोषणा पत्र में ज्यादा दम...कांग्रेस या BJP?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close