विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल गांधी ने कहा, "OBC, दलित और आदिवासियों की सही संख्या पता लगने पर बदल जाएगा देश"

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि जिस दिन देश के ओबीसी, दलित और आदिवासी समुदायों (OBC, Dalits and tribals) को अपनी सही आबादी का पता लग जाएगा, उस दिन यह मुल्क हमेशा के लिए बदल जाएगा.

Read Time: 3 min
राहुल गांधी ने कहा,
फाइल फोटो

Chhattisgarh Assembly Election 2023: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को एक बार फिर जातिगत जनगणना (Caste based Census) की वकालत की. उन्होंने कहा कि जिस दिन देश के ओबीसी, दलित और आदिवासी समुदायों (OBC, Dalits and tribals) को अपनी सही आबादी का पता लग जाएगा, उस दिन यह मुल्क हमेशा के लिए बदल जाएगा. छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले (Rahul Gandhi in Bemetara) में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर आरोप लगाया कि वह ओबीसी शब्द को लेकर (प्रधानमंत्री) चुने गए हैं लेकिन जब ओबीसी को हक देने का समय आता है तब वह इससे इनकार करते हैं.

जाति आधारित जनगणना ऐतिहासिक निर्णय

कांग्रेस नेता ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, ''नरेंद्र मोदी जी जाति जनगणना करें या ना करें, जिस दिन छत्तीसगढ़ में दोबारा कांग्रेस की सरकार आएगी, जाति का सर्वे यहां शुरू हो जाएगा. जिस दिन दिल्ली में हमारी सरकार आएगी, पहला हस्ताक्षर जाति जनगणना पर होगा.'' उन्होंने कहा, ''जाति आधारित जनगणना ऐतिहासिक निर्णय होगा और इससे देश बदल जाएगा. जिस दिन इस देश के ओबीसी को, देश के दलित को और देश के आदिवासी को अपनी सच्ची आबादी के बारे में जानकारी मिलेगी, अपनी सच्ची शक्ति के बारे में जानकारी मिलेगी, उस दिन यह देश हमेशा के लिए बदल जाएगा. यह आजादी के बाद सबसे बड़ा क्रांतिकारी निर्णय होगा. उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी आपके लिए, आपके साथ मिलकर, कदम से कदम मिलाकर यह निर्णय लेने जा रही है, इसे कोई शक्ति नहीं रोक सकती.''

पीएम मोदी का जाति जनगणना को लेकर स्पष्ट रूख नहीं

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जाति जनगणना को लेकर स्पष्ट रूख नहीं अपनाने का आरोप लगाया और कहा, ''मोदी जी 12 हजार करोड़ रुपए के हवाई जहाज में उड़ते हैं, हर रोज नए कपड़े पहनते हैं, ओबीसी शब्द को लेकर वह चुने गए और जब समय आता है ओबीसी को हक देने का तो कहते हैं कि ओबीसी नहीं है, जाति तो हिंदुस्तान में एक ही है, वह गरीब है. हम पता लगाएंगे कि ओबीसी कितने हैं. मैं कह रहा हूं कि आज जितने हैं उतनी भागीदारी आपको मिलेगी.''

ये भी पढ़ें - बेमेतरा में बोले अमित शाह, 'कांग्रेस ने इस जिले को लव जिहाद का केंद्र बना दिया है'

ये भी पढ़ें - CG Election 2023: एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा, कांग्रेस ने उतारे सबसे ज्यादा मालदार और दाग़दार प्रत्याशी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close