विज्ञापन
Story ProgressBack

बलरामपुर में धान की बंपर खरीदी के बाद भी समिति प्रबंधक हुए परेशान, जानिए वजह 

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में धान खरीदी के बाद उठाव समय पर नहीं हो पा रहा है जिसके चलते समिति प्रबंधकों की परेशानी बढ़ने लगी है. लक्ष्य से ज्यादा धान खरीदी होने की वजह से समितियों को धान की डिलीवरी आर्डर मिलने में देरी हो रही है. ऐसे में बदलते मौषम की वजह से धान खराब होने की संभावना भी बनी हुई है.

Read Time: 3 min
बलरामपुर में धान की बंपर खरीदी के बाद भी समिति प्रबंधक हुए परेशान, जानिए वजह 
बलरामपुर में धान की हुई बंपर खरीदी फिर समिति प्रबंधक किस बात को लेकर हैं परेशान ? 

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में धान खरीदी के बाद उठाव समय पर नहीं हो पा रहा है जिसके चलते समिति प्रबंधकों की परेशानी बढ़ने लगी है. लक्ष्य से ज्यादा धान खरीदी होने की वजह से समितियों को धान की डिलीवरी आर्डर मिलने में देरी हो रही है. ऐसे में बदलते मौषम की वजह से धान खराब होने की संभावना भी बनी हुई है. अब जिला विपणन अधिकारी ने भी मामले को संज्ञान में लेते हुए जल्द ही समितियों को DO (Delivery Order) जारी करने की बात कही है. 

जानिए किस वजह से  खरीदी प्रबंधक हुए परेशान 

बता दें जिले में इस साल 2023-24 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की गई है और जिले में 20 लाख 87 हजार क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य दिया गया था जिसके एवज में जिले में कुल 25 लाख 85 हजार 980 हजार क्विंटल धान की खरीदी हुई है. इस साल जिले के समितियों में किसानों की संख्या में भी इजाफा हुआ है... और यही वजह है की धान खरीदी समाप्त होने के बाद अब समितियों में धान का उठाव समय पर नहीं हो पा रहा है जिससे धान खरीदी प्रबंधक परेशान है.

ये भी पढ़े: MP: कमलनाथ के BJP में जानें की अटकलों के बीच करीबी सज्जन सिंह ने दिया बड़ा इशारा

मामले में अधिकारीयों ने कही समाधान की बात 

उनका कहना है कि धान का उठाव समय पर नहीं हो पा रहा है जिससे बदलते मौषम के कारण धान में नमी आ जाएगी. इससे धान के अंकुरित होने की संभावना बढ़ जाएगी. अगर ऐसा होता है तो धान में शार्टेज आ सकता है जिसकी रिकवरी समितियों से की जाएगी जिससे समिति प्रबंधकों को आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. वहीं, धीमी गति से धान उठाव को लेकर जिला विपणन अधिकारी ने बताया है कि जिले में अब तक 18 लाख 402 हजार क्विंटल धान का उठाव हो चुका है. शेष बची हुई धान का उठाव करवाने के लिए लगातार राइस मिलरों से बात करके डिलवरी आर्डर जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़े: MP में भी कांग्रेस को बड़ा झटका? अपने बेटे के साथ कमलनाथ के BJP में शामिल होने की अटकलें तेज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close