विज्ञापन

Chhattisgarh: मिनी आंगनबाड़ी की व्यवस्था हुई खत्म,अब सुविधाओं के साथ बढ़ी केंद्रों की संख्या

Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों की व्यवस्था खत्म कर सुविधाओं के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है. 

Chhattisgarh: मिनी आंगनबाड़ी की व्यवस्था हुई खत्म,अब सुविधाओं के साथ बढ़ी केंद्रों की संख्या

Chhattisgarh News:  छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार (Balodabazar) जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग ने योजना बनाकर बच्चों के स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखते हुए मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों की व्यवस्था को खत्म किया है. इन्हें अपग्रेड कर सभी मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र बनाया गया है.

ऐसी समस्या हो रही थी 

बलौदा बाजार जिले में 75 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन हो रहा था. जिसे अब मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र बना दिया गया है. मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में सहायिका नहीं होती थी. इससे आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में कठिनाई हो रही थी. सिर्फ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के होने से अधिकतर समय आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद कर कार्यकर्ता को अन्य कामों के लिए जाना पड़ता था. लेकिन अब अपग्रेडेशन के बाद ऐसी स्थिति निर्मित नहीं होगी. बता दें कि जिले के कसडोल विकासखंड में सर्वाधिक मिनी आंगनबाड़ी केंद्र थे. 

ये भी पढ़ें फिर सुर्ख़ियों में आया इस खूंखार नक्सली का गांव, 15 दिनों में एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत, जानें वजह

बढ़ेंगी सुविधाएं 

आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सरकार कुपोषण रोकने की दिशा में काम कर रही है. नौनिहालों, गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताओं को पोषण आहार और सुविधा देने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग अब आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाएं बढ़ा रहा है.

अब गरम भोजन सभी को मिले, इसकी व्यवस्था के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में अतिरिक्त सहायिका की नियुक्ति होगी. ये सहायिका जहां बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र लाने ले जाने का काम करेंगी.वहीं गरम खाना भी परोसेंगी.

खाली पदों पर जल्द होगी नियुक्ति 

महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी टिकवेंद्र जाटवर ने बताया कि बलौदा बाजार जिले में अब आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या बढ़कर 1587 हो गई है. संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में अभी भी सहायिका के 140 पद और कार्यकर्ता के 12 पद खाली हैं. इन खाली पदों में से 65 सहायिका के पद और 12 कार्यकर्ताओं के पद पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. जिन पर जल्द नियुक्ति की जानी है. वहीं शेष 75 सहायिका पदों पर भर्ती के लिए जल्द प्रक्रिया शुरू होगी.

ये भी पढ़ें सगे भाई का मर्डर कर फांसी पर लटका दिया शव, सालभर बाद पुलिस ने ऐसे खोला राज 

दत्तक ग्रहण एजेंसी की व्यवस्था 

अवांछित बच्चों के लिए जिले में दत्तक ग्रहण एजेंसी की व्यवस्था की जा रही है. महिला एवं बाल विकास विभाग इस प्रक्रिया को शुरू करने जा रहा है. अवांछित बच्चों को लोग अभी तक खुले में फेंकते रहे हैं, उनका संरक्षण कर गोद दिलाए जाने का काम करने के लिए एजेंसी के माध्यम से प्रक्रिया शुरू की गई है.

एजेंसी में पहले 10 बच्चों को रखा जाएगा. इसके लिए आवदेन मंगाया गया है. सरकार के मापदंड के अनुसार उन्हें काम दिया जाएगा. वहीं बच्चों को गोद लेने के लिए इच्छुक माता-पिता भारत सरकार के पोर्टल पर आवेदन कर अपना पंजीयन करेंगे.

इसके बाद न्यायालय के माध्यम से कानूनी रूप से मुक्त बच्चों को ऐसे माता-पिता को दिया जाएगा. अभी तक ऐसी प्रक्रिया रायपुर से ही संचालित हो रही थी. इसके साथ ही अस्पतालों, सीडब्ल्यूसी सहित अन्य जगहों पर झूले की व्यवस्था की जाएगी. जहां लोग अवांछित बच्चों को छोड़ सकेंगे.

ये भी पढ़ें 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नक्सल हिंसा में शरीर का अंग गवा चुके आदिवासी दिल्ली में, राष्ट्रपति से बताएंगे अपना दर्द, JNU भी जाएंगे 
Chhattisgarh: मिनी आंगनबाड़ी की व्यवस्था हुई खत्म,अब सुविधाओं के साथ बढ़ी केंद्रों की संख्या
Naxalites getting smart, Again five Naxals surrender in Bijapur,  getting these facilities under rehabilitation policy?
Next Article
नक्सलियों को आ रही अक्ल, बीजापुर में फिर पांच नक्सलियों ने किया सरेंडर, पुनर्वास नीति के तहत मिल रहीं ये सुविधाएं?
Close