विज्ञापन

NDTV Special : नक्सल इलाके में गोली नहीं 20 सालों के बाद फिर सुनाई देगी क ख ग घ की गूंज, इस जिले में फिर से खुलेंगे स्कूल  

Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के धुर नक्सल प्रभावित गांवों में एक बार फिर से क ख ग घ की गूंज सुनाई देगी. यहां की स्कूल को फिर से खोलने का प्रशासन ने बीड़ा उठाया है. 

NDTV Special : नक्सल इलाके में गोली नहीं 20 सालों के बाद फिर सुनाई देगी क ख ग घ की गूंज, इस जिले में फिर से खुलेंगे स्कूल  

School Reopen in Naxal Area: छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले  में 20 सालों से शिक्षा के प्रकाश से वंचित गांवों में नए शिक्षा सत्र में स्कूल की घंटी बजनी शुरु हो जाएगी. इन इलाकों में प्रशासन ने एक बार फिर से बंद स्कूलों को दोबारा खोलने का बीड़ा उठाया है. स्कूल वेंडे वर्राट पंडुम से 24 बंद और 32 नए स्कूल की शुरुआत होगी. ये वे स्कूलें हैं जिन्हें नक्सलियों ने या तो तोड़ दिया था या दहशत के कारण बंद करना पड़ा था. धुर प्रभावित जिन गांवों में दोबारा स्कूल खुलेगा, उनमें मुदवेंडी गांव भी शामिल है. कुछ समय पहले इस गांव  में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के दौरान क्रॉस फायरिंग में 6 माह की बच्ची की गोली लगने से मौत हो गई थी.अब वही गांव नियद नेल्लानार से फिर से आबाद हो रहा है और बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ सुरक्षा का उजियारा गांव को रोशन करने में कारगर हो रहा है.

इस तरह हालात बदलने की हो रही कोशिश 

दरअसल बस्तर में इन दिनों नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई चल रही है. अंदरुनी गांवों मे सड़कों का जाल बिछ रहा है. सड़क और सुरक्षा के विस्तार के बाद जिला प्रशासन अब इन इलाकों में फिर से शिक्षा का नया माहौल बनाने की तैयारी में है. नियद नेल्लानार के जरिए विकास की पहुंच और स्कूल वेंडे वर्राट पंडूम से शिक्षा की मुख्यधारा में लौटने की अपील का असर अब नक्सल प्रभावित इलाकों में दिखने लगा है.

ग्रामीण स्कूल के लिए स्वयं झोपड़ी तैयार कर रहे है ताकि शिक्षा के मंदिर में उनके बच्चों का भविष्य संवर सके. यहां जिला प्रशासन आवश्यक बुनियादी जरूरतों के अलावा गांव के ही शिक्षित बेरोजगारों को शिक्षादूत की जिम्मेदारी देकर निश्चित मानदेय मुहैया करा रहा है.

ये भी पढ़ें NDTV Exclusive: नक्सल इलाके के बच्चे लगाएंगे लंबी छलांग, सीख रहे घुड़सवारी के गुर, देखें वीडियो

इन गांवों में खुलेंगे स्कूल

स्कूल वेंडे वर्राट पंडुम से 24 बंद और 32 नए स्कूल खोले जाएंगे. जिला प्रशासन की मुहिम स्कूल वेंडे वर्राट पंडुम का व्यापक प्रभाव नक्सल प्रभावित इलाकों में देखने को मिल रहा है. कलेक्टर की पाती गांव-गांव में सकारात्मक साबित हो रही है. इसका नतीजा यह है कि नए शिक्षा सत्र में 24 बंद स्कूल और 32 नए स्कूल खोले जा रहे हैं.

इस सत्र जिन स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है, उनमें डुमरीपालनार, तोड़का, सावनार, कोरचोली, कावड़गांव सहित अन्य गांव शामिल हैं. साल 2005 को सलवा जुड़ूम के दौर के बाद से नक्सलियों ने बस्तर के कई इलाकों में खूब उत्पात मचाया था. स्कूल भवनों को तोड़ा था. 

तैयारी हो गई है, हफ्ते भर के अंदर शुरु हो जाएगा संचालन 

बीजापुर जिले के कलेक्टर अनुराग पांडे ने NDTV से हुई बातचीत में बताया कि नक्सलियों ने जिन स्कूलों को तोड़ दिया था, या दहशत के कारण जो स्कूलें बंद हुई थी उन्हें दोबारा शुरू किया जा रहा है. इस सत्र 30-40 स्कूलों को दोबारा शुरू किया जाएगा. इसके लिए तैयारी हो गई है. इसके लिए हम उन गांवों में फिलहाल शेड बनाकर स्कूल संचालित करेंगे. ताकि वहां शिक्षा का माहौल फिर से बनने लगे. जब पक्के भवन बन जायेंगे तब इन शेड का उपयोग मिड डे मिल किचन के लिए किया जाएगा. जो 20 सालों के बाद इन गांवों में स्कूलों की घंटी बजेगी. हमारी कोशिश है कि अंदरूनी गांवों तक हर सुविधाएं पहुंचाएं. सड़कों के ज़रिए विकास पहुंचना शुरू हो गया है. हफ्ते भर के अंदर चिन्हांकित की गई स्कूलों का संचालन फिर से शुरू हो जाएगा.  

ये भी पढ़ें विष्णु कैबिनेट में नए चेहरे की होगी एंट्री ! अचानक दिल्ली पहुंचे CM, नेताओं के साथ मीटिंग के बाद फैसला जल्द
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Crime: करोड़ों के गबन में शामिल चार आरोपी गिरफ्तार, महिला समूहों को बनाया था ऐसे निशाना 
NDTV Special : नक्सल इलाके में गोली नहीं 20 सालों के बाद फिर सुनाई देगी क ख ग घ की गूंज, इस जिले में फिर से खुलेंगे स्कूल  
SZC member Naxalite Randhir was also killed carrying reward of Rs 25 lakh  9 Maoists were killed in the border areas of Bijapur
Next Article
Naxal Encounter: SZC मेंबर का 25 लाख का इनामी नक्सली रणधीर भी ढेर, बीजापुर के सीमावर्ती इलाके मारे गए थे 9 माओवादी
Close