विज्ञापन
Story ProgressBack

केंद्र की 'जल जीवन मिशन योजना' के बावजूद इस इलाके में नहीं पहुंच रहा एक बूंद पानी, 'हर घर नल' का क्या फायदा?

Ambikapur: माना जा रहा है लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी यानी PHE के अधिकारियों की मिली भगत से ठेकेदार केवल घर के सामने नल लगा कर फर्जी तरीके से करोड़ों रुपए कमा चुके हैं. जिसके कारण ठेकेदार काम करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं

Read Time: 4 mins
केंद्र की 'जल जीवन मिशन योजना' के बावजूद इस इलाके में नहीं पहुंच रहा एक बूंद पानी, 'हर घर नल' का क्या फायदा?
Surguja News: अंबिकापुर के कुछ इलाकों में नहीं पहुंच रहा है पीने का पानी

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले (Surguja District) में केंद्र की महात्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की हालत बद से बदतर हो गई है. यहां स्थिति ये है कि अम्बिकापुर (Ambikapur) नगर निगम से लगे ग्राम पंचायतों में भी पिछले एक साल से इस योजना के तहत घरों में एक बूंद पानी भी नहीं पहुंच पाया है. जब शहर की ये हालत है तो दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों की बात करना ही बेमानी है.

अधिकारियों की मिलीभगत से हुई ठेकेदोरों की मौज

माना जा रहा है लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी यानी PHE के अधिकारियों की मिली भगत से ठेकेदार केवल घर के सामने नल लगा कर फर्जी तरीके से करोड़ों रुपए कमा चुके हैं. जिसके कारण ठेकेदार काम करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं. जिससे एक ओर ग्रामीणों में पेयजल जल नहीं मिलने को लेकर नाराजगी तो दूसरी ओर अब भाजपा के नेता इस योजना में भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर मामले की जांच की बात कह रहे है.

2019 में जल जीवन मिशन के तहत लाई गई हर घर नल योजना

दरअसल  शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के आम लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके इसके लिए केंद्र सरकार ने साढ़े पांच साल पहले  2019 में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना बनाई थी. जिसके तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर नल के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करना था. इसके लिए केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के हर जिले को करोड़ों रुपए आवंटित भी किए थे. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल के लिए पानी की टंकी से लेकर पाइपलाइन बिछाने का कार्य सही तरीके से और समय पर हो सके. लेकिन विभाग के इंजीनियरों व ठेकेदारों ने केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दिया.

NDTV की टीम ने की ग्राउंड से पड़ताल

सरगुजा संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर में जहां कलेक्टर से कमिश्नर सहित अन्य विभागों के आला अधिकारियों का कार्यालय है. वहां से लगे दर्जन भर से ज्यादा ग्रामपंचायत में आज तक इस योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल सका है. पानी के लिए आज भी ग्रामीणों को दो से तीन किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है. NDTV की टीम ने शहर से लगे ग्राम पंचायतों में इस योजना की ग्राउंड स्थिति का जायजा लिया तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए. ग्रामीणों ने एनडीटीवी को बताया कि तकरीबन एक साल पहले दिखाने के उनके घरों के सामने नल तो लगा दिया गया और आश्वासन दिया गया था कि दो चार महीने में पानी आ जाएगा, लेकिन एक साल का समय होने को है आज तक पानी नलों में नहीं आया है. ऐसे में उनको आज भी पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है. वहीं इस मामले में पीएचई विभाग के अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं.

BJP का आरोप नल जल योजना में हुआ भ्रष्टाचार

सरगुजा भाजपा के वरिष्ठ नेता व भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंह देव ने NDTV को बताया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान इस योजना की राशि का जमकर बंदरबाट हुआ है. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंहदेव ने उप मुख्यमंत्री अरुण साव से रायपुर में मुलाकात कर सरगुजा बलरामपुर सूरजपुर की स्थिति से अवगत कराया और जांच कर गांव मे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने आग्रह किया. 

ये भी पढ़ें MP News: दहेज के लिए महिला को मारपीट कर कराया गर्भपात, फिर घर में ना घुस सके तो करवा दी दरवाजे पर वेल्डिंग

ये भी पढ़ें वाहनों पर फर्जी नंबर प्लेट लगाने को लेकर हाईकोर्ट सख्त, इस मामले में अग्रिम जमानत याचिका की खारिज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RIMS Raipur: रायपुर में बड़ा सड़क हादसा, दुर्घटना में रिम्स के दो चिकित्सकों की मौत, घायल तीन डाक्टरों की हालत नाजुक
केंद्र की 'जल जीवन मिशन योजना' के बावजूद इस इलाके में नहीं पहुंच रहा एक बूंद पानी, 'हर घर नल' का क्या फायदा?
Swachh Bharat Mission ndtv ground report big corruption in Community toilets in Bemetara, Chhattisgarh are locked, shops and toilets are together
Next Article
ऐसे कैसे बनेगा स्वच्छ भारत? सामुदायिक शौचालयों में लगा है ताला, टॉयलेट बनाने में ही भ्रष्टाचार कर डाला
Close
;