विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ के कोरिया पहुंचा 'अक्षत कलश', राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिया न्योता

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए देश के विभिन्न राज्यों में निमंत्रण देने के लिए 121 अक्षत कलश भेजे गए हैं. जिनमें से एक अक्षत कलश मंगलवार के दिन कोरिया जिले के बैकुंठपुर शहर पहुंचा.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ के कोरिया पहुंचा 'अक्षत कलश', राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिया न्योता
कोरिया के बैकुंठपुर में अक्षत कलश यात्रा का स्वागत किया गया.

Korea News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम (Ram Mandir Pran Pratistha program) ने देशभर में उत्सव का माहौल बना दिया है. इस अद्भुत पर्व को मनाने के लिए संतों और धर्मगुरुओं के द्वारा पूजा-पाठ कर 'अक्षत कलश' (Akshat Kalash) को अयोध्या से रवाना किया गया, जो मंगलवार को कोरिया जिले के बैकुंठपुर (Baikunthpur, Korea) पहुंचा. मंगलवार की शाम को शहर में गाने-बाजे और आतिशबाजी के साथ अक्षत कलश को खरवत चौक से प्रेमा बाग मंदिर लाया गया. इस दौरान राम भक्तों ने एक साथ आकर कलश यात्रा (Kalash Yatra in Korea) का स्वागत किया और बैंड-बाजे की धुन पर जय श्री राम के उद्घोष के साथ मंगल आरती की. अक्षत कलश के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ जुटी रही. 

बता दें कि मनेंद्रगढ़ से बैकुंठपुर पहुंची कलश यात्रा का मार्ग खरवत चौक से लेकर नगर पालिका परिसर से होते हुए राम मंदिर तक था. जहां से अक्षत कलश को अन्य स्थान के लिए ले जाया गया. बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए देश के विभिन्न राज्यों में निमंत्रण देने के लिए 121 अक्षत कलश भेजे गए हैं. जिनमें से एक अक्षत कलश मंगलवार के दिन बैकुंठपुर शहर पहुंचा. यहां प्रेमा बाग राम मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना और आरती करने के बाद अन्य शहरों में निमंत्रण देने के लिए कलश यात्रा आगे बढ़ेगी.

कलश यात्रा के दौरान राम भक्तों की काफी भीड़ देखी गई.

कलश यात्रा के दौरान राम भक्तों की काफी भीड़ देखी गई.

अक्षत कलश की उतारी आरती

शहर में पहुंचे अक्षत कलश की आरती उतारने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. भगवा वस्त्र धारण किए श्रद्धालुओं ने अक्षत कलश की आरती उतारी. चौक से मंदिर पहुंचने तक राम भक्तों ने जय श्री राम के नारे लगाए. मंदिर पहुंचने के बाद अक्षत कलश की विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद आरती और भजन कीर्तन भी किया गया.

ये भी पढ़ें - CG News: कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुधवार को, नेता प्रतिपक्ष का हो सकता है चुनाव

प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए मिला निमंत्रण

विश्व हिंदू परिषद से अमित श्रीवास्तव ने बताया कि जनवरी तक इन अक्षत कलश के साथ राम मंदिर और अयोध्या के लिए निमंत्रण जिले के सभी घरों तक पहुंचाया जाएगा. सभी महिला मण्डलों, युवक मण्डलों, मन्दिरों की कमेटियों, धार्मिक संगठनों व सत्संग टोलियों द्वारा इस धार्मिक और पुण्य कार्य को करने की पूरी तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ के नए CM और डिप्टी सीएम के साथ ये नेता भी ले सकते हैं शपथ, ये विधायक हैं मंत्री पद की रेस में...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close