विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ के नए CM और डिप्टी सीएम के साथ ये नेता भी ले सकते हैं शपथ, ये विधायक हैं मंत्री पद की रेस में? जानें वजह...

एक तरफ जहां मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के शपथ ग्रहण की चर्चा है, वहीं दूसरी ओर ये सस्पेंस भी बरकरार है कि इन दोनों दिग्गजों के साथ आखिर वे कौन से विधायक होंगे, जिन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. हम आपको उन सभी संभावित नामों के बारे में बताएंगे, जो मंत्री पद की रेस में हैं. इसके साथ ही हम इसका कारण भी बताएंगे.

Read Time: 6 min
छत्तीसगढ़ के नए CM और डिप्टी सीएम के साथ ये नेता भी ले सकते हैं शपथ, ये विधायक हैं मंत्री पद की रेस में? जानें वजह...
फाइल फोटो

Chhattisgarh CM Oath Ceremony: छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Vishnu Deo Sai) का शपथ ग्रहण समारोह 13 दिसंबर यानी कल दोपहर दो बजे साइंस कॉलेज मैदान (Science College Ground) में होने जा रहा है. शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के आगमन के चलते तैयारियां जोरों पर हैं. इनके साथ ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री (BJP Chief Ministers) समेत कई दिग्गज नेता शामिल होने वाले हैं.

एक तरफ जहां मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा (Deputy CM Vijay Sharma) के शपथ ग्रहण की चर्चा है, वहीं दूसरी ओर ये सस्पेंस भी बरकरार है कि इन दोनों दिग्गजों के साथ आखिर वे कौन से विधायक होंगे, जिन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. इस बीच कई नेताओं के नामों की चर्चा जोरों पर है. जिनमें बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, अजय चंद्राकर, अमर अग्रवाल, पुन्नु लाल मोहले, ओपी चौधरी, धरमलाल कौशिक, रेणुका सिंह, गोमती साय, रामविचार नेताम, लता उसेंडी, केदार कश्यप, विजय शर्मा और डोमन लाल कोर्सेवाड़ा समेत कई नेता शामिल हैं.

रायपुर से दो नामों की चर्चा जोरों पर

मंत्रिमंडल में कितने मंत्री शपथ लेंगे अभी यह तो तय नहीं है, लेकिन जिन नामों की चर्चा सबसे ज़्यादा है उनमें रायपुर दक्षिण से 8 बार के विधायक बृजमोहन अग्रवाल शामिल हैं. अग्रवाल बीजेपी के कद्दावर नेता माने जाते हैं, इसके साथ ही वे रमन सरकार में तीन बार मंत्री रह चुके हैं. वहीं रायपुर पश्चिम से विधायक राजेश मूणत का नाम भी मंत्री पद की रेस में शामिल है. मूणत बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और रमन सरकार में 3 बार मंत्री रह चुके हैं. इसके साथ ही वे रमन सिंह और केंद्रीय नेतृत्व के करीबी भी माने जाते हैं. कुरुद से विधायक अजय चंद्राकर भी मंत्री बनाए जा सकते हैं. चंद्राकर कुर्मी समाज से आते हैं. उनकी छवि एक तेजतर्रार ओबीसी नेता की रही है, इसके साथ ही वे रमन कैबिनेट में मंत्री भी रह चुके हैं.

अग्रवाल और मोहले भी ले सकते हैं शपथ

वहीं बिलासपुर संभाग से अमर अग्रवाल के नाम की भी चर्चा जोरों पर है. उनके पिता लखिराम अग्रवाल का छत्तीसगढ़ में बीजेपी को स्थापित करने में बड़ा योगदान रहा है. इसके साथ ही वे रमन सरकार में तीन बार लगातार मंत्री रहे हैं. मुंगेली से विधायक पुन्नूलाल मोहले भी मंत्री पद की रेस में हैं. वे पांच बार के विधायक हैं और चार बार सांसद भी रहे हैं. मोहले अनुसूचित जाति वर्ग के बड़े नेता हैं और रमन सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

ओपी चौधरी और धरमलाल कौशिक का नाम लगभग तय

रायगढ़ से विधायक ओपी चौधरी का मंत्री पद लगभग पक्का माना जा रहा है. इसका कारण भी है, वे सीएम रेस में भी शामिल थे. चौधरी आईएएस की नौकरी छोड़कर बीजेपी में 2018 में शामिल हुए थे. वे पीएम मोदी, अमित शाह और संघ की गुड लिस्ट में भी हैं. बिल्हा से विधायक धरमलाल कौशिक भी कल मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. कौशिक छत्तीसगढ़ के बड़े ओबीसी नेता हैं. उनकी गिनती रमन सिंह के करीबियों में होती है. खास बात यह है कि कौशिक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष, विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं.

रेणुका सिंह और गोमती साय भी ले सकती हैं शपथ

सरगुजा संभाग की बात करें तो, क्षेत्र का आदिवासी चेहरा रेणुका सिंह मंत्री पद की रेस में सबसे आगे हैं, उनका नाम सीएम पद की रेस में भी शामिल था. उन्हें केंद्रीय राज्य मंत्री रहते हुए चुनाव लड़ाया गया. जिसके चलते यह माना जा रहा है कि वह कल मंत्री पद की शपथ लेने वाली हैं. उनके साथ ही गोमती साय के नाम की भी चर्चा है. साय सांसद रहते हुए पत्थलगांव से चुनावी मैदान में उतरी थीं और विधायक बनीं. गोमती साय बड़ी आदिवासी नेता हैं.

ये भी पढ़ें - MP-CG Oath Ceremony : 13 को मोहन और विष्णु के सिर पर सजेगा CM का 'ताज', नई सरकार का होगा आगाज

लता उसेंडी और नेताम भी बनाए जा सकते हैं मंत्री

सरगुजा के बड़े आदिवासी नेता और बलरामपुर से विधायक रामविचार नेताम के भी मंत्री बनने की संभावना है. नेताम राज्यसभा सांसद और रमन कैबिनेट में मंत्री रहे हैं. वहीं कोंडागांव विधायक लता उसेंडी के नाम की चर्चा भी जोरों पर है या कहें कि उनका मंत्री बनना लगभग तय है. उसेंडी बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं. रमन सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की कमान थामने के साथ ही ने एक बड़ी आदिवासी नेता भी हैं. लता उसेंडी का नाम सीएम पद के लिए भी उठा था.

विजय शर्मा के साथ केदार कश्यप और डोमन लाल भी ले सकते हैं शपथ

बस्तर संभाग की बात करें तो, नारायणपुर विधायक और क्षेत्र के युवा नेता केदार कश्यप यहां से मंत्री बनाए जा सकते हैं. कश्यप चौथी बार विधायक चुने गए हैं. बस्तर में बीजेपी को स्थापित करने में केदार कश्यप के पिता बलिराम कश्यप का बड़ा योगदान है. वहीं कवर्धा से मोहम्मद अकबर को हराकर विधायक बनने वाले विजय शर्मा का नाम पहले ही उपमुख्यमंत्री पद के लिए तय हो चुका है. शर्मा की छवि एक हिंदुत्ववादी युवा नेता की है.इनके साथ ही अहिवारा से दूसरी बार विधायक बने डोमन लाल कोर्सेवाड़ा को भी मंत्रालय सौंपा जा सकता है. डोमन लाल अनुसूचित जाति से आते हैं, वे एक शिक्षक रहे हैं और संघ से भी जुड़े रहे हैं.

ये भी पढ़ें - CG News: विष्णु देव संग ये मंत्री भी लेंगे शपथ, PM मोदी, शाह और नड्डा भव्य समारोह में होंगे शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close