विज्ञापन

दिल-दिमाग की जंग हार रहे नक्सलियों को पस्त करने वाले जवान, इस वजह से गईं 577 जानें

देश के विभिन्न राज्यों के अपने गांव, शहर या कस्बे से निकलकर और अपनों को छोड़कर जंगल की कठिन जिंदगी नक्सल मोर्चों पर तैनात केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों पर भारी पड़ रही है. ड्यूटी भी ऐसी जहां न सोने का निर्धारित समय है न खाने का. इसके अलावा हर वक्त नक्सल हमले का मंडराता खतरा सीधे उनके दिल पर असर डाल रहा है. यही वजह है कि पिछले 5 साल में जहां नक्सल हमले में 145 जवान शहीद हुए हैं तो वहीं हार्ट अटैक से 577 जवानों की जानें गई हैं.

दिल-दिमाग की जंग हार रहे नक्सलियों को पस्त करने वाले जवान, इस वजह से गईं 577 जानें

Naxal in India: देश के विभिन्न राज्यों के अपने गांव, शहर या कस्बे से निकलकर और अपनों को छोड़कर जंगल की कठिन जिंदगी नक्सल मोर्चों पर तैनात केंद्रीय सुरक्षा बलों (central security forces) के जवानों पर भारी पड़ रही है. ड्यूटी भी ऐसी जहां न सोने का निर्धारित समय है न खाने का. इसके अलावा हर वक्त नक्सल हमले (Naxal Attack)का मंडराता खतरा सीधे उनके दिल पर असर डाल रहा है. यही वजह है कि पिछले 5 साल में जहां नक्सल हमले में 145 जवान शहीद हुए हैं तो वहीं हार्ट अटैक से 577 जवानों की जानें गई हैं. इसमें खास बात ये है कि नक्सल हमले में शहीद जवानों में राज्य के पुलिस बल के जवान भी शामिल हैं.ये जानकारी खुद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai)ने भी बीते दिनों लोकसभा में दी थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

दरअसल छत्तीसगढ़ समेत ओड‍िशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश व तेलंगाना (Odisha, Jharkhand, West Bengal, Maharashtra, Andhra Pradesh and Telangana) के घने जंगल और उबड़-खाबड़ भरी पथरीली धरत‍ी नक्सलियों के लिए पनाहगाह बनी हुई हैं. छत्तीसगढ़ की बात करें तो बस्तर संभाग के बीजापुर, सुकमा, नारायणपुर, दंतेवाड़ा और कांकेर के अलावा धमतरी, गरियाबंद, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर चौकी जैसे जिलों में केंद्रीय सशस्त्र बलों जैसे सीआरपीएफ,बीएसएफ,आईटीबीपी,एसएसबी और सीआईएसएफ के जवान तैनात हैं.नक्सलियों से लड़ाई में ये जवान बहादुरी दिखा रहे हैं, लेकिन लंबी ड्यूटी, अनिश्चित हालात,कई-कई दिनों तक चलने वाले ऑपरेशन और पारिवारिक चिंताओं के कारण वे मानसिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं. इन दबावों के बीच वे आंतरिक रूप से खुद से जूझ रहे हैं और अक्सर इस मानसिक जंग में हार जाते हैं. नतीजा हार्ट अटैक और मौत. इसके अलावा वे कई दूसरी समस्याओं से भी जूझ रहे हैं, जिनमें से अधिकांश का कारण मानसिक ही सामने आया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

शहादत से ढाई गुना से ज्यादा है हार्ट अटैक से मौत

हार्ट अटैक के मामले सुरक्षा बलों के जवानों में लगातार सामने आ रहे हैं. एक ओर जहां इन जवानों और राज्य के पुलिस जवानों को मिलाकर साल 2019 से 2021 तक 145 की शहादत हुई थी. इसी अवधि में केंद्रीय बलों के 343 जवानों की शहादत हुई. यानी ढाई गुना से भी ज्यादा. वहीं 5 सालों में ये आंकड़ा 577 तक पहुंच जाता है. (AI के सौजन्य से तस्वीर)

ये भी पढ़ें: नक्सल मुक्त हुआ मध्यप्रदेश ! जहां थे हजारों नक्सली वहां अब सिर्फ 75 बचे, कैसे हासिल हुई ये सफलता?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anti Naxal Operation: नक्सलियों के मंसूबे हुए नाकाम, सुरक्षा बल ने तीन बारूदी सुरंगों को ऐसे किया तबाह
दिल-दिमाग की जंग हार रहे नक्सलियों को पस्त करने वाले जवान, इस वजह से गईं 577 जानें
Officials are not ready to listen to the problems of Bharatpur villagers are forced to drink dirty rainwater
Next Article
Chhattisgarh: परेशानी सुनने को तैयार नहीं अधिकारी, बरसात का गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण
Close