विज्ञापन

Good News:सब्जी-दूध की कीमतें होंगी कम, बारिश में 8 % बढ़ोतरी से महंगाई पर लगेगी लगाम

भारत में इस बार लौटते मानसून ने खुशखबरी दी है. दरअसल इस साल देश में लंबी अवधि में औसत से 8 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. जिसकी वजह से आने वाले वक्त में सब्जियों और दूध की औसत खुदरा कीमतों में ठीक-ठाक नरमी देखने को मिल सकती है. ये दावा एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में किया गया.

Good News:सब्जी-दूध की कीमतें होंगी कम, बारिश में 8 % बढ़ोतरी से महंगाई पर लगेगी लगाम

Reduction in inflation: भारत में इस बार लौटते मानसून (Monsoon) ने खुशखबरी दी है. दरअसल इस साल देश में लंबी अवधि में औसत से 8 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. जिसकी वजह से आने वाले वक्त में सब्जियों और दूध की औसत खुदरा कीमतों (Retail Prices) में ठीक-ठाक नरमी देखने को मिल सकती है. ये दावा एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज (MK Global Financial Services) की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में फसलों की बुआई करीब-करीब पूरी हो चुकी है. अब सारा फोकस फसल की कटाई सीजन की तरफ शिफ्ट हो गया है. आंकड़ों में बात करें तो इस साल 6 सितंबर तक कुल 109.2 मिलियन हेक्टेयर्स क्षेत्र में बुआई हुई है और इसमें पिछले साल के मुकाबले सालाना आधार पर 2 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है. 
अच्छी खबर ये है कि इस सीजन में सभी मुख्य फसलों की अच्छी बुआई देखने को मिली है.

जिसके मुताबिक चावल की बुवाई 41 मिलियन हेक्टेयर्स, दालों की 12.6 मिलियन हेक्टेयर्स, मोटे अनाज की 18.9 मिलियन हेक्टेयर्स और तिलहन की 19.2 मिलियन हेक्टेयर्स में बुआई हुई है.

बुआई का कुल क्षेत्रफल सामान्य बुआई क्षेत्रफल का 99 प्रतिशत है, जबकि 2023 में यह आंकड़ा 98 प्रतिशत था. एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की रिपोर्ट के मुताबिक अधिक आपूर्ति होने के कारण कीमतों में हाल में कमी देखने को मिली और कीमतें कुछ समय के लिए यहां स्थिर रह सकती हैं. बाजार में नई आपूर्ति आने के बाद इसमें और कमी दिख सकती है. दूसरी तरफ बैंक ऑफ बड़ौदा में अर्थशास्त्री अदिति गुप्ता का कहना है कि इस बार खरीफ की फसल का बुआई क्षेत्र पिछले साल के मुकाबले 2.2 प्रतिशत बढ़ा है क्योंकि देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अच्छी बारिश हुई है. इस वजह से बांधों में मौजूद जल भंडार में इजाफा देखने को मिला है. बता दें कि इस साल अब तक संयुक्त रूप से 817.9 मिलीमीटर बारिश हुई है, पिछले साल यह आंकड़ा 684.6 मिलीमीटर था. 
ये भी पढ़ें: Indian Railways: छत्तीसगढ़ को मिली एक और नई वंदे भारत ट्रेन, जानें-पूरा रूट और तय समय सारणी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
4th Global RE-Invest: ग्लोबल रिन्यूएवल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट व एक्सपो का शुभारंभ, CM मोहन यादव होंगे शामिल
Good News:सब्जी-दूध की कीमतें होंगी कम, बारिश में 8 % बढ़ोतरी से महंगाई पर लगेगी लगाम
RE-INVEST 2024 These companies including Avaada Group showed interest in investing in MP, a proposal of Rs 5000-6000 crore came, CM Mohan Yadav
Next Article
MP में अवाडा ग्रुप समेत इन कंपनियों ने दिखाई निवेश की रुचि, करोड़ों रुपए का प्रस्ताव रखा, CM से हुई चर्चा
Close