विज्ञापन
Story ProgressBack

RBI ने पेटीएम को दिया तगड़ा झटका, लगा दी इन सर्विसेज पर रोक, जानिए क्या है पूरा मामला 

Paytm services: RBI ने कहा है कि पेटीएम को चलाने वाली वन97 कम्युनिकेशंस और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के नोडल अकाउंट्स रद्द होंगे. साथ ही बैंकिंग रेगुलेटर ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से 29 फरवरी के बाद निकाशी के अलावा सभी तरह के बैंकिंग सर्विसेज पर रोक लगा दी है. हालांकि जो ट्रांजैक्शन 29 फरवरी तक शुरू किए जा चुके हैं, उनका सेटलमेंट 15 मार्च तक पूरा करना होगा.

Read Time: 3 min
RBI ने पेटीएम को दिया तगड़ा झटका, लगा दी इन सर्विसेज पर रोक, जानिए क्या है पूरा मामला 

RBI banned Paytm services: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम को तगड़ा झटका देते हुए तमाम सर्विसेज पर रोक लगा दी है. इस संबंध में RBI ने बुधवार को एक आदेश भी जारी किया. RBI ने बताया है कि पेटीएम ने निर्देशों का पालन नहीं किया है. इस रोक के बाद अब पेटीएम (Paytm) यूज़र्स के साथ ही इसके शेयर धारकों की चिंता भी बढ़ गई है. 

इसलिए की यह कार्रवाई

RBI ने बताया कि मार्च 2022 में केंद्रीय बैंक ने PPBL (Paytm Payments Bank Limited) को मना किया था कि वे नए कस्टमर्स नहीं जोड़ें, लेकिन पेटीएम ने इन निर्देशों का पालन नहीं किया. एक्सटर्नल ऑडिटर्स की रिपोर्ट की जांच में जब इसका खुलासा हुआ, तो आरबीआई ने PPBL पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की यह बड़ी कार्रवाई की है. बता दें कि देश में बड़ी संख्या में पेटीएम यूज़र्स हैं. इन निर्देशों के बाद उनकी चिंता बढ़ गई है. आरबीआई ने किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट या फास्टैग इत्यादि में जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया है. यह नियम 29 फरवरी 2024 के बाद से लागू होंगे. बता दें कि फास्टैग वाहनों के लिए एक प्री-पेड टैग सुविधा है, जो टोल प्लाजा पर इंतजार किए बिना आवाजाही की अनुमति देती है. 

ये भी पढ़ें LPG Price Hike: बजट से पहले बड़ा झटका, इतने रुपए महंगा हुआ गैस सिलेंडर, जानिए नई कीमत

बिना रोक-टोक के पैसे निकाल सकेंगे  

RBI ने बताया है कि पेटीएम पेमेंट के किसी भी कस्टमर के अकाउंट में अभी कोई डिपॉजिट या फिर क्रेडिट ट्रांजैक्शन नहीं होगा. हालांकि, RBI ने आदेश दिया है कि कस्टमर्स अपने पैसे बिना किसी रोक टोक के Paytm बैंक से निकाल सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर जो एक्शन लिया है, उसके बाद से यूजर्स को अपने पेटीएम अकाउंट को लेकर डर सता रहा है.हालांकि, RBI ने ग्राहकों को बिना किसी रोक-टोक के पैसे निकालने को कह दिया है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: नक्सलियों से लड़ने हाई लेवल की मीटिंग, सीएम ने अफसरों के साथ मिलकर बनाई ये रणनीति 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close