विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget 2024: टूरिज्म हब बनेगा लक्षद्वीप, 11.11 लाख करोड़ रुपए से विकसित किया जाएगा बुनियादी ढांचा

Interim Budget: घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित देश भर के द्वीपों पर कनेक्टिविटी के लिए बंदरगाह और पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे को विकसित करने समेत अन्य सुविधाओं के विकास के लिए नई परियोजनाएं शुरू की जाएगी.

Read Time: 3 min
Budget 2024: टूरिज्म हब बनेगा लक्षद्वीप, 11.11 लाख करोड़ रुपए से विकसित किया जाएगा बुनियादी ढांचा

Interim Budget: वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने लक्षद्वीप को लेकर बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित देश भर के द्वीपों पर कनेक्टिविटी के लिए बंदरगाह और पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे को विकसित करने समेत अन्य सुविधाओं के विकास के लिए नई परियोजनाएं शुरू की जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए खर्च बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपए कर दिया गया है.

दरअसल, मालदीव के साथ चल रहे विवाद के बीच भारत में लक्षद्वीप को एक अहम टूरिस्ट प्लेस के तौर पर देखा जाता है. इससे पहले खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लक्षद्वीप का दौरा किया था. तब भी उन्होंने दूसरे देशों के दौरे पर जाने वाले सैलानियों को भारत के इस खूबसूरत द्वीप पर आ कर इसका आनंद उठाने की अपील की थी. आप को बता दें कि दुनियाभर में टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर मशहूर मालदीव से महज 700 किलोमीटर की दूरी पर हिंद महासागर में स्थित लक्षद्वीप केरल के कोच्चि से महज 440 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. लिहाजा, इसे टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर विकसित करने पर भारत का विरोध करने वाले मालदीव जाने वाले पर्यटकों को देश में ही एक सस्ता और आनंददायक डेस्टिनेशन मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024: रेलवे में बनेंगे तीन नए इकोनॉमिक कॉरिडोर, वंदे भारत स्टैंडर्ड में कंवर्ट होंगी 40 हजार सामान्य बोगियां

36 छोटे-छोटे द्वीपों का समूह है लक्षद्वीप

भारत का केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप 36 छोटे-छोटे द्वीपों का एक समूह है, जो पर्यटन के लिहाज से बहुत ही खूबसूरत है. लक्षद्वीप में 12 एटोल, तीन रीफ, 5 जलमग्न बैंक और 10 बसे हुए द्वीप हैं. वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, यहां की आबादी मात्र 64,473 हैं. इसमें से 96 फ़ीसदी आबादी मुस्लिम है.

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024: इनकम टैक्स पर कोई राहत नहीं, वित्त मंत्री बोलीं- स्लैब और रिजीम में बदलाव नहीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close