विज्ञापन
Story ProgressBack

Union Budget 2024: रेलवे में बनेंगे तीन नए इकोनॉमिक कॉरिडोर, वंदे भारत स्टैंडर्ड में कंवर्ट होंगी 40 हजार सामान्य बोगियां

Budget for Railway: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट पेश करने के दौरान रेलवे के लिए तीन नए इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने 40 हजार रेल डिब्बों को वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा की.

Read Time: 2 min
Union Budget 2024: रेलवे में बनेंगे तीन नए इकोनॉमिक कॉरिडोर, वंदे भारत स्टैंडर्ड में कंवर्ट होंगी 40 हजार सामान्य बोगियां
फाइल फोटो

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में अंतरिम बजट (Interim budget 2024) पेश किया. जिसमें उन्होंने रेलवे के लिए तीन नए इकोनॉमिक कॉरिडोर (Railway Economic Corridor) बनाने की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने 40 हजार रेल डिब्बों को वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा की. वर्तमान में देश में ट्रेनों की हालत देखते हुए यह बड़ी घोषणा मानी जा रही है. रेल डिब्बों को वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर विकसित किए जाने पर यात्रियों की सुविधाएं बढ़ जाएंगी. अभी यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करने के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा, "तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, जिनमें ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर शामिल हैं." उन्होंने कहा कि मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम बनाने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत इन परियोजनाओं की पहचान की गई है.

इसके साथ ही अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "वित्त वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए परिव्यय को बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है."

ये भी पढ़ें - अंतरिम बजट 2024 में बोलीं वित्त मंत्री- देश में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए

ये भी पढ़ें - Budget 2024 Breaking News: कोविड के बावजूद पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा हुआ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close