विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2023

ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दर्शन के लिए जाने वालों को शेरेटन ग्रैंड पैलेस दे रहा स्पेशल पैकेज

ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दोनों बारह ज्योतिर्लिंग में शामिल हैं, इंदौर से दोनों तीर्थ स्थलों की दूरी मात्र 1 से 2 घंटे की है. श्रावण में ज्योतिर्लिंग दर्शन बहुत ही शुभ माना जाता है, इस साल श्रावण में अधिकमास लगने के कारण श्रावण 59 दिनों का यानी दो महीने का होगा.

Read Time: 4 min
ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दर्शन के लिए जाने वालों को शेरेटन ग्रैंड पैलेस दे रहा स्पेशल पैकेज
ओंकारेश्वर मंदिर.
इंदौर:

श्रावण माह में ज्योतिर्लिंग दर्शन का बहुत महत्व होता है. इस दौरान शिवभक्तों में भगवान शिव के दर्शन और ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का काफी महत्व माना जाता है. ऐसे में इंदौर के पास 12 ज्योतिर्लिंगों में से दो प्रमुख ज्योतिर्लिंग हैं. ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दोनों बारह ज्योतिर्लिंग में शामिल हैं, इंदौर से दोनों तीर्थ स्थलों की दूरी मात्र 1 से 2 घंटे की है. श्रावण में ज्योतिर्लिंग दर्शन बहुत ही शुभ माना जाता है, इस साल श्रावण में अधिकमास लगने के कारण श्रावण 59 दिनों का यानी दो महीने का होगा.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए शेरेटन ग्रैंड पैलेस होटल ने अपने स्पेशल पैकेज 'सेक्रेड जर्नी डिवाइन डेस्टिनेशन' की हाल ही में शुरुआत की है. इसमें शेरेटन ग्रैंड द्वारा दर्शनार्थियों इंदौर के करीब स्थित दो ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दर्शन के लिए ले जाया जा रहा है. यहां पर 2 दिन और 3 रातों के इस स्पेशल पैकेज में यात्रियों को ठहरने के शानदार व्यवस्था की गई है और शाकाहारी नाश्ता और खाने की व्यवस्था रखी गई है. शेरेटन ग्रैंड पैलेस का कहना है कि जुलाई से शुरू हुआ यह ऑफर 30 सितम्बर तक जारी रहेगा. इसमें यात्रियों को एयरपोर्ट से पिक एंड ड्रॉप सुविधा भी दी जा रही है.

पैकेज के बारे में विस्तार से बताते हुए शेरेटन ग्रैंड पैलेस के जनरल मैनेजर रोहित वाजपेयी ने कहा, “इंदौर से शुरू होने वाली इस यात्रा के दोनों गंतव्य ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर तो पवित्र हैं ही लेकिन वहां तक के सफ़र में भी दर्शनार्थियों को एक अलग और अनूठा अनुभव प्राप्त होगा. श्रावण और अधिक मास में इन दोनों जगह जाने का महत्त्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. ज्योतिर्लिंग दर्शन के अलावा इस यात्रा का मुख्य आकर्षण इंदौर भी है जो खान-पान और घूमने फिरने के लिए एक दम उपयुक्त शहर है. अब तक हमारे साथ यात्रा करने वाले यात्रियों ने हमारे इस पैकेज को खूब सराहा है.”

उपलब्ध जानकारी महाकालेश्वर मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यह मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन नगर में स्थित, महाकालेश्वर भगवान का प्रमुख मंदिर है. इस मंदिर का पुराणों, महाभारत और कालिदास जैसे महाकवियों की रचनाओं में मनोहर वर्णन मिलता है. माना जाता है कि स्वयंभू, भव्य और दक्षिणमुखी होने के कारण महाकालेश्वर महादेव की अत्यन्त पुण्यदायी महत्ता है. कहा जाता है कि इसके दर्शन मात्र से ही मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है, ऐसी मान्यता है. संस्कृत भाषा के महाकवि कालिदास ने मेघदूत में उज्जयिनी की चर्चा करते हुए इस मंदिर की प्रशंसा की है.

ओंकारेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है. यह नर्मदा नदी के बीच मन्धाता या शिवपुरी नामक स्थान पर है. यह स्थान हिन्दू पवित्र चिह्न ॐ के आकार में बना हुआ है. यहां दो मंदिर स्थित हैं. मान्यता है कि ओंकारेश्वर का निर्माण नर्मदा नदी से स्वतः ही हुआ है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close